Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

कलर बताएंगे आपके बच्चे की स्वभाव, जानिए कैसे

नई दिल्ली: कई बार होता है कि हम अपने बच्चे या फिर किसी दूसरे बच्चे से मिलते है, तो हम उसके व्यक्तित्व और स्वभाव के बारें में बिल्कुल भी नहीं जानते है। जिन्हें जानने के लिए हमें काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। कई बार मेहनत करने के बाद भी रिजल्ट निकल कर सामने नहीं आता है।

रंग एक ऐसी दुनिया है जहां हर बच्चे को बहुत ही अच्छा लगता है। उसे एक अलग से खुशी मिलती है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि उसके रंगो की चाहत आपको उसके व्यक्तित्व से मिला सकती है। आप उसके स्वभाव को भी अच्छी तरह से जान सकते है। जानिए कैसे रंगो के इस्तेमाल से आप बच्चे के स्वभाव को जान सकते है।

'612-लीग' की चीफ क्रियेटिव डाइरेक्टर मोहिका इंद्रायन ने बताए रंगों से बच्चों के व्यक्तित्व को जानने के कुछ तरीके।

लाल रंग
इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे जीवन को भरपूर आनंद के साथ जीना पसंद करते हैं और उन्हें प्रकृति से बेहद प्यार होता है। बड़े कदम उठाने या फैसले लेने में वे हिचकिचाते नहीं है और हर पल ऊर्जा तथा रोमांच से भरे रहते हैं।
नीला रंग
इस रंग से लगाव रखने वाले बच्चे शांत स्वभाव के होते हैं और अपनी मंजिल को पाने के लिए वह बड़े रास्ते तय करना भी जानते हैं।
गुलाबी रंग
यह रंग विशेषकर लड़कियों को बेहद पसंद होता है। यह मासूमियत और प्रकृति से लगाव को दर्शाता है। इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे दान आदि कार्यो में रुचि रखते हैं।
पीला रंग
इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे तर्कसंगत होते हैं और जीवन के प्रति अपनी सोच के साथ बने रहते हैं। ये बच्चे कल्पनाशील भी होते हैं।
काला रंग
मजबूत इरादों वाले और अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध बच्चों का पसंदीदा रंग काला होता है। इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे अपनी सोच को लेकर सख्त मिजाज होते हैं और किसी भी रेस को जीतने के लिए बड़ा कदम उठाने से शर्माते नहीं हैं। वे सुंदरता और कभी न खत्म होने वाली शैली पर अधिक विश्वास रखते हैं।
हरा रंग
हरे रंग को पसंद करने वाले बच्चे आत्मविश्वास से भरे और आकर्षक व्यक्तित्व केहोते हैं। वे किसी भी क्रम में आगे रहने के लिए अवसरों की तलाश करते हैं और किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने से नहीं घबराते।
नारंगी रंग
मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखने वाले और किसी भी माहौल में घुल-मिल जाने वाले बच्चों का पसंदीदा रंग नारंगी होता है। ऐसे बच्चों के प्रति हर किसी को लगाव होता है।

 

01 March, 2017

दो भाइयों की यह बहन नहीं मना पाती है रक्षाबंधन, आपको भी झकझोर देगी इसकी दर्दभरी कहानी
पहले अपने मां बाप को खो दिया और अब मेरे भाई भी मेरे पास नहीं है।
गजब! 42 साल की मां और 24 साल के बेटे ने एक साथ PSC परीक्षा पास की
केरल लोक सेवा आयोग (पीएससी) की परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया
चाय की चुस्की लेना पड़ सकता है भारी, अधिक सेवन से होते हैं ये नुकसान
कुछ लोग तो दिन में 4-5 कप चाय पी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि.....
ट्रेकिंग ट्रिप को आसान और मजेदार बनाने के लिए अपने पास जरूर रखें ये चीजें
अगर आप चाहें तो अपनी ट्रेकिंग ट्रिप को न सिर्फ आसान बल्कि मजेदार भी बना सकते हैं।
रक्षाबंधन विशेष: अपनी बहन को ये गिफ्ट दें, उसके लिए बन जाएगा खास दिन
अगर आप भी अपनी बहन को गिफ्ट देना चाहते हैं तो हम आपके लिए ऐसे विकल्प लेकर हाजिर हैं