Hindi News Portal
व्यापार

आज से पूरे देश में अनलॉक-2 लागू, बैंकों में मिली कई छूट खत्म, यहां जानें बड़े बदलाव

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona-Virus) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच आज से पूरे देश में अनलॉक-2 लागू हो गया है. गाइडलाइंस के मुताबिक मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल 31 जुलाई तक नहीं खुलेंगे. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक रहेगी. स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को भी 31 जुलाई तक नहीं खोला जाएगा.

इसके अलावा आज से एक और बड़ा बदलाव हुआ है. ये बदलाव बैंकिंग नियमों और एलपीजी की कीमतों से जुड़ा है. बुधवार से सभी बैंकों के खाताधारकों को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन करने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी. पहले की तरह हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजेक्शन ही लोग कर सकेंगे.

सबसे बड़ी मार ग्राहकों के खाते पर मिलने वाले ब्याज पर पड़ी है. ज्यादातर बैंक बचत खाते में मिलने वाले ब्याज में कमी कर देंगे. जहां पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कमी की जाएगी, वहीं अन्य सरकारी बैंकों में भी अधिकतम 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा.

इसके साथ ही आज से कई बैंकों में डॉक्यूमेंट जमा नहीं कराने पर लोगों के खाते फ्रीज हो जाएंगे. बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ ही विजया बैंक और देना बैंक में भी ये नियम लागू हो गया है. गौरतलब है कि विजया और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय हो चुका है.
तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर और हवाई ईंधन की नई कीमतों की घोषणा करती हैं. पिछले कुछ महीनों से कीमतों में इजाफा हो रहा है. वहीं पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से उम्मीद लग रही है कि लोगों की रसोई के साथ ही हवाई किराए में लागत काफी बढ़ जाएगी.

 

 

सौजन्य : ज़ी न्युज

फ़ाइल फोटो 

01 July, 2020

मुंबई में ऑटो , टैक्सीका किराया बढ़ेगा
महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण (एमएमआरटीए) द्वारा मंजूरी दी जाएगी।
खतरे की घंटी: इतिहास में पहली बार डालर के मुकाबले रुपया 81 के पार
वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.57 प्रतिशत गिरकर 89.94 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।
देश के सबसे बड़े धनकुबेर गौतम अडानी ने अंबानी को पीछे छोडा जानिए कितना बैंक बैलेंस है
अडाणी ने रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया।
भारत की सबसे युवा महिला 37 साल की उम्र में करोड़ की मालिक बनी
फोर्ब्स की अमीर सेल्फ मेड महिलाओं की लिस्ट में भी नेहा ने 57वां स्थान हासिल किया
मल्टीप्लेक्स का राजस्व बढ़ सकता है तीन गुना
कि महामारी के अंतराल के बाद वित्त वर्ष 2022-23 में अधिक लोग फिल्में देखने के लिए कतार में हैं