Hindi News Portal
स्वास्थ

मुंबई ; कोविशील्ड वैक्सीन का “किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल “ में मानव परीक्षण प्रक्रिया शुरू

भारत मै कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर से सुखद खबर है कि मुंबई के किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल (KEMH) में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का मानव परीक्षण की प्रक्रिया शुरु हो गई है . अस्पताल के डीन हेमंत देशमुख ने कहा कि शनिवार को तीन लोगों पर वैक्सीन का मानव परीक्षण किया जाएगा. वैक्सीन के मानव परीक्षण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि हम अब तक 13 लोगों की स्क्रीनिंग कर चुके हैं. इनमें से 10 लोगों की स्क्रीनिंग शुक्रवार को पूरी की.

पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ने ब्रिटिश स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट की मैन्युफैक्चरिंग के लिए समझौता किया है, जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है. वैक्सीन के पहले शॉट को शनिवार को विकसित किया जाएगा.


उन्होंने कहा कि मानक परीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एक अन्य व्यक्ति को प्लेसीबो मिलेगा. केईएम मुंबई का पहला अस्पताल है जहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किए जा रहे टीके का मानव परीक्षण होगा ।
वहीं पीजीआई चंडीगढ़ में इस वैक्सीन के अंतिम चरण के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बता दें कि देश में इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए 17 संस्थानों का चयन किया गया है. पीजीआई, चंडीगढ़ भी इसमें शामिल है.

डाटा सेफ्टी एंड मॉनिटरिंग बोर्ड नई दिल्ली से अप्रूवल मिलने के बाद पीजीआई चंडीगढ़ में बुधवार से तीसरे यानी अंतिम चरण के ह्यूमन ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हुई है. बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन को विकसित किया गया है और भारत में पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट इसे तैयार कर रही है.

 

26 September, 2020

प्रियंका गांधी फिर कोरोना की चपेट में
उन्होंने ट्वीट पर जानकारी दी कि “आज फिर कोरोना वायरस टेस्ट में पॉज़िटिव पाई गई हूं
जोड़ों में दर्द झेलना होता है बेहद ही मुश्किल, इन 10 तेल की मालिश से मिलेगा आराम
इसके लिए कई लोग पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं जो कि आगे चलकर आपको कई और परेशानियों में भी डाल सकता हैं
भारत में बना नेजल स्प्रे से नाक में ही दम तोड़ देगा कोरोना,
स्प्रे लेने वाले अधिकतर लोग कोविड जांच में निगेटिव मिले हैं।
मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट मोड में केंद्र सरकार, राज्यों को टेस्टिंग और सर्विलांस बढ़ाने के दिए निर्देश
1 जनवरी से 22 जून तक दुनियाभर के 50 देशों में मंकीपॉक्स वायरस के मिले हैं
प्याज के छिलके विटामिन व पोषक तत्वों का भंडार हैं, होते हैं अनेक फायदे
सब्जियों के सभी भाग में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यहां तक कि प्याज के छिलकों में भी।