Hindi News Portal
स्वास्थ

कोविड-19 टीकाकरण तैयारियाँ पूरी , टीकाकरण दलों के प्रशिक्षण पर ध्यान दें : डॉ. चौधरी

भोपाल : लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्य में आगामी दिनों में होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। आज मंत्रालय में तैयारियों के सिलसिले में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने टीकाकरण दलों और वैक्सीन के भंडारण, लॉजिस्टिक आदि कार्यों से जुड़े अधिकारी/कर्मचारियों को दिये गये प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि 8 जनवरी को प्रदेश में होने वाले ड्राय रन (टीकाकरण की रिहर्सल) को पूरी गंभीरता से करें।

कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों के सिलसिले में बताया गया कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर को कोविड-19 के टीके लगाये जायेंगे। हैल्थ केयर वर्कर्स में शासकीय और अशासकीय चिकित्सालयों के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहेंगे। टीकाकरण वैक्सीन आने और टीकाकरण की तारीख तय होने के बाद शुरू कर दिया जायेगा। प्रदेश में टीकाकरण के लिये 1158 कोल्ड चेन स्टोरेज हैं। एक सेशन में एक वैक्सीन केन्द्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जायेगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि टीकाकरण केन्द्र पर सभी जरूरी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्र में 3 कक्ष होंगे, पहला कक्ष - प्रतीक्षा कक्ष, दूसरा कक्ष - टीकाकरण कक्ष और तीसरा कक्ष - ऑब्जरवेशन कक्ष होगा। टीकाकरण केन्द्र पर टीकाकरण दल में 4 वैक्सीन ऑफीसर होंगे। टीकाकरण केन्द्रों पर संचालित कार्यवाही को मॉनिटरिंग करने के लिये वरिष्ठ स्तर के अधिकारी को पर्यावेक्षण का दायित्व दिया जायेगा। टीकाकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही कोविन प्लेटफार्म के माध्यम से होगी। जिनको टीका लगाया जाना प्रस्तावित है, उनका रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण के पूर्व उन्हें टीकाकरण केन्द्र व टीकाकरण के समय की जानकारी देने के लिये एसएमएस का भेजा जाना और सफलतापूर्वक टीकाकरण की जानकारी भी उनको कोविन प्लेटफार्म से ही उपलब्ध करवाई जायेगी।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि राज्य स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कस के बाद, दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वर्कस का टीकाकरण किया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण की सभी तैयारियां और व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरूस्त रहें।

 

 

06 January, 2021

भोपाल में GMC डीन से बातचीत के बाद जूडो की दो दिन पुरानी हडताल समाप्त काम पर लौटे
सरकार जुलाई महीने में जूडा की हड़ताल में शामिल डॉक्टरों के रजिस्ट्रेशन होल्ड कर दिया थे और सरकार ने उसे वापस लेने मना कर दिया था,इसी मांग को लेकर जूडो ने बुधवार से हड़ताल शुरू कर दी थी ।
कैंसर के इलाज में भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी उपलब्धि
दवाइयों के अलावा इसके उपचार में रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी प्रमुख है। इसके उपचार में भारतीय वैज्ञानिकों को एक और सफलता मिली है
आ गया कोरोना वायरस को 'खत्म' करने वाला मास्क, जानिए इसकी खासियत
कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पूरी दुनिया परेशान है। इस लहर में दुनिया भर में कोरोना वायरस के कई वैरिएंट सामने आए हैं। हालांकि इस बीच अच्छी खबरें भी सामने आ रहीं हैं। पुणे की एक स्टार्ट-अप फर्म ने खास तरह का मास्क तैयार किया है।
कोविड-19 टीकाकरण तैयारियाँ पूरी , टीकाकरण दलों के प्रशिक्षण पर ध्यान दें : डॉ. चौधरी
राज्य स्तर पर बनाये गये कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश में होने वाले टीकाकरण अभियान पर लगातार नजर रखी जायेगी
मुंबई ; कोविशील्ड वैक्सीन का “किंग एडवर्ड मेमोरियल हॉस्पिटल “ में मानव परीक्षण प्रक्रिया शुरू
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन को विकसित किया गया है और भारत में पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट इसे तैयार कर रही है.