Hindi News Portal
खेल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का ऐलान, जडेजा और अश्विन को मिली जगह

नई दिल्ली: जो बात पिछले काफी लंबे समय से दुनिया के तमाम दिग्गज और मीडिया बोल रही थी, अब उस पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मुहर लगा दी है. विराट ने शुक्रवार से शुरू हो रहे WTC Final की पूर्व संध्या पर कहा कि एक पांच दिन के फाइनल के विजेता को वास्तविक अर्थ में सर्वश्रेष्ठ टीम कहना मुश्किल है. याद दिला दें कि पिछले करीब दो साल से खेली जा रही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने अंतिम पड़ाव में है. फाइनल के विजेता को तकरीबन 11 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी. आईसीसी (ICC) की हालिया टेस्ट रैंकिंग के हिसाब से भारत और न्यूजीलैंड दुनिया की दो शीर्ष टीम हैं, लेकिन विराट ने कहा कि केवल एक फाइनल मुकाबला इस सवाल का जवाब नहीं है कि कौन सी टीम सर्वश्रेष्ठ थी.
भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले से पहले प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया। WTC के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया
यह पहली बार है जब भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमें तटस्थ स्थल पर एक दूसरे का सामना करेंगी। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में खेलने का अनुभव है लेकिन भारतीय टीम ने कभी तटस्थ स्थल पर टेस्ट मैच नहीं खेला है।
ओवरऑल भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा है। दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है। वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं।
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, चेतेश्वर पुजारा, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

 

 

17 June, 2021

तोक्यो ओलंपिक भारतीय पुरूष हॉकी की अच्छी शुरुआत न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया
भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने गोलकीपर पी आर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन मदद से न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर तोक्यो ओलंपिक में जीत का आगज किया
विश्व पटल पर मध्यप्रदेश के खिलाड़ी देश और प्रदेश का नाम दर्ज करायेंगे: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएँ देते हुऐ कहा "जीत हमारी हर नस में, आये यहाँ जो करने वो करके हम दिखलाएंगे, जीत की बाजी खेले हम और दिल को भी जीत के आएंगे"।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों को सलाह- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं ,देश की जनता की और से शुभकामनाएं आपके साथ है ।
देशभर से लोग नमोएप के ज़रिए अपने प्रिय खिलाडि़यों को शुभकामनाएं दे रहे हैं
टी-20 विश्व कप का आयोजन यूएई में किया जाएगा : BCCI की घोषणा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घोषणा की है की आगामी टी-20 विश्व कप आयोजन अब यूएई में किया जाएगा।
फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह नही रहे 91 साल की उम्र में कोरोना से निधन, 5 दिन पहले ही उनकी पत्नी का निधन हो गया था
मिल्खा सिंह ने कहा कि हमने तय किया बेटे को कोई प्रोफेशनल डिग्री दिलाएंगे। डॉक्टर, इंजीनियर वाली, मगर स्पोर्ट्स नहीं बनायेगे