Hindi News Portal
खेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों को सलाह- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं ,देश की जनता की और से शुभकामनाएं आपके साथ है ।

नई दिल्ली : 23 जुलाई से जापान के टोक्यो में शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से आज प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए बातचीत की। इस बार भारत की तरफ से अबतक का सबसे बड़ा दल ओलंपिक में भाग लेने जा रहा है, जिसमें कुल 227 लोग शामिल होंगे और इनमें 126 खिलाड़ी हैं और 101 अधिकारी हैं। इस बातचीत में पीएम मोदी के अलावा पूर्व खेल मंत्री किरण रिजीजू और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने भी हिस्सा लिया था ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने जा रहे सभी एथलीटों में बहादुरी, आत्मटविश्वांस, रचनात्मलकता, अनुशासन, समर्पण और प्रतिस्पंर्धा जैसे गुण समान हैं। उन्होंशने कहा कि यह नए भारत की अभिव्यिक्ति है। वे आज तोक्योन ओलिंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय खिलाडि़यों से बातचीत कर रहे थे।
संवाद के जरिए पीएम मोदी खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई कर रहे थे । इस कार्यक्रम में खिलाड़ियों के अलावा उनके परिवार के लोग भी हिस्सा ले रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले कई भारतीय खिलाड़ी मेडल दावेदार माने जा रहे हैं जिनमें भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, एथलीट दुती चंद, बॉक्सर मैरी कॉम, आर्चर दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव भी शामिल हैं। पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा, दुती चंद और दीपिका कुमारी से संवाद करते हुए खिलाड़ियों से अपेक्षाओं के बोझ तले ना दबने की सलाह दी।

पीएम मोदी ने आर्चर प्रवीण जाधव से कहा, "आपने साबित कर दिया है कि कुछ करने की चाह हो तो परेशानी नहीं रोक सकती। जापान में जमकर खेलिएगा।" पीएम ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से उनकी इंजुरी के बारे में बात की। पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा से कहा, "आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। आप अपना शत-प्रतिशत दीजिए, बिना किसी दबाव के। पूरा प्रयास कीजिए, मेरी और देश की 135 करोड जनता की और आपको बहुत शुभकामना है।"।
खिलाडि़यों के साथ अनौपचारिक और सहज वार्तालाप में प्रधानमंत्री ने उन्हें़ प्रेरित किया और उन्हें् तैयार करने के लिए उनके परिवारों का आभार व्य‍क्तर किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाडि़यों को बेहतर प्रशिक्षण शिविरों और उत्कृनष्टह उपकरणों के साथ प्रशिक्षित करने के प्रयास किए गए। उन्हों ने कहा कि आज खिलाडि़यों को अधिक अंतर्राष्ट्री्य अनुभव और जानकारी हासिल करने के अवसर दिए जा रहे हैं। उन्होंीने कहा कि खेलों से संबंधित संस्थाअनों द्वारा खिलाडि़यों के सुझावों को वरीयता देते हुए उठाए गए कदमों की बदौलत अल्पाववधि में ही अनेक रचनात्मेक बदलाव सामने आए हैं। उन्हों ने इस बात पर प्रसन्नीता व्यनक्तम की कि पहली बार ओलिंपिक के लिए बड़ी संख्यां में खिलाडि़यों ने क्वातलीफाई किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि खेलो इंडिया और फिट इंडिया जैसे कार्यक्रमों का इसमें विशेष योगदान रहा है। उन्होंफने कहा कि पहली दफा भारत अनेक खेलों में हिस्साा ले रहा है। श्री मोदी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले ओलिंपिक खेलों के लिए एक समिति का गठन किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी खिलाडि़यों को उत्कृथष्टं उपकरणों और अंतर्राष्ट्री य जानकारी के साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
मुक्केाबाज मैरी कॉम ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि बच्चें बॉक्सिंग में उनका अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंझने बच्चों को कोविड का बहादुरी से मुकाबला करने के लिए उत्सा हित किया।
बेडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि किस तरह अच्छा भोजन एथलीट के जीवन में महत्वेपूर्ण भमिका अदा करता है और कैसे उन्हों ने आईस्क्रीमम खाना कम किया
टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से बातचीत में प्रधानमंत्री ने उनसे टेनिस की लोकप्रियता के बारे में पूछा और नए खिलाडि़यों के लिए कुछ सलाह देने को कहा। सानिया मिर्जा ने कहा कि भारत ने हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में आत्मरविश्वािस अर्जित किया है और यह उनके प्रदर्शन से झलकता है।
तीरंदाज प्रवीन जाधव ने इस वार्तालाप में कहा कि उसे स्वायं और उसके परिवार को वित्तीाय कठिनाई का सामना करना पड़ा, लेकिन विश्व् स्तवरीय लक्ष्यइ हासिल करने के उनके इरादों पर इसका कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा।
धाविका दुती चंद ने कहा कि उसने हमेशा देश के लिए पदक जीतने की चाहत रखी इसलिए चुनौतियों के बावजूद वह अपने सपने पूरे करने में सफल रही।

प्रधानमंत्री ने महिला निशानेबाज एलावेनिल वलारिवन से पूछा कि उन्हेंा खेलों में कैसे रुचि हुई। उन्हों ने ठेठ गुजराती में उनसे बातचीत की जिनका पालन-पोषण अहमदाबाद में हुआ। उन्होंरने निशानेबाज सौरभ चौधरी से बातचीत में पूछा कि किस तरह ध्याआन केंद्रित करने और मानसिक स्थिरता में योग महत्वरपूर्ण भमिका निभाता है।
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एथलीटों के साथ कड़ी मेहनत करने के लिए कोचिंग स्टाअफ और सहायक स्टांफ सहित अधिकारियों का आभार व्यनक्त किया।

 

 

 

13 July, 2021

तोक्यो ओलंपिक भारतीय पुरूष हॉकी की अच्छी शुरुआत न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया
भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने गोलकीपर पी आर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन मदद से न्यूजीलैंड को 3-2 से हराकर तोक्यो ओलंपिक में जीत का आगज किया
विश्व पटल पर मध्यप्रदेश के खिलाड़ी देश और प्रदेश का नाम दर्ज करायेंगे: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएँ देते हुऐ कहा "जीत हमारी हर नस में, आये यहाँ जो करने वो करके हम दिखलाएंगे, जीत की बाजी खेले हम और दिल को भी जीत के आएंगे"।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी टोक्यो जाने वाले खिलाड़ियों को सलाह- अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं ,देश की जनता की और से शुभकामनाएं आपके साथ है ।
देशभर से लोग नमोएप के ज़रिए अपने प्रिय खिलाडि़यों को शुभकामनाएं दे रहे हैं
टी-20 विश्व कप का आयोजन यूएई में किया जाएगा : BCCI की घोषणा
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घोषणा की है की आगामी टी-20 विश्व कप आयोजन अब यूएई में किया जाएगा।
फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह नही रहे 91 साल की उम्र में कोरोना से निधन, 5 दिन पहले ही उनकी पत्नी का निधन हो गया था
मिल्खा सिंह ने कहा कि हमने तय किया बेटे को कोई प्रोफेशनल डिग्री दिलाएंगे। डॉक्टर, इंजीनियर वाली, मगर स्पोर्ट्स नहीं बनायेगे