Hindi News Portal
भोपाल

मेरी पहली प्राथमिकता प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना काम के अनुसार ट्रेनिंग देना - मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल : शनिवार, प्रदेश में युवाओं को "रोजगार के अवसर" विषय के प्रस्तुतिकरण पर चर्चा करते हुऐ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में मेरी पहली प्राथमिकता प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में युवाओं को रोजगार के अनुसार ट्रेंनिंग दी जाए। मुख्यमंत्री निवास पर क्रिस्प के अधिकारियों के साथ प्रदेश में युवाओं को "रोजगार के अवसर" विषय के प्रस्तुतिकरण पर चर्चा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रतिमाह एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने पर 54 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि मेरा रोजगार से आशय केवल इंजीनियर या डाक्टर जैसे उच्च पदों से ही नहीं है बल्कि एक फल का ठेला लगाने वाले को यदि रोजगार के लिए हम ऋण उपलब्ध करवाते हैं और वो अपना काम करता है तो वह भी रोजगार की श्रेणी में आता है।
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि मेरे बुरहानपुर प्रवास के दौरान स्थानीय 12 हजार युवाओं ने स्वयं के लिए रोजगार के प्रस्ताव दिए हैं। मैं चाहता हूँ कि इनकी इच्छा के अनुसार इन्हें भी काम के अनुरूप ट्रेनिंग दी जाए, जिससे वे अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें। उन्होने कहा कि ट्रायबल क्षेत्र में युवाओं को ट्रेनिंग उनकी "जरूरत और क्षमता" के अनुसार दी जाए। क्रिस्प द्वारा प्रदेश में युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षित करने के उददेश्य से पंचवर्षीय योजना का प्रस्ताव रखा था। एक वर्ष में 25 हजार युवाओं को ट्रेंड किया जाएगा और आगामी पाँच वर्षों में एक लाख 25 हजार युवाओं को रोजगार के अनुसार ट्रेनिंग दी जाएगी।
प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि ग्रामीण उद्यमी योजना के अंतर्गत ग्रामीण युवाओं को स्थानीय कार्य की आवश्यकता के अनुसार छोटे बड़े कामों की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, कृषि से जुडे कार्य आदि के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा।

17 July, 2021

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
6 जुलाई से 11वीं एवं 12वीं कक्षाएँ तथा 5 अगस्त से 9वीं एवं 10 वीं की कक्षाएँ आरंभ होंगी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ लगेंगे स्कूल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल शिक्षा व उच्च शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की
अगस्त माह के पहले मै सप्ताह उचित मूल्य का राशन अब थैलों में मिलेगा: मुख्यमंत्री चौहान
7 अगस्त को प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर समारोहपूर्वक राशन का वितरण प्रारंभ किया जाएगा
गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने श्रीराम कथा में भगवान का आशीर्वाद लिया
वढेरा में प्रदान की चार लाख की आर्थिक सहायता
भोपाल गैस त्रासदी की कल्याणी बहनों के लिये पेंशन के आदेश जारी
गैस त्रासदी में दिवंगत व्यक्तियों की जीवित कल्याणी बहनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के पेंशन एक अप्रैल 2021 से स्वीकृत की गई है