Hindi News Portal
देश

आई सी एम आर के सीरो सर्वे- 4 के अनुसार देश की लगभग 40 करोड जनसंख्या में कोविड एंटीबॉडी पायी गई

नई दिल्ली : कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान मै रखते हुऐ सरकार ने कहा है कि देश की लगभग 40 करोड जनसंख्याख पर अब भी कोविड संक्रमण का खतरा है । भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि चौथे चरण का राष्ट्री य सीरो-सर्वेक्षण 70 जिलों में जून-जुलाई में कराया गया था।

यह सर्वेक्षण 28 हजार से अधिक लोगों के अलावा, सात हजार से अधिक स्वारस्य्का कर्मियों पर किया गया। उन्हों ने बताया कि यह सीरो-सर्वेक्षण पिछले तीन चरण के सर्वेक्षण से कुछ अलग था। चौथे चरण के इस सर्वेक्षण में 6 से 17 वर्ष के बच्चों् को शामिल किया गया।
डॉक्ट्र भार्गव ने बताया कि सर्वेक्षण में पाया गया कि देश की 67 प्रतिशत से अधिक आबादी में एंटीबॉडी पाई गई है। उन्होंरने बताया कि टीका नहीं लगवाने वाले 62 प्रतिशत से अधिक, टीके की एक डोज लेने वाले 81 प्रतिशत से अधिक और टीके की दोनों डोज लेने वाले 89 प्रतिशत से अधिक लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है।

डॉ. भार्गव ने बताया कि सामान्य् जनसंख्या के दो-तिहाई लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। उन्होंनने बताया कि 6 से 17 वर्ष तक की आयु के आधे से अधिक बच्चों में एंटीबॉडी पाई गई है।


डॉक्टंर भार्गव ने बताया कि सर्वेक्षण में स्पनष्ट रूप से आशा कि किरण दिखती है लेकिन निश्चिंत होने की कोई गुंजाइश नहीं है। उन्होंपने बताया कि सामाजिक, सार्वजनिक, धार्मिक और राजनीतिक सभाएं करने से बचा जाना चाहिए।

नीति आयोग के सदस्ये डॉक्टरर वी.के. पॉल ने बताया कि अब भी तीन लोगों में से एक कोविड से असुरिक्षत है। उन्होंीने बताया कि महामारी खत्मे नहीं हुई है और दूसरी लहर अभी जारी है।

डॉक्टसर पॉल ने कहा कि नये वायरस के फैलने का खतरा बरकरार है, कुलमिलाकर देश के लिए असुरक्षा अब भी बनी हुई है। उन्हों ने रोग के फैलाव को आबादी के विशिष्टए स्तभर पर समझने के लिए समय पर और उच्च क्वा लिटी का सीरो-सर्वेक्षण कराये जाने का सुझाव दिया।

21 July, 2021

लालू, नीतीश से डरने की जरूरत नहीं, ऊपर मोदी सरकार है: अमित शाह
भाजपा को धोखा देकर स्वार्थ के लिए लालू की गोद में नीतीश बैठ गए
दलाई लामा ट्रस्ट ने हिमाचल सीएम राहत कोष में दिए 10 लाख रुपये
मुख्यम्ंत्री ने इस नेक काम के लिए दलाई लामा को धन्यवाद दिया
स्मृति ईरानी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में फ्रांस के राष्ट्रपति की मोदी की तारीफ पर बड़ा बयान
यह समय हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए है।
मुख्यधारा के चैनल मीडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा : ठाकुर
वास्तविक पत्रकारिता वही है जिसमें तथ्यों के साथ सच्चाई दिखाते हुए सभी पक्षों को अपने विचार रखने का मौका दिया जाता है
गुमनाम राजनीतिक चंदे पर चुनाव आयोग की सख्ती कैश लेने की लिमिट भी तय मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव
राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की व्यवस्था में सुधार और पारदर्शिता लाना है।