Hindi News Portal
विदेश

दुनिया के सामने आया रूस का नया लड़ाकू विमान, अमेरिका के F-35 से होगी टक्कर!

मॉस्को: रूस के विमान निर्माता सुखोई ने मंगलवार को अपने नए लड़ाकू विमान का शुरूआती मॉडल दुनिया के सामने रखा। यह विमान स्टील्थ (दुश्मन के रडार की नजर में न आने) की क्षमता और अन्य अत्याधुनिक विशेषताओं से युक्त है। इस विमान को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है और यह 2023 में अपनी पहली उड़ान भरेगा और 2026 में इसके पहले बैच का उत्पादन होगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने MAKS-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में इस विमान का निरीक्षण किया और इस मौके पर उन्होंने देश की हवाई शक्ति की सराहना की।
2026 से शुरू हो सकती है विमान की सप्लाई

पुतिन ने मॉस्को के बाहर झूकोव्स्की में एमएकेएस-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में प्रदर्शित संभावित युद्धक विमान का निरीक्षण किया। नया डिजाइन विमान निर्माता सुखोई ने LTS (हल्के रणनीतिक विमान के लिए रूसी संक्षिप्त नाम) कार्यक्रम के तहत बनाया है। निर्माताओं ने कहा कि शुरुआती विमान अपनी पहली उड़ान 2023 में भरने के लिये तैयार है और इसकी सप्लाई 2026 से शुरू हो सकती है। उन्होंने कहा कि नए डिजाइन को पायलट रहित संस्करण या 2 सीटों वाले प्रारूप में बदला जा सकता है। माना जा रहा है कि रूस का यह विमान अमेरिका के स्टील्थ विमान F-35 की टक्कर का होगा।

विमान का प्रोजेक्ट नेम है ‘चेकमेट’
पुतिन के शासन के अंतर्गत रूस ने अपने स्वयं के सशस्त्र बलों के लिए और हथियारों की बिक्री से निर्यात राजस्व को बढ़ावा देने के लिए, सैन्य विमानों और नए हथियारों में भारी निवेश किया है। इसके कई नए हथियार अभी भी शीत युद्ध से सोवियत युग की तकनीक पर आधारित हैं। नया विमान रूस के नए 2 इंजन वाले सुखोई-57 स्टील्थ लड़ाकू विमान से छोटा है और इसमें सिर्फ एक इंजन है। इसे अभी कोई नाम नहीं दिया गया है हालांकि इसे ‘चेकमेट’ के प्रॉजेक्ट नेम से पुकारा जा रहा है। इसकी विशेषताओं के बारे में भी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

 

 


सौजन्य इंडिया टीवी

21 July, 2021

दुनिया के सामने आया रूस का नया लड़ाकू विमान, अमेरिका के F-35 से होगी टक्कर!
इस विमान को अभी कोई नाम नहीं दिया गया है और यह 2023 में अपनी पहली उड़ान भरेगा और 2026 में इसके पहले बैच का उत्पादन होगा।
कनाडा ने भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर चौथी बार 21 अगस्तग तक प्रतिबंध लगया है
यह निर्णय कनाडा के जन स्वायस्य्ों विभाग की सलाह पर लिया गया है
पाकिस्तान में चीनी वर्कर्स पर हमले से नाराज हुआ 'ड्रैगन'! लगाई इमरान को फटकार
पाकिस्तानी सरकार और लोगों की ओर से खान ने पाकिस्तान में "आतंकवादी हमले" में चीनी नागरिकों के हताहत होने पर चीनी सरकार के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताई।
बांग्लाुदेश में सबसे छोटी गाय मीडिया और लोगों के आकर्षण का केंद्र, गिनिज बुक में शामिल होने का इंतजार
मालिकों का दावा है कि यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है।
नेपाल की सर्वोच्च न्यायालय ने शेर बहादुर देउबा को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया
सर्वोच्चप न्या्यालय ने संसद बहाल कर नया प्रधानमंत्री नियुक्तु करने का आदेश दिया है।