Hindi News Portal
खेल

सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत देशभर में फिट इंडिया फ्रीडम रन के दूसरे चरण का आयोजन करेगी

 नई दिल्ली : सरकार आजादी का अमृत महोत्स व समारोहों के तहत देशभर में दूसरी फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन करेगी। इस पहल का उद्देश्यव लोगों को दैनिक जीवन में दौड़ और खेल जैसी फिटनैस गतिविधियां अपनाने तथा मोटापे, सुस्तीज, तनाव और बीमारियों से आजादी के लिए प्रोत्साइहित करना है। युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर शुक्रवार को इस राष्ट्र।व्या पी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। श्री ठाकुर ने प्रत्येकक व्य्क्ति से इस राष्ट्रुव्याखपी कार्यक्रम में शामिल होकर इसे जन आंदोलन बनाने का आग्रह किया है।

युवा कार्य और खेल मंत्रालय में सचिव उषा शर्मा ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि इस अभियान के तहत नागरिकों को अपने जीवन में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि शामिल करने की प्रतिज्ञा लेने की अपील की जाएगी। इस अभियान का नारा होगा - फिटनैस की डोज - आधा घंटा रोज।

यह कार्यक्रम देशभर के 744 जिलों और 30 हजार शिक्षा संस्थारनों में आयोजित किया जाएगा। उन्हों ने कहा कि इस पहल के जरिए सात करोड 50 लाख से अधिक युवा और नागरिक भाग लेंगे। यह कार्यक्रम इस वर्ष 2 अक्टूेबर तक 75 जिलों में और प्रत्येसक जिले के 75 गांवों में प्रत्ये क सप्ताकह आयोजित किया जाएगा।

दूसरी फिट इंडिया फ्रीडम रन की मुख्यज गतिविधियों में प्रतिज्ञा करना, राष्ट्रि गान गाना, सांस्कृ तिक समारोह और युवा स्वरयंसेवकों को अभियान में भाग लेने के लिए जागरूक बनाना शामिल होंगी। हमारे संवाददाता ने बताया कि पहली फिट इंडिया फ्रीडम रन पिछले वर्ष 15 अगस्तन से 2 अक्टूाबर तक आयोजित की गई थी।

 

 

 

 

anuragPMC@noa

फ़ाइल फोटो  

 

11 August, 2021

तोक्यो पैरालंपिक के आखिरी दिन आज भारत ने बैडमिंटन में एक स्वीर्ण और एक रजत पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया
तोक्यो पैरालिंपिक में अंतिम दिन भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रथपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीत ने वाले खिलाडियों को बधाई दी
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पैरालिंपिक में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीतने पर सुमित अंतिल को बधाई दी,सुमित आंतिल तीन बार वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
भारत ने लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड को 151 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की।
दूसरी पारी में मोहम्मद शमी नाबाद 56 और जसप्रीत बुमराह नाबाद 34 के बीच नौवें विकेट के लिये 89 रन की बडी साझेदारी रही
सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत देशभर में फिट इंडिया फ्रीडम रन के दूसरे चरण का आयोजन करेगी
प्रत्येरक व्यचक्ति से इस राष्ट्रेव्याापी कार्यक्रम में शामिल होकर इसे जन आंदोलन बनाने का आग्रह किया है।
तोक्यो ओलिंपिक में भाला फेंक में नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है।
अपने दूसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 87 दशमलव पांच- आठ मीटर की दूरी तक भाला फैंककर स्वर्ण पदक देश के नाम किया।