Hindi News Portal
खेल

तोक्यो पैरालंपिक के आखिरी दिन आज भारत ने बैडमिंटन में एक स्वीर्ण और एक रजत पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया

तोक्यो पैरालिम्पिक में आज अंतिम दिन भारत के बहुत ही अच्छा रहा आज भारतीय खिलादीयो ने एक स्‍वर्ण और रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पुरुष सिंगल्‍स में कृष्‍णा नागर ने फाइनल में हांगकांग के मान काई चू को हराकर स्‍वर्ण पदक देश के नाम किया। इससे पहले गौतम बुद्ध नगर के जिला अधिकारी सुहास यथिराज ने रजत पदक जीता। भारत ने पांच स्‍वर्ण, आठ रजत और छह कांस्‍य सहित कुल 19 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया है। 24 अगस्‍त से शुरू हुए पैरालिम्पिक खेल आज समाप्‍त हो रहे हैं। समापन समारोह में निशानेबाज अवनि लेखरा भारत की ध्‍वजवाहक होंगी। अवनि पैरालिम्पिक खेलों में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। समापन समारोह कोविड प्रोटोकॉल के साथ सादगी से संपन्‍न होंगे। जहां एक ओर पदक जीतने वाले खिलाड़ी उत्‍साहित हैं, तो वहीं दूसरी ओर दूसरे खिलाड़ी एक नया अनुभव लेकर तोक्‍यो से वापस जा रहे हैं। भारतीय खिलाडि़यों ने तोक्‍यो पैरालंपिक में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया है। और वे आज तोक्‍यो पैरालंपिक को अलविदा कहेंगे ।   

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पैरालिंपिक पदक विजेताओं कृष्‍ण नागर और सुहास यतिराज से बात की है। फोन कर उन्‍हें स्‍वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। उन्‍होंने कृष्‍ण के प्रयासों और प्रतिबद्धता की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने रजत पदक विजेता सुहास यतिराज को भी बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि देश को सुहास की उपलब्धियों पर गर्व है। सुहास ने प्रधानमंत्री का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि उन्‍हें एशियाई खेलों के बाद प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत याद है, जब प्रधानमंत्री ने एथलीटों को प्रेरित किया था। सुहास ने तोक्‍यो रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री के शब्‍दों को भी याद किया। प्रधानमंत्री ने क‍हा था कि उन्हें परिणाम के बजाय अपने खेल पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए। सुहास ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह सलाह बहुत उपयोगी साबित हुई। उन्होने प्रधानमंत्री का धन्‍यवाद किया।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व का क्षण है। ठाकुर ने कहा कि आज  हमने 19 पदक जीते हैंऔर वर्ष 2016 में 19 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था ।

05 September, 2021

राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कार-2021 12 खिलाडियो को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न , 35 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया
मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार पिछले चार वर्षों में किसी खिलाड़ी के शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।
मध्यप्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश में ही नौकरी दिलाने के प्रयास होंगे : श्रीमती सिंधिया
राजमाता विजयाराजे सिंधिया खेल परिसर की सुविधाओं की समीक्षा बैठक
सरकार के व्दारा खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए अनेक सुविधाएँ
नगरीय विकास मंत्री सिंह ने किया जूनियर नेशनल हॉकी चैम्पियन का शुभारंभ
एक बार फिर से पाकिस्तान शर्मसार हुआ न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम का मैच शुरू होने के 30 मिनिट पहले दौरा रद्द किया |
पाक प्रधानमंत्री इमरान के सुरक्षा का भरोसा दिलाने के बाद भी और गिड़गिड़ाने के बावजूद नहीं मानीं न्यूजीलैंड टीम
तोक्यो पैरालंपिक के आखिरी दिन आज भारत ने बैडमिंटन में एक स्वीर्ण और एक रजत पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया
तोक्यो पैरालिंपिक में अंतिम दिन भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा