Hindi News Portal
देश

भारतीय वायु सेना के पुराने मालवाहक विमानो रिटायर मेंट होगा नये विमानो के खरीदने की मंत्रिमंडल मंजूरी दी

नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना मै पुराने पड चुके एवरो विमान की जगह अब नये विमान 56, सी-295 एम. डब्यूरो . परिवहन विमान जगह लेगे । मंत्रीमंडल ने इसको खरीदने की मंजूरी दे दी है। सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति ने मैसर्स एयरबेस डिफेंस और स्पे स एस. ए. स्पेंन से इन्हेंम खरीदने की स्वीाकृति दी है। सी-295 एम. डब्यू । . परिवहन विमान पांच से दस टन वजन लाने ले जाने में सक्षम है। आधुनिक टेक्नोेलॉजी से लेस यह विमान भारतीय वायु सेना के पुराने पड चुके एवरो विमान का स्थाोन लेगा। इस विमान में तुरंत कार्रवाई और सैनिकों तथा कार्गो की पैराड्रॉपिंग के लिए एक रियर रैम्पा द्वार है।
अनुबंध पर हस्ताकक्षर करने के 48 महीने के अंदर स्पेऔन से 16 विमान प्राप्ता होंगे। टाटा कंसोर्टियम अनुबंध के बाद दस साल के अंदर ऐसे 40 विमानों का विनिर्माण करेगी । यह ऐसी पहली परियोजना है जिसमें भारत की एक निजी कम्परनी सैन्यम विमान का विनिर्माण करेगी। सभी 56 विमानों में स्व देशी इलेक्ट्रॉ निक वारफेयर सूट लगाए जाएंगे। यह परियोजना भारत में विमानन पारिस्थितिकी तंत्र को बढावा देगी जिससे देशभर में फैले सूक्ष्म , लघु और मध्यसम उद्यम, विमानों के हिस्सेफ पुर्जों का निर्माण कर सकेंगे। इस कार्यक्रम से सरकार के आत्ममनिर्भर भारत अभियान को बढावा मिलेगा। इस परियोजना से स्वादेशी विमानन विनिर्माण को भी बढावा मिलेगा ।

 

 

फ़ाइल फोटो

09 September, 2021

Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद
वीडियो दिखाकर उन्हें ये बताकर भड़काया गया कि इन दंगों के दौरान कैसे विशेष समुदाय की महिलाओं पर अत्याचार किए गए, कैसे विशेष समुदाय के लोगों का सरेआम कत्ल किया गया। बता दें कि, जिशान ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में MBA किया हुआ है।
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में नये रक्षा परिसरों का उद्घाटन किया। कहा - ये परिसर नये भारत के परिचायक
परिसर का निर्माण दो वर्ष के बजाए एक वर्ष में ही पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान इस परियोजना में सैकड़ों श्रमिकों को रोजगार मिला।
डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए निजी कंपनियों के साथ पांच समझौतों पर हस्तानक्षर
किसानों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी ,किसानों के हित में काम करेंगी और उन्हें तकनीकी ज्ञान के साथ लाभकारी खेती के गुण सिखाएंगी
पहली बार श्रीनगर की डल झील के ऊपर भारतीय वायु सेना का एयर शो
इससे पूर्व वर्ष 2008 में भारतीय वायु सेना ने एक शो का आयोजन किया गया था
देश के 36 हजार गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना लागू की जाएगी
इस योजना के अंतर्गत पचास प्रतिशत जनजातीय जनसंख्या वाले गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी