Hindi News Portal
देश

तेलंगाना में ड्रोन के जरिये प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों तक दवाई पहुचाने की योजना का सिंधिया ने शुभारंभ किया

नई दिल्ली : कल केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने तेलंगाना मै विकराबाद में मेडिसिन्‍स फ्रॉम द स्‍काई योजना का शुभारंभ किया। देश में अपनी किस्‍म की इस पहली परियोजना में ड्रोन के व्दारा पांच सौ मीटर के सामान्‍य दृष्टिमार्ग से आगे तक औषधियां पहुंचाने की संभावना का पता लगाया जाएगा। इसके तहत वैक्‍सीन और अन्‍य औषधियां ड्रोन के जरिये प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों तक पहुंचाई जाएंगी।  पहली खेप में परियोजना के सहयोगी भागीदार ब्‍लू डार्ट एक्‍सप्रेस द्वारा निर्मित स्‍काईएयर मोबिलिटी के जरिये पांच किलोग्राम वैक्‍सीन का पैकेट तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में पहुंचाया गया।   सिंधिया ने बताया कि केंद्र सरकार इंटरएक्टिव एयरोस्‍पेस टेक्‍नोलॉजी को बढ़ावा दे रही है ताकि इस नवाचार का लाभ लोगों तक पहुंचे।

इस अवसर पर तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के. तारक रामाराव ने कहा कि जीवन रक्षी दवाएं, टीकें और खून आसानी से बिना किसी अड़चन के निश्चित स्‍थान पर भेजा जा सकता है। मेडिसिन्‍स फ्रॉम द स्‍काई योजना तेलंगाना सरकार की पहल पर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने विश्‍व आर्थिक मंच, नीति आयोग, हैल्‍थनैट ग्‍लोबल के सहयोग से चलाई जा रही है।

 

  

 

12 September, 2021

Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद
वीडियो दिखाकर उन्हें ये बताकर भड़काया गया कि इन दंगों के दौरान कैसे विशेष समुदाय की महिलाओं पर अत्याचार किए गए, कैसे विशेष समुदाय के लोगों का सरेआम कत्ल किया गया। बता दें कि, जिशान ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में MBA किया हुआ है।
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में नये रक्षा परिसरों का उद्घाटन किया। कहा - ये परिसर नये भारत के परिचायक
परिसर का निर्माण दो वर्ष के बजाए एक वर्ष में ही पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान इस परियोजना में सैकड़ों श्रमिकों को रोजगार मिला।
डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए निजी कंपनियों के साथ पांच समझौतों पर हस्तानक्षर
किसानों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी ,किसानों के हित में काम करेंगी और उन्हें तकनीकी ज्ञान के साथ लाभकारी खेती के गुण सिखाएंगी
पहली बार श्रीनगर की डल झील के ऊपर भारतीय वायु सेना का एयर शो
इससे पूर्व वर्ष 2008 में भारतीय वायु सेना ने एक शो का आयोजन किया गया था
देश के 36 हजार गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना लागू की जाएगी
इस योजना के अंतर्गत पचास प्रतिशत जनजातीय जनसंख्या वाले गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी