Hindi News Portal
विदेश

अफगान संकट को लेकर पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को घेरा, पाकिस्तान पर भी उठाए सवाल

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अफगान संकट को लेकर यूएन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए आतंकवाद को लेकर दुनिया को चेताया। पीएम मोदी ने कहा कि यूएन आतंकवाद को रोकने में सफल नहीं रहा। अफगान संकट के वक्त भी यूएन सवालों के घेरे में रहा है। यूएन के तरीके पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। यूएन को सफल होना है तो सुधार लाना होगा, यूएन को विश्वसनीयता बढ़ानी होगी। चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को विस्तारवाद पर लगाम लगानी होगी। विस्तारवाद की मंशा दुनिया के लिए खतरा है। अफगानिस्तान को पाकिस्तान टूल की तरह इस्तेमाल ना करे। विस्तारवादी सोच को रोकना होगा।

आतंकवाद के खिलाफ दुनिया को एक साथ आना होगा- पीएम मोदी

सयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना बहुत ज़रूरी है कि अफ़ग़ानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकी हमलों के लिए न हो। हमारे समुद्र भी हमारी साझी विरासत है इसलिए हमें ये ध्यान रखना होगा कि ओसियन रिसोर्सेज को हम यूज करें अब्यूज नहीं। हमारे समुद्र अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की लाइफलाइन भी हैं। इन्हें हमें एक्सपैंशन और एक्सक्लूजन की दौड़ से बचाकर रखना होगा। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद के खिलाफ दुनिया को एक साथ आना होगा। आतंकवाद को जो टूल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे उनके लिए भी बड़ा खतरा।

वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स को भारत आने का दिया न्यौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि एक छोटा बच्चा जो कभी एक रेलवे स्टेशन की टी स्टॉल पर अपने पिता की मदद करता था वो आज चौथी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर UNGA को संबोधित कर रहा है। मैं आज दुनिया भर के वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स को भी आमंत्रित करता हूं कि आइए और भारत में वैक्सीन बनाइए।

 

सौजन्य : इंडिया टीवी

 फ़ाइल फोटो 

 

25 September, 2021

बांग्लादेश में हमलावरों एक समूह ने हिंदुओं के 29 घरों में लगाई आग
दुर्गापूजा त्योहार के दौरान पिछले सप्ताह मंदिर में तोड़फोड़ के विरोध मंक अल्पसंख्यक समुदाय के प्रदर्शन के बीच बांग्लादेश हिंदुओं के करीब 29 घरों में आग लगा दी।
भारतीयो के लिये खुशखबरी जिन्होने कोविड वैक्सीन दोनो डोज लगवा लिये उनके लिये अमरीका ने प्रतिबन्ध हटाय़ा आठ नवम्बर से हवाई यात्रा शुरु
गैर-अमरीकी नागरिकों की यात्रा पर पाबंदी सबसे पहले जनवरी 2020 में चीन से हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों पर लगाई गई थी, इसके बाद इसे बढ़ाकर अन्य कई देशों पर लागू किया गया था।
रूस में एक दिन मै कोरोना महामारी से 973 लोगो की मौत देश में टीकाकरण अभियान गति धीमी
देश में कोविड-19 महामारी की शुरुआत से अभी तक यह एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मरीजों की मौत है।
न्यूज़ीलैंड में आतंकवादी हमले की तैयारी करने वाले एक व्यक्ति को भी अपराध घोषित करने के लिए एक नया कानून
दुनिया भर में बड़े संगठित समूहों के बजाय अकेले व्याक्ति भी आंतकीय गतिविधी में शामिल होते हैं
अफगानिस्‍तान में अलकायदा या आईएसआईएस केमिलने से आंतकवाद को बढ़ावा मिलेगा; जनरल मार्क
अफगानिस्‍तान में निकट भविष्‍य में आतंकी गुटो के फिर से संगठित होने की संभावना है।