Hindi News Portal
राज्य

साई भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी शिरडी साईं बाबा के साक्षात दर्शन, 7 अक्टूबर से होंगे

शिर्डी: देश में कोरोना संक्रमण से अब सामान्य होता जा रहा है और कोविड प्रोटोकॉल के बीच धीरे-धीरे जनजीवन सामान्य हो रहा है.साईं मंदिर में दर्शन 17 मार्च 2020 को बंद हुआ थे फिर मंदिर करीब 9 महीने बाद 16 नवंबर 2020 को खुला था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में एक बार फिर से 5 अप्रैल को साईं मंदिर दोबारा बंद कर दिया गया
ऐसे में अब साई भक्तों का इंतजार ख़त्म होने जा रहा है बाबा के भक्तो को अब ज्यादा इन्तजार नहीं करना होगा सात अक्टूबर से शिर्डी साई बाबा के मंदिर में अपने आराध्य का दर्शन कर सकेंगे.
जाहिर है कि ये फैसला शिर्डी साई मंदिर जाने की तैयारी कर रहे नवरात्रि के पहले दिन ही दिन से श्रद्धालुओं को साईं बाबा के दर्शन हो सकेंगे. साईं बाबा मंदिर ट्रस्ट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 7 अक्टूबर से साईं मंदिर में भक्तों को कुछ नियम कायदों के साथ सीधी एंट्री मिलेगी.

नए फैसले के मुताबिक रोजाना 15 हजार भक्तों को प्रवेश मिलेगा. मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों के लिए 7 अक्टूबर से 5 हजार पेड पास और 5 हजार ऑनलाईन और 5 हजार ऑफलाईन पासेस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. यहां हर घंटे 1150 श्रद्धालु साई मंदिर मे प्रवेश कर सकेंगे.
इन लोगों को प्रवेश नहीं
वहीं हर आरती के लिए सिर्फ 90 भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा. भक्तों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा. मंदिर मे नंबर 2 प्रवेश द्वार से आने साथ ही 4 और 5 नंबर द्वार से बाहर जाने की सुविधा दी गई है. मंदिर के कुछ कक्ष बंद तो कुछ खुले रहेंगे. इनमें ध्यान मंदिर और पारायण कक्ष बंद रहेंगे. इसी के साथ साई मंदिर दर्शन, निवास व्यवस्था, भोजनालय, ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रणाली और मंदिर के दैनिक कार्यक्रम जारी रहेंगे. गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल के ऊपर के लोगों को मंदिर में आने की अनुमति नहीं दी गई है.
गौरतलब है बीते साल 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद शिर्डी स्थित साई बाबा के मंदिर को 17 मार्च 2020 को बंद किया गया था और फिर करीब नौ महीने बंद रहने के बाद 16 नवंबर 2020 साई बाबा मंदिर को भक्तों के लिए फिर से खोला गया था. उसके बाद दिनभर में 6 हजार भक्त प्रतिदिन दर्शन करते थे और बाद में यह संख्या करीब 14 से 20 हजार तक पहुंच गई थी. कोरोना के मामले में ​महाराष्ट्र मेंएक बार फिर बढ़ने के बाद 5 अप्रैल को साईं मंदिर दोबारा बंद कर दिया गया |

 

 

फ़ाइल फोटो 

 

 

05 October, 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्रग मोदी ने कहा कि उत्तसरप्रदेश कोविड वैक्सीतन लगाने के मामले में पहले स्था्न पर है
प्रधानमंत्री नरेन्द्रस मोदी ने कहा है कि उत्तररप्रदेश कोविड वैक्सी न लगाने के मामले में पहले स्था न पर है और केन्द्र तथा राज्यद सरकारें मिलकर राज्यम के विकास के लिए लगातार काम कर रही हैं।
केरल मेंबारिश से प्रभावित क्षेत्रो में राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर; प्रधानमंत्री ने मुख्य मंत्री से चर्चा की
केन्द्र सरकार जरूरतमंद लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी ; शाह
लखीमपुर खीरी कांड का मुख्य आरोपी केंद्रीय मंत्री का बेटा आशीष मिश्रा गिरफ्तार, SIT रविवार आज को कोर्ट में पेश कर सकते है
आशीष मिश्रा को एसआईटी ने करीब 12 घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। SIT आशीष मिश्रा को रविवार को सुबह कोर्ट में पेश कर सकती है।
यूपी ; लखीमपुर हिंसा की जांच के लिए सरकार ने एक सदस्यीय आयोग का गठन किया ,
उच्चपतम न्याचयालय ने राज्य को कल तक स्थिति स्पष्ट‍ करने को कहा
साई भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी शिरडी साईं बाबा के साक्षात दर्शन, 7 अक्टूबर से होंगे
गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल के ऊपर के लोगों को मंदिर में आने की अनुमति नहीं होगी .