Hindi News Portal
भोपाल

बेगमगंज में जन-सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का मुख्यमंत्री ने वर्चुअल लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जनता के सहयोग से हमने कोरोना संकट का सामना किया है। ऑक्सीजन आपूर्ति हो या दवाओं और इंजेक्शन की व्यवस्था, जन-सहयोग से हमने कठिनतम परिस्थितियों का सफलतापूर्वक सामना किया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार मानते हुए कहा कि ऑक्सीजन की कमी के समय उन्होंने ऑक्सीजन रेल चला कर और खाली ऑक्सीजन टैंकरों का वायु सेना के विमानों से परिवहन कराते हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदेश में अनवरत जारी रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के संकट में कई परिवारों ने अपने मुखिया को खोया है। राज्य सरकार ने ऐसे परिवारों की सहायता की हर संभव कोशिश की है। शासकीय कर्मचारियों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की गई है। अनाथ हो गए बच्चों को भी आवश्यक आर्थिक सहायता के साथ उनकी पढ़ाई आदि की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन जिले के बेगमगंज सिविल अस्पताल में जन-सहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का निवास से वर्चुअल लोकार्पण कर रहे थे। बेगमगंज सिविल अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भार्गव, विधायक तथा मंत्री श्री रामपाल सिंह भी उपस्थित थे।

165 दानदाताओं के सहयोग से लगा 100 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट

रायसेन जिले के बेगमगंज के सिविल अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 100 एलपीएम है। इसके माध्यम से 15 बिस्तरों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति संभव होगी। ऑक्सीजन प्लांट की लागत लगभग 29 लाख रूपए है। इसके लिए 165 दानदाताओं द्वारा सहयोग राशि प्रदान की गई है।

प्रदेश में अब तक स्थापित हुए 163 ऑक्सीजन प्लांट

मुख्यमंत्री चौहान ने बेगमगंज में जन-सहयोग से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की पहल के लिए दानदाताओं का आभार माना। मुख्यमंत्री ने कहा कि दानदाताओं ने लोगों को जिंदगी देने का आधार प्रदान किया है। उन्होने आगे कहा कि प्रदेश में अब तक 163 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं, जिससे 182 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन सुनिश्चित हुआ है। अब कोरोना की तीसरी लहर आने की स्थिति में हमें ऑक्सीजन के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का मुफ्त टीका उपलब्ध कराने के लिए आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कोई भी व्यक्ति टीके से वंचित नहीं रहे। जिन लोगों ने पहला टीका लगवा लिया है, वे समय रहते दूसरा टीका अवश्य लगवाएँ। इसके साथ ही कोरोना अनुकूल व्यवहार का लगातार पालन भी आवश्यक है।

 

 फ़ाइल फोटो 

10 October, 2021

वर्षा से प्रभावित फसलों की क्षति का सर्वे कराकर सहायता राशि दी जायगी : मुख्यमंत्री
प्रभावित क्षेत्रों में फसलों की क्षति के सर्वे के निर्देश दिए गए
कृषि और घरेलु उपभोक्ताओं को बिजली के नए टैरिफ दरों में राज्य सरकार की सब्सीडी देने के ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है
विद्युत दरों में 20 हजार करोड़ रूपये से अधिक की सब्सिडी , गरीब जनजाति परिवारों आदिवासी विकासखण्डों की उचित मूल्य दुकानों के आश्रित ग्रामों के पात्र परिवारों को उनके घर मिलेगा
आत्म-निर्भर म.प्र. में बेटियों की भी सहभागिता होगी : मुख्यमंत्री चौहान
प्रदेश की हर बेटी शिक्षित हो, उसका स्वास्थ्य बेहतर रहे और वह अपने आप को आत्म-निर्भर महसूस करें।
मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय महासचिव, सहित पार्टी नेताओं ने फहराया विजय संकल्प ध्वज
चुनाव प्रबंध समिति के संयोजक ने मीडिया को बताया- सभी 3067 बूथों पर हुआ ध्वजारोहण
मुख्यमंत्री निवास मै दशहरा पर पूजा-अर्चना और रावण के पुतले का दहन किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दशहरा के अवसर पर वाहन पूजा की गई और रावण दहन भी किया गया ।