Hindi News Portal
विदेश

इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म

जकार्ता: इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रवपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने अपने 70वें जन्मनदिन पर इस्ला्म को छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया है। उन्हों ने मंगलवार को इंडोनेशिया की सबसे ज्यािदा हिंदू आबादी वाले राज्यि बाली में हिंदू धर्म की दीक्षा ली। सुकमावती इंडोनेशिया के पहले राष्ट्रवपति सुकर्णो की तीसरी बेटी और देश की पांचवीं राष्ट्र पति मेगावती सुकर्णोपुत्री की बहन हैं। मुस्लिम बहुल देश में दीया मुटियारा सुकमावती का यह आधिकारिक धर्मांतरण 26 अक्टूबर को बुलेलेंग जिले के सोइकरनो केंद्र में सुधी वदानी समारोह के दौरान हुआ

पोर्ट्स के मुताबिक, यह समारोह सुकमावती के 70वें जन्मदिन पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और इसमें सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हुए। बताया जाता है कि इनमें भी ज्यादातर परिवार के सदस्य थे क्योंकि कोविड-19 महामारी के चलते बहुत कम लोगों को समारोह में आमंत्रित किया गया। सुकमावती के धर्म परिवर्तन की जानकारी सीएनएन इंडोनेशिया ने कुछ दिन पहले ही दी थी। बताया जा रहा है कि सुकमावती को हिंदू धर्म के सिद्धांतों, अनुष्ठानों और परंपराओं की पूरी जानकारी है।

परिवार ने भी दिया सुकमावती का साथ
सुकमावती के हिंदू धर्म अपनाने में उनकी दिवंगत दादी इदा आयु न्योमन राय श्रीम्बेन का काफी बड़ा योगदान माना जाता है। खास बात यह है कि 70 साल की सुकमावती के भाइयों गुंटूर सुकर्णोपुत्र और गुरुह सुकर्णोपुत्र तथा बहन मेगावती सुकर्णोपुत्री ने भी हिंदू धर्म अपनाने के उनके फैसले का समर्थन किया है। उनके इस कदम का स्वागत उनके बच्चों मुहम्मद पुत्र परवीरा उतामा, प्रिंस हर्यो पौंड्राजरना सुमौत्रा जीवनेगारा और गुस्ती राडेन आयु पुत्री सिनिवती ने भी किया है। बता दें कि पूरी दुनिया में मुस्लिमों की सबसे बड़ी आबादी इंडोनेशिया में ही रहती है।

 

सौजन्य : इंडिया टीवी

 

29 October, 2021

कोविड 19 की चौथी लहर की आंकाशा के चलते अमरीका ने अपने नागरिकों को जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा नही करने की सलाह दी
जर्मनी, यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला देश है जो इस समय महामारी की चौथी और सबसे गंभीर लहर से जूझ रहा है।
कोरोना वायरस की चौथी लहर का खतरा ! इस देश में फिर से लगाया जाएगा लॉकडाउन
ऑस्ट्रिया ने शुरु में केवल उन लोगों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की शुरुआत की थी, जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने सभी के लिए इसे लागू कर दिया।
रोम , जी20 शिखर सम्मेअलन मै प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पेदन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की
मोदी ने सम्मेालन मै कहा कि भारत अगले वर्ष के अंत तक पांच अरब टीके बनाने के लिए तैयार है।
इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह समारोह सुकमावती के 70वें जन्मदिन पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और कोविड के कारण इसमें सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हुए।
चीन ने 23 अक्टू बर को एक नया भूमि सीमा कानून पारित किय जाने पर भारत ने चिंता व्यक्त की
भारत और चीन ने अभी सीमा से संबंधित मुद्दों का समाधान नहीं किया है