Hindi News Portal
विदेश

रोम , जी20 शिखर सम्मेअलन मै प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पेदन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की

 


इटली के रोम में जी20 शिखर सम्मेिलन मै प्रधानमंत्री नरेन्द्रट मोदी ने स्पे न के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंध दोनों देश के व्या्पार, ऊर्जा, नवाचार और अन्यर क्षेत्रों में व्यांपक सहयोग को लेकर चर्चा की प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेऊन को ग्रीन हाइड्रोजन, बुनियादी ढांचा और रक्षा विनिर्माण सहित विभिन्ना क्षेत्रों में निवेश के लिए भी आमंत्रित किया।
मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मार्कल से भी मुलाकात करेंगे। वे आपूर्ति श्रृंखला के बारे में अमरीकी राष्ट्रसपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे।
जी20 शिखर सम्मेषलन के अंतिम दिन विश्वर नेता जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और सतत विकास के विषयों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसमें भाग ले रहे हैं। शिखर सम्मेनलन में कल वैश्विक अर्थव्यरवस्थाद और वैश्विक स्वाैस्य्मे पर एक सत्र आयोजित किया गया, जिसमें जी 20 देशों के नेताओं ने विभिन्नम मुद्दों पर अपने विचार व्य्क्तज किए।
प्रधानमंत्री नरेन्द्रं मोदी ने कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में भारत के योगदान को उजागर किया और एक धरती, एक स्वाेस्‍थ्यफ के भारत के लक्ष्य को स्प ष्टम किया। उन्होंेने कहा कि यह मिशन भविष्यर में कोविड जैसे संकटों से निपटने में विश्वट की ताकत बन सकता है। मोदी ने कहा कि भारत अगले वर्ष के अंत तक पांच अरब टीके बनाने के लिए तैयार है। जी20 सम्मेालन के बाद मोदी स्कॉहटलैंड के ग्ला स्कोक के लिए रवाना होंगे, जहां जलवायु परिवर्तन के बारे में अंतर्राष्ट्रीैय सम्मेंलन कोप-26 शुरू हो रहा है। इसका उच्चयस्त रीय सत्र कल यानी सोमवार और मंगलवार को होगा। इसमें 120 से अधिक देशों के राष्ट्रा ध्यलक्षों के हिस्सा2 लेने की संभावना है।
ग्ला स्गो। में एक अन्ये महत्वोपूर्ण कार्यक्रम ग्लो बल ग्रीन ग्रिड इनिशिएटिव है, जिसका आयोजन ''एक सूरज, एक विश्वा, एक ग्रिड'' के विजन के तहत किया जा रहा है। मोदी ऑस्ट्रे लिया और ब्रिटेन के प्रधानमंत्रियों के साथ उन्न त द्वीप राष्ट्रों के लिए अवसंरचना के नए कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

 

01 November, 2021

कोविड 19 की चौथी लहर की आंकाशा के चलते अमरीका ने अपने नागरिकों को जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा नही करने की सलाह दी
जर्मनी, यूरोपीय संघ का सबसे अधिक आबादी वाला देश है जो इस समय महामारी की चौथी और सबसे गंभीर लहर से जूझ रहा है।
कोरोना वायरस की चौथी लहर का खतरा ! इस देश में फिर से लगाया जाएगा लॉकडाउन
ऑस्ट्रिया ने शुरु में केवल उन लोगों के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की शुरुआत की थी, जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने पर सरकार ने सभी के लिए इसे लागू कर दिया।
रोम , जी20 शिखर सम्मेअलन मै प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पेदन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज से मुलाकात की
मोदी ने सम्मेालन मै कहा कि भारत अगले वर्ष के अंत तक पांच अरब टीके बनाने के लिए तैयार है।
इंडोनेशिया के पूर्व राष्ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री ने इस्लाम छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह समारोह सुकमावती के 70वें जन्मदिन पर कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ और कोविड के कारण इसमें सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हुए।
चीन ने 23 अक्टू बर को एक नया भूमि सीमा कानून पारित किय जाने पर भारत ने चिंता व्यक्त की
भारत और चीन ने अभी सीमा से संबंधित मुद्दों का समाधान नहीं किया है