Hindi News Portal
राजनीति

नगर निकाय चुनाव में मध्य प्रदेश की जनता ने भाजपा को नकार दिया है: कमलनाथ

भोपाल,; प्रदेश में संपन्न हुए नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के परिणाम आज घोषित हुए। पिछले चुनाव में नगर निगम में खाली हाथ रही कांग्रेस पार्टी ने इस बार पांच नगर निगम जीते और दो जगह पार्टी बहुत कम अंतर से हारी, 23 साल में कांग्रेस के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पत्रकार वार्ता को संबोधित किया।कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए मैं प्रदेश की जनता और कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं। आज मध्य प्रदेश के सभी 16 नगर निगम के नतीजे सामने आ गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जबलपुर, ग्वालियर, मुरैना, रीवा और छिंदवाड़ा में जीत हासिल कर चुकी है। बुरहानपुर और उज्जैन में जनता ने कांग्रेस को जिता दिया था, लेकिन षड्यंत्र की राजनीति और प्रशासन के दुरुपयोग से यह सीटें कांग्रेस के खाते में नहीं आ सकीं।पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि 1999 के बाद से जब से महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान से हो रहा है उसमें भी यह कांग्रेस का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अगर पिछले 23 साल के नगर निगम चुनावों के परिणाम पर नजर डालें तो कांग्रेस पार्टी को 1999 में 2 सीट भोपाल और जबलपुर, 2004 में भोपाल और देवास, 2009 में देवास, उज्जैन और कटनी और 2014 में कोई सीट नहीं मिली जबकि इस बार 2022 में हमने 5 नगर निगम जीते हैं।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि पिछले नगरीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 16 नगर निगम जीते थे। वहीं भारतीय जनता पार्टी के हाथ से 7 नगर निगम निकल गए हैं। भाजपा यह चुनाव पूरी तरह से हारी है। लेकिन हार के बावजूद भाजपा वाले ढोल बजा रहे हैं। भाजपा की हालत यह है कि बच्चा किसी और के घर होता है और मिठाई भाजपा के लोग बांटने लगते हैं।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि महाकौशल में कांग्रेस की जीत हुई है। ग्वालियर और चंबल में कांग्रेस पार्टी ने 57 साल का सबसे जबरदस्त प्रदर्शन किया है। रीवा नगर निगम को जीतकर विंध्य क्षेत्र में भी कांग्रेस का परचम फहरा दिया है।पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि ग्वालियर और चंबल में भाजपा के बड़े-बड़े नेता हैं, लेकिन उसी क्षेत्र में भाजपा की सबसे बुरी हार हुई है।
मालवा और निमाड़ में कांग्रेस को नगर निगम की सीट न मिलने के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि मालवा में हम नगर निगम नहीं जीत सके लेकिन जीत का अंतर बहुत कम कर दिया है। पिछले विधानसभा चुनाव में यहां पार्टी का प्रदर्शन बेहतर रहा था और 2023 में फिर से पार्टी यहां शानदार प्रदर्शन करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने याद दिलाया कि कांग्रेस पार्टी जीरो से 5 नगर निगम तक तक पहुंची है जब सत्ताधारी दल ने पुलिस पैसा और प्रशासन का जमकर दुरुपयोग किया। उसके बावजूद प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को जो समर्थन दिया है, उसके लिए हम प्रदेश की जनता के आभारी हैं। पहले गांव की जनता ने और अब शहर की जनता ने स्पष्ट कर दिया है कि अब प्रदेश की जनता बदलाव के मूड में है। कमलनाथ ने कहा कि 14 महीने बाद प्रदेश की जनता प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनाएगी। पत्रकार वार्ता के पूर्व प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय परिसर में कांग्रेसजनों ने नगर निगम की 5 सीटों पर विजयी होने पर आतिशवाजी कर खुशी का इजहार किया तथा परस्पर एक दूसरे को बधाई दी। प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने कमलनाथ का फूलमाला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी, युवा कांग्रेस और छात्र संगठन के कार्यकर्ता उपस्थित थे.

21 July, 2022

दीनदयाल जी के मार्ग पर चलकर संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत बनायें कार्यकर्ता : विष्णुदत्त शर्मा
प्रदेश अध्यक्ष सौंसर मे बूथ 163 पर पं. दीनदयाल जी की जयंती कार्यक्रम में हुए शामिल, कार्यकर्ताओं के साथ सुना मन की बात कार्यक्रम
जनता का मिल रहा अपार समर्थन, भाजपा को मिलेगी ऐतिहासिक जीतः विष्णुदत्त शर्मा
नगर विकास के संकल्प पत्र को पूरा करना हमारी प्रतिबद्वता
पेरम्बरा से राहुल की भारत जोड़ो यात्रा शुरू
यात्रा का 17वां दिन सुबह 10 बजे अंबल्लूर जंक्शन पर रुकेगा।
अशोक गहलोत ने किया ऐलान, निश्चित रूप से लड़ूंगा कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव
अशोक गहलोत ने आगे कहा कि तारीख तो मैं अभी जाकर पक्की करूंगा। गहलोत ने कहा कि ये तय है कि मैं चुनाव लड़ूंगा (कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए)। जो हालात देश के हैं उसके लिए प्रतिपक्ष का मज़बूत होना बहुत जरूरी है और उसके लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ें
सोनिया गांधी और माकन राजस्थान के सीएम पर फैसला करेंगे- गहलोत
उन्होंने साफ कर दिया है कि गांधी परिवार का कोई भी व्यक्ति अध्यक्ष नहीं बनेगा।