Hindi News Portal
देश

नरेंद्र मोदी ने रचा इतिहास, लगातार तीसरी बार बनें देश के प्रधानमंत्री, अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड किए

नईदिल्ली,09 जून ; लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के पद की शपथ ले ली है।उनके साथ 71 और सांसदों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। इसी के साथ ही मोदी जवाहरलाल नेहरू के बाद तीसरी बार शपथ लेने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं।
शपथ लेते ही मोदी ने अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड किए हैं। वे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पहले गैर-कांग्रेसी नेता बन गए हैं।इसके अलावा वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के अलावा एकमात्र ऐसे व्यक्ति बन गए हैं, जिन्होंने अपने नेतृत्व में लगातार 3 लोकसभा चुनाव जीतकर सरकार बनाई है।वे आजादी के बाद से 3 बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले तीसरे व्यक्ति भी बन गए हैं।
मोदी तीसरे ऐसे नेता हैं, जिनकी सरकार ने 5-5 साल के लगातार 2 कार्यकाल पूरे किए हैं। इससे पहले नेहरू और डॉक्टर मनमोहन सिंह ने ये कारनामा किया है। ऐसा करने वाले मोदी पहले गैर-कांग्रेसी नेता भी हैं।1967 में इंदिरा गांधी ने 5 साल का कार्यकाल पूरा होने से पहले ही मध्यावधि चुनाव करवा लिया था। बड़ा फर्क ये भी है कि मोदी ने अपने दोनों कार्यकाल में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी।
मोदी देश के राजनीतिक इतिहास में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जो करीब 13 साल तक मुख्यमंत्री रहे और फिर सीधा प्रधानमंत्री चुने गए। लगातार 10 साल तक प्रधानमंत्री रहने के बाद अब वे अपना तीसरा कार्यकाल शुरू कर रहे हैं।करीब 23 साल से वे लगातार मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जैसे शीर्ष पदों पर हैं।2001 से लेकर 2014 तक वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहे और 2014 से लेकर 2024 तक प्रधानमंत्री पद पर रहे।
मोदी 7 अक्टूबर, 2001 को पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने और करीब 13 साल तक इस पद पर रहे। गुजरात की स्थापना के बाद से वे लगातार 4 बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले एकमात्र मुख्यमंत्री हैं।उनके नाम सबसे लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड है। उनके नेतृत्व में भाजपा ने गुजरात में लगातार 3 विधानसभा चुनाव भी जीते हैं। वे 23 वर्षों में अब तक 6 बार शपथ ले चुके हैं।
प्रधानमंत्री के उपरांत उनकी कैबिनेट के सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में सहयोगी दलों, देश के विभिन्न क्षेत्रों व अनुभव को समुचित प्रतिनिधित्व दिया है।
प्रधानमंत्री के तुरंत बाद राजनाथ सिंह और फिर अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली। बीती सरकार में राजनाथ सिंह रक्षा और अमित शाह गृह मंत्री थे। अमित शाह के उपरांत नितिन गडकरी ने मंत्री पद की शपथ ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। नितिन गडकरी के उपरांत नड्डा ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली। बतौर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल इसी माह समाप्त हो रहा है। उनकी केंद्र सरकार में वापसी हुई है।
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व इस बार विदिशा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए शिवराज सिंह चौहान पहली बार मोदी सरकार का हिस्सा बने हैं। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के उपरांत शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली। शिवराज सिंह चौहान के बाद पिछली सरकार में वित्त मंत्री रही निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद डॉ. एस जयशंकर ने मंत्री पद की शपथ ली, पिछली सरकार ने वह विदेश मंत्री थे।
फिलहाल राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण जारी है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक-एक करके मोदी सरकार के मंत्रियों को शपथ दिला रही हैं.
शपथ ग्रहण समारोह में 7 देशों के नेता, अक्षय कुमार, शाहरुख रजनीकांत जैसे फिल्म स्टार तो दूसरी और श्रमिक व सफाई कर्मचारी भी इस खास कार्यक्रम के अतिथि थे।
शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर कई विदेशी मेहमान राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में मौजूद थे। इनमें नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के प्रधानमंत्री व मालदीव के राष्ट्रपति शामिल थे। सेशेल्स के उप-राष्ट्रपति, अहमद अफीफ व मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी यहां पहुंचे।

मोदी 3.0 कैबिनेट की पूरी लिस्ट

1.नरेंद्र मोदी

लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. उत्तर प्रदेश के वाराणसी से तीसरी बार लोकसभा का चुनाव जीतक सांसद बने हैं.

2.राजनाथ सिंह

उम्र 72 साल, देश के गृह और रक्षा मंत्री रह चुके हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर भी रहे हैं.

3.अमित शाह

उम्र 59 साल, देश के गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष रह चुके हैं. लगातार गांधीनगर से दूसरी बार सांसद बने. चार बार गुजरात के विधायक रहे हैं. गुजरात के पूर्व गृह राज्यमंत्री भी हैं.

4.नितिन गडकरी

उम्र 67 साल, 2014 से मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं. बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. लगातार तीसरी बार महाराष्ट्र के नागपुर से चुनाव जीतकर सांसद बने हैं.

5.जेपी नड्डा

उम्र 63 साल, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. 2014 में मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे. हिमाचल सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं.

6.शिवराज सिंह चौहान

उम्र 65 साल, पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और मध्य प्रदेश की विदिशा से लोकसभा चुनाव जीते हैं.

7. निर्मला सीतारमन

उम्र 64 साल, पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहीं. राज्यसभा से सांसद हैं.

8. एस जयशंकर

उम्र 69 साल, विदेश सचिव के पद से रिटायर होने के बाद देश के विदेश मंत्री बने. 2 बार राज्यसभा से सांसद चुने गए हैं.

9. मनोहरलाल खट्टर

उम्र 70 साल, पहली बार कैबिनेट मंत्री की शपथ ग्रहण की. 9 साल तक हरियाणा के

मुख्यमंत्री रहे. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के पूर्व प्रचारक हैं और हरियाणा की करनाल से पहली बार सांसद चुने गए हैं.

10. एचडी कुमारस्वामी

उम्र 65 साल, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं और वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं. एनडीए के सहयोगी जनता दल सेक्युलर के नेता हैं.

11. पीयूष गोयल

उम्र 60 साल, राज्य सभा में नेता सदन रहे हैं, पहली बार लोकसभा से सांसद चुने गए हैं. इससे पहले राज्यसभा के सदस्य के तौर पर सांसद बन पिछली सरकारों में मंत्री रहे. महाराष्ट्र की मुंबई नॉर्थ सीट से सांसद चुने गए हैं.

12.धर्मेंद्र प्रधान

उम्र 54 साल, पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे हैं. ओडिशा के संबलपुर से लोकसभा चुनाव जीते हैं.

13.जीतनराम मांझी

उम्र 78 साल, एनडीए गठबंधन के सहयोगी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के नेता हैं. बिहार के पूर्व मुख्यंत्री रहे हैं. दलित समुदाय से आते हैं और पहली बार सांसद बने हैं.

14. ललन सिंह

उम्र 69 साल, एनडीए के सहयोगी दल जनता दल यूनाइटेड के नेता हैं. जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और भुमिहार समाज से आते हैं. मुंगेर से सांसद चुने गए हैं.

15. सर्बानंद सोनोवाल

उम्र 62 साल, असम के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और आदिवासी समुदाय से आते हैं. पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं. असम के डिब्रूगढ़ से लोकसभा चुनाव जीते हैं.

16 वीरेंद्र खटीक

उम्र 70 साल, पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं. आठवीं बार सांसद चुने गए हैं. मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ सीट से चुनकर इसबार संसद पहुंचे हैं. मध्य प्रदेश में बड़े दलित नेता माने जाते हैं.

17. के राममोहन नायडू

उम्र 36 साल, आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से सांसद हैं, पूर्व मंत्री येरेन नायडू के बेटे हैं. इसबार सबसे युवा कैबिनेट मंत्री हैं.

18. प्रहलाद जोशी

उम्र 61 साल, कर्नाटक के धारवाड़ से पांचवीं बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. कर्नाटक बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष हैं और पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं.

19.जुएल ओराम

उम्र 63 साल, ओडिशा के सुंदरगढ़ से सांसद चुने गए हैं. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. छठी बार सांसद चुने गए हैं. बड़े आदिवासी चेहरे के तौर पर पहचाने जाते हैं.

20.गिरिराज सिंह

उम्र 71 साल, पिछली सरकार में मंत्री रह चुके हैं. लगातार तीसरी बार बिहार के बेगूसराय से सांसद चुने गए हैं. बिहार सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.

21.अश्विनी वैष्णव

उम्र 54 साल, पिछली सरकार में मंत्री रह चुके हैं. IAS से इस्तीफा देकर राजनीति में एंट्री ली और फिलहाल ओडिशा से राज्यसभा सांसद हैं.

22.ज्योतिरादित्य सिंधिया

उम्र 53 साल, 2020 में कांग्रेस से बीजेपी में आए और कैबिनेट मंत्री बनाए गए. 5वीं बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. मध्य प्रदेश की गुना सीट से सांसद हैं.

23.भूपेंद्र यादव

उम्र 55 साल, राजस्थान के अलवर से पहली बार लोकसभा सांसद का चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में पर्यावरण मंत्री थे. बीजेपी के रणनीतिकार के तौर पर पहचाने जाते हैं.

24. गजेंद्र सिंह शेखावत

उम्र 57 साल, दूसरी बार राजस्थान के जोधपुर से लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में जलशक्ति मंत्री रहे.

25. अन्नपूर्णा देवी

उम्र 54 साल, झारखंड के कोडरमा से सांसद हैं और ओबीसी समुदाय से आती हैं. पिछली सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री थीं और दूसरी बार लोकसभा का चुनाव जीती हैं.

26. किरेन रिजिजू

उम्र 52 साल, अरुणाचल वेस्ट सीट से लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं और नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी के बड़े चेहरों में शामिल हैं.

27. हरदीप पुरी

उम्र 72 साल, उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं और पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं. IFS से रिटायरमेंट के बाद राजनीति में आए.

28. मनसुख मांडविया

उम्र 51 साल, गुजरात के पोरबंदर से पहली बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे.

29. जी किशन रेड्डी

उम्र 64 साल, तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से लगातार दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में पर्यटन-संस्कृति मंत्री रहे.

30.चिराग पासवान

उम्र 41 साल, बिहार के हाजीपुर से सांसद हैं. एनडीए के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी- रामविलास के नेता हैं. पहली बार केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की.

31.सीआर पाटिल

उम्र 59 साल, गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष हैं और नवसारी सीट से सांसद चुने गए हैं. लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं. 2019 में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था.

ये हैं राज्य मंत्री

1.राव इंद्रजीत सिंह

उम्र 74 साल, हरियाणा के गुड़गांव से सांसद हैं. पिछली सरकार में योजना राज्यमंत्री थे. 2014 चुनाव के समय कांग्रेस से बीजेपी में आए

2.जीतेंद्र सिंह

उम्र 67 साल, जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट से लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे हैं.

3.अर्जुन राम मेघवाल

उम्र 70 साल, राजस्थान के बीकानेर से सांसद हैं. पिछली सरकार में कानून मंत्री रहे हैं. राजस्थान के दलित चेहरे हैं और राजनीति में आने से पहले IAS अधिकारी रहे हैं.

4.प्रताप राव जाधव

उम्र 63 साल, महाराष्ट्र की बुलढाणा सीट से सांसद हैं और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं. तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं और पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

5.जयंत चौधरी

उम्र 45 साल, एनडीए की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं और पहली बार केंद्र में मंत्री बनेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते हैं.

6.जितिन प्रसाद

उम्र 50 साल, उत्तर प्रदेश की पीलीभीत सीट से सांद हैं. 2021 में कांग्रेस से बीजेपी में आए. मनमोहन सिंह सरकार में भी मंत्री रहे.

7.श्रीपद नाइक

उम्र 61 साल, नॉर्थ गोवा सीट से लगातार छठी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

8.पंकज चौधरी
उम्र 59 साल, उत्तर प्रदेश की महाराजगंज सीट से लोकस

चुनाव जीते हैं. ओबीसी समुदाय से आते हैं और पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

9.कृष्णपाल गुर्जर

उम्र 67 साल, हरियाणा के फरीदाबाद से सांसद हैं. पिछली सरकार में ऊर्जा राज्य मंत्री थे और लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं.

10.रामदास अठावले

उम्र 64 साल, महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. एनडीए के सहयोगी दल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख हैं. पिछली सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

11.रामनाथ ठाकुर

उम्र 74 साल, बिहार से राज्यसभा सांसद हैं. भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं. एनडीए की सहयोगी पार्टी जनता दल यूनाइटेड के नेता हैं और अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं.

12.नित्यानंद राय

उम्र 58 साल, बिहार की उजियारपुर सीट से सांसद हैं. पिछली सरकार में भी गृह राज्यमंत्री थे और लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. बिहार बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष हैं.

13.अनुप्रिया पटेल

उम्र 43 साल, उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. एनडीए की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेवाल) की अध्यक्ष हैं. पिछली सरकार में मंत्री रही हैं.

14.वो सोमन्ना

उम्र 73 साल, कर्नाटक की तुमकुर सीट से सांसद हैं. पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं.

15.पी चंद्रशेखर

उम्र 48 साल, देश के सबसे अमीर सांसद हैं. आंध्र प्रदेश के गुंटूर से पहली बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. पहली बार ही केंद्र में मंत्री बन रहे हैं.

16.एसपी सिंह बघेल

उम्र 64 साल, उत्तर प्रदेश की आगरा सीट से चुनाव जीते हैं. दलित समुदाय से आते हैं और पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. एक बार राज्यसभा और पांच बार के लोकसभा सांसद हैं.

17.शोभा करंदलाजे

उम्र 57 साल, कर्नाटक की बेंगलुरु नॉर्थ सीट से सांसद हैं. पिछली सरकार में कृषि राज्य मंत्री थीं. वोक्कालिगा समाज से आती हैं.

18.कीर्तिवर्धन सिंह
उम्र 58 साल, उत्तर प्रदेश की गोंडा से सांसद हैं. पहली बार मंत्री बन रहे हैं. पांचवीं बार के सांसद हैं. पूर्वांचल में बीजेपी के बड़े नेता माने जाते हैं.

19. बीएल वर्मा

उम्र 62 साल, उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं. 2020 में पहली बार सांसद बने और पिछली सरकार में राज्यमंत्री बनाए गए. ओबीसी समुदाय से आते हैं.

20.शांतनु ठाकुर

उम्र 41 साल, पश्चिम बंगाल की बनगांव सीट से सांसद चुने गए हैं. मटुआ समाज से आते हैं और पिछली सरकार में भी राज्यमंत्री रहे हैं.

21. सुरेश गोपी

उम्र 65 साल, केरल की त्रिशूर सीट से सांसद हैं. केरल से बीजेपी के पहले सांसद हैं. मलयालम फिल्मों के चर्चित एक्टर हैं. पहली बार मंत्री बन रहे हैं.

22. एल मुरुगम

उम्र 47 साल, मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं. दलित समुदाय से आते हैं और मूल रूप से तमिलनाडु से संबंध रखते हैं. पिछली सराकर में भी मंत्री रहे हैं. ए राजा के खिलाफ नीलगिरी से पार्टी ने टिकट दिया था, लेकिन हार गए.

23. अजय टम्टा

उम्र 53 साल, उत्तराखंड के अल्मोड़ा से सांसद चुने गए हैं. पहली बार केंद्र में मंत्री बने हैं. उत्तराखंड के दलित चेहरे हैं.

24.बंडी संजय कुमार

उम्र 52 साल, तेलंगाना के करीमनगर से सांसद हैं. पहली बार मंत्री बने हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और तेलंगाना बीजेपी प्रमुख रह चुके हैं.

25.कमलेश पासवान

उम्र 57 साल, उत्तर प्रदेश के बांसगांव से सांसद चुने गए हैं. लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं और पहली बार मंत्री बन रहे हैं.

26.भागीरथ चौधरी
उम्र 60 साल, राजस्थान के अजमेर से सांसद चुने गए हैं. जाट समुदाय से आते हैं और पहली बार मंत्री बनाए गए हैं.

27.सतीश दुबे
उम्र 49 साल, बिहार से राज्यसभा सांसद हैं. 2014 में लोकसभा सांसद चुने गए थे और पहली बार केंद्र में मंत्री बनाए गए हैं. 3 बार विधायक रहे हैं.

28.संजय सेठ
उम्र 64 साल, झारखंड के रांची से सांसद हैं. राजनीति में आने से पहले उद्योगपति थे और लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं.

29. रवनीत बिट्टू
उम्र 49 साल, फिलहाल किसी सदन के सदस्य नहीं हैं. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं और तीन बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए.

 

10 June, 2024

PM मोदी 815 साल के बाद फिर से नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे
नालंदा विश्वविद्यालय के स्थापना में अहम योगदान देने वाले कुल 17 देशों के राजदूत भी शामिल होंगे
कर्नाटक हाई कोर्ट ने पॉक्सो मामले में बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई
17 जून को जांच में शामिल होने की बात कही है,
22 जुलाई से 9 अगस्त तक संसद का मानसून सत्र , पहले दिन ही बजट पेश होगा
नवनिर्वाचित सांसदों को 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे।
अजित डोवल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने, पीके मिश्रा भी प्रधान सचिव बने रहेंगे
दोना का कार्यकाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही पूरा होगा
पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली रवाना,
प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली विदेश यात्रा हैं.