Hindi News Portal
धर्म

अमरनाथ में अब बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं हो पाएंगे, समय से पहले ही बाबा बर्फानी हो गए अंतर्ध्यान आज के लिए यात्रा स्थगित

श्रीनगर 06 जुलाई : अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। अमरनाथ गुफा में बढ़ती गर्मी की वजह से शिवलिंग समय से पहले पिघल गया है। ऐसे में श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर पाएंगे। वहीं खराब मौसम के चलते आज अमरनाथ यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों से स्थगित कर दी गई है। मौसम ठीक होते ही यात्रा को फिर से शुरू कर दिया जाएगा।
इस साल अब तक डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यात्रा 19 अगस्त तक जारी रहेगी। यात्रा के पहले सप्ताह में रिकॉर्ड 1.51 लाख यात्रियों ने दर्शन किए, लेकिन नए अमरनाथ यात्रियों को निराशा हुई क्योंकि पवित्र गुफा में बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह पिघल गया है।
अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान बहुत अधिक तापमान के कारण पिघलने की प्रक्रिया तेज हो गई है। 2008 के बाद यह पहली बार है कि यात्रा के पहले 10 दिनों के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह से गायब हो गया है। इस साल यात्रा 52 दिनों की है और 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को ख़त्म होगी।

 

फ़ाइल फोटो 

 

06 July, 2024

2.66 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए
29 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी
ढोंगी बाबाओं की अब खैर नहीं, अखाड़ा परिषद 20 को ब्लैक लिस्ट करेगा
गाइड लाइन तैयार करने की मांग
मुख्यमंत्री डॉ यादव ने प्रदेशवासियों को भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की मंगल शुभकामनाएं दी
मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री ने की भगवान जगन्नाथ पूजा अर्चना की
अमरनाथ यात्रियो के लिए अच्छी फिर शुरू हुई यात्रा ‘हर हर महादेव’ के जयकारे; इस वजह से की गई थी बंद
श्रद्धालुओं ने अपने उत्साहह को जाहिर किया।
अमरनाथ में अब बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं हो पाएंगे, समय से पहले ही बाबा बर्फानी हो गए अंतर्ध्यान आज के लिए यात्रा स्थगित
डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं।