Hindi News Portal
धर्म

इन 10 कामों से रूठ जाती है किस्मत, नहीं बनता कोई काम, होती है धन हानि

क्या आपके साथ कई बार ऐसा होता है कि आपके बनते काम आखिरी समय में बिगड़ जाते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो कभी-कभी ऐसा होता है कि आपकी कुंडली में कोई समस्या नहीं होती फिर भी आप परेशान होते हैं। वैसे तो आपके कर्म ही आपकी अच्छी और बुरी किस्मत के लिए जिम्मेदार होते हैं। ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी की मानें तो कुछ ऐसे काम भी होते हैं जिससे आपकी किस्मत आपसे रूठ जाती है। जब किस्मत किसी से रुठ जाती है तो राजा को भी रंक बना देती है। इसलिए कर्म जरूर करें लेकिन इन बातों का ध्यान अपने जीवन में जरूर रखें। आगे की स्लाइडों में पढ़ें ऐसी ही 10 बातों के बारे में:
1.घर में टूटे बर्तन: घर में टूटे बर्तन बिल्कुल न रखें। कहा जाता है कि इससे जीवन में दुर्भाग्य आता है। ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार टूटे बर्न और टूटी चीजें घर में रखने से राहु का नकारात्मक असर पड़ता है और लक्ष्मी जी ऐसे घर में नहीं आती।
2.खराब वस्त्र दान करने से: कभी भी खराब वस्त्र किसी को दान न करें। किसी को दान करना है तो अच्छे वस्त्र दान करने चाहिए। ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार दान देते समय कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। गलत मंशा, सभी को बता कर और खराब चीजें दान करने से कोई फायदा नहीं होता है।
3.कभी भी किसी से मुक्त में कोई चीज न लें। कहा जाता है कि कभी भी किसी से कोई चीज या सेवा को फ्री में नहीं लेनी चाहिए। ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार कभी भी किसी की चीज या सेवा मुफ्त में नहीं लेनी चाहिए। इसका मूल्य जरूर चुकाना चाहिए। ऐसा करने से दुर्भाग्य आता है और अचानक धन में कमी आने लगती है। इसके लिए कोशिश करें कि गरीबों को भोजन कराएं और उन्हें उत्तम वस्त्र दान दें।
4. झूठे हाथों से किचन का सामान छूना: ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार झूठे हाथों से किचन का सामान छूने से घर में बरकत नहीं होती और लक्ष्मी जी नाराज होती है।
5.ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी की मानें तो गलत व्यवसाय वाले व्यक्ति के घर खाना नहीं खाना चाहिए। कहा जाता है कि इससे आपकी स्वभाव और आदते खराब हो जाती हैं। इसके अलावा गलत सोच वाले व्यक्ति के घर खाना खाने से रिश्तों में कड़वाहट आती है। जो व्यक्ति आपके लिए बुरी भावना रखता हो उसके घर खाना खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है।
6.चोरी किए वस्त्रों को पहनने से: ज्योतिषियों की मानें तो चोरी किए वस्त्रों को पहनने से आपका भी भाग्य चोरी हो जाता है। दरअसल कपड़े शुक्र का कारक होते हैं और चोरी किए हुए कपड़े पहनने से शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी दोनों रुष्ट हो जाते हैं।
7.खराब वस्त्र पहनना: अगर आपके पास अच्छे वस्त्र हैं और उसके बावजूद आप अच्छे वस्त्र नहीं पहनते यानी गंदे, बिना धुले और उधड़े हुए कपड़े पहनते हैं तो इससे किस्मत आपसे रूठ जाती है। ज्योतिर्विद पंडित दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार इससे लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं और धन हानि होती है।
8.अपनी कलम किसी को नहीं देनी चाहिेए। कहा जाता है कि इससे आपको धन संबंधी हानि हो सकती है। इसलिए कलम का इस्तेमाल करते हैं तो ये सावधानी जरूर बरतें।
9.स्त्रियों का करें सम्मान: घर में रहने वाली स्त्रियों का अपमान करने वालों से लक्ष्मी और भाग्य दोनो रूठ जाते हैं। प्राचीन समय से कहा जाता है कि स्त्रियां घर की लक्ष्मी होती हैं। इसलिए उनका सम्मान करने से घर में खुशियां और बरकत दोनों आती हैं।
10.कर्ज जरूर उतारें: कभी भी दूसरों से पैसा उधार न लें। अगर जरूरत पड़ने पर लें भी तो कर्ज को समय पर चुका दें। किसी के पैसे का गलत तरीके से हड़पना नहीं चाहिए।
इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

 

http://www.livehindustan.com/

08 December, 2016
Share |

25 साल बाद फिर दिखा रिंग ऑफ फायर भारत साहित दुनिया मै भी दिखा अदभुत सूर्यग्रहण का नजारा,
भोपाल में भी इस को देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी जिसेको हजारो लोगो ने देखा
ज्योतिष की भविष्यवाणी! जानें, भारत से कब खत्म हो जाएगा कोरोना का नामोनिशान
ज्योतिर्विद् मदन गुप्ता सपाटू का कहना है कि भारत में कोरोना तीसरे स्टेज में नहीं जाएगा. कोरोना की विदाई जुलाई से शुरू हो जाएगी लेकिन ये नवंबर तक खत्म हो पाएगा.
होली दहन के मुहूर्त से लेकर क्या है वैज्ञानिक दृष्णिकोण
9 मार्च 2020 को होलिका दहन होगा और 10 मार्च 2020 को रंग खेला जाएगा.
भारत के इस मंदिर में अंडे से की जाती है देवी की पूजा और फिर...
क्या आपने अंडे के जरिए देवी की पूजा होते देखी है? लेकिन हैरान करने वाली बात है कि कोलकाता में इस तरह से पूजा की जाती है. इस मंदिर का नाम है ट्वेल घोस्ट टेंपल.
साईं बाबा जन्मस्थल विवाद: श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, कल खुला रहेगा शिरडी
साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर छिड़े विवाद के बाद शिरडी में रविवार को बुलाया गया एक दिन का बंद मध्यरात्रि के बाद वापस ले लिया जाएगा।