Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

इसमें मिलाकर ना पीये अल्कोहल को वरना होते सकते है ये साइ़ड इफेक्ट्स!

अक्सर लोग अल्कोहल को पीते समय या तो उसमे पानी मिलाते है या फिर सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स। लेकिन क्या आप जानते है की अल्कोहल को एनर्जी ड्रिंक्स के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इन्जरीज़ होने का खतरा बड़ जाता है। ज़्यादातर लोग रेड बुल और वोडका का कॉम्बिनेशन पसंद करते हैं, लेकिन रिसर्च की मानें तो यह नुकसानदायक है और यह पीने से आप गिर भी सकते हैं, कार दुर्घटना भी हो सकती है या फिर आप अचानक से लड़ाई-झगड़ा शुरू कर सकते हैं। कई जगहों पर यह कॉम्बो पहले से ही मिक्स होकर मिलता है, जिसे आपको अवॉइड करना चाहिए।

कनाडा के एक रिसर्च सेंटर पर एक टीम ने कम-से-कम 13 स्टडीज़ पर गौर फरमाया, जिनमें यह बात सामने आई कि अल्कोहल और ड्रिंक्स को मिक्स करना सेहत के लिए हानिकारक है। ये स्टडीज़ 1981 से 2016 में पब्लिश हुई हैं। दरअसल, जब आप सिर्फ अल्कोहल लेते हैं, तो आप थक जाते हैं और घर चले जाते हैं। लेकिन जब दोनों मिक्स करते हैं, तो थकान जल्दी नहीं होती और आप ज़्यादा से ज़्यादा अल्कोहल पी लेते हैं। ऐसे में यह आपके लिए खतरनाक हो जाता है और दुर्घटना के चांस भी बड़ा देता है।

मार्च 2011 में ऑस्ट्रेलिआई फैमिली फिज़िशन में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, दोनों को मिक्स करने के गंभीर प्रभाव हो सकते हैं, जैसे-बहुत ज़्यादा हैंगओवर, सिरदर्द, दस्त, उल्टी, हार्ट रेट का बढ़ना, थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, नींद की समस्या, दिल से जुड़ी दिक्कत आदि।

डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वो अल्कोहल और एनर्जी ड्रिंक्स को मिक्स न करें, क्योंकि इससे उनका शुगर लेवल बड़ सकता है और यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है। सिर्फ यही नहीं, जिन लोगों के पेट में अल्सर हो, उन्हें भी इस कॉम्बिनेशन से दूर रहना चाहिए। इसकी थोड़ी सी मात्रा भी इन्टर्नल ब्लीडिंग करवा सकती है।

Dailyhunt

 

16 January, 2018

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।