Hindi News Portal
देश

भारत ने चीन को एक और बड़ा झटका PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप्स बैन,

नईदिल्ली : सीमा पर जिस तरह से भारत और चीन के रिश्ते बिगड़े हैं उसके बाद से ये चीन के खिलाफ भारत ने एक बडा झटका दिया है । भारत ने एक और बडी कार्रवाई कर चाइनीज एप्स को बैन करने की ये तीसरी किस्त है. इससे पहले इसी वर्ष जून में 59 और जुलाई में 47 एप्स पर पाबंदी लगाई गई थी. अब भारत में चीन के कुल 224 एप्स बैन किए जा चुके हैं.
भारत में सबसे लोकप्रिय चाइनीज एप्स में PUBG शामिल है. जिसे मोबाइल फोन पर PUBG जैसा गेम खेलने वाले भारतीयों की संख्या 17 करोड़ से भी ज्यादा है. इस बात की भी पूरी संभावना है कि आप या आपके परिवार का कोई न कोई सदस्य PUBG जरूर खेलता होगा. इस पर अब प्रतिबंध लग गया है और आपको गेमिंग की लत लगाने वाला PUBG भी, एक चाइनीज कंपनी टेसेंट Tencent और दक्षिण कोरिया की कंपनी ब्लूहोल Bluehole द्वारा संचालित है.
आज भारत ने चीन के 118 एप्स को बैन किया है. भारत सरकार के अनुसार ये तमाम एप्स देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बन चुके थे. इनसे भारत के करोड़ों यूजर्स का गोपनीय डाटा लगातार देश से बाहर जा रहा था. विशेषज्ञों का मानना है कि अगर चीन से रिश्ते नहीं बिगड़ते तब भी इन एप्स को भारत में ऑपरेट करने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए थी.
भारत सरकार ने PUBG, वी-चैट समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप्स बैन कर दिए हैं। बता दें कि, मोदी सरकार अभी तक कुल 224 चीनी ऐप को बैन कर चुकी है। इससे पहले जून के आखिर में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। फिर जुलाई के आखिर में 47 और चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार (2 सितंबर) को मोबाइल गेम पबजी समेत 118 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगाते हुए जारी अपनी विज्ञप्ति में कहा कि सरकार ने 118 मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाया है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि उसे इन ऐप्स के बारे में कई शिकायतें मिली थीं। हमें कई ऐसी रिपोर्ट्स मिली थीं कि एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप यूजर्स के डेटा को चोरी कर रही हैं और उन्हें लगातार देश से बाहर स्थित अपने सर्वर तक अवैध रूप से भेज रही है ।

 

 

 

03 September, 2020
Share |

कश्मीर में अजहर के गुरिल्ला समूह जेईएम के हाथों लगी NATO आर्मी की M4 राइफल
अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए NATO सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कई अमेरिका निर्मित एम 4 स्नाइपर राइफलें
संसद का मॉनसून सत्र शुरू, PM मोदी बोले- कोरोना के साथ कर्तव्य भी जरूरी
कोरोना वायरस महामारी की छाया के बीच संसद आज से 18 दिन के मॉनसून सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल हैं।
सरहद पर अब तनाव कम करने के लिए चीन तैयार, विदेश मंत्रियों की बैठक में इन पांच बिंदुओं पर बनी सहमति
एलओसी पर तनाव कम करने के लिये चीन विदेश मंत्रीयो की बैठक की राजी
Mobile App से हाजिरी और कम से कम कागज का इस्तेमाल, कुछ इस तरह से होगा मानसून सत्र में कामकाज
लोकसभा स्पीकर ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइंस और पालन के लिए सभी विशेषज्ञों, राजनीतिक दलों और अधिकारियों से चर्चा हुई है। 14 सितंबर को लोकसभा 9 am से 1 बजे और अगले दिन से 3 pm से 7 pm तक चलेगी। शून्यकाल आधे घंटे के लिए होगा।
भारत ने चीन को एक और बड़ा झटका PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप्स बैन,
भारत सरकार के अनुसार ये तमाम एप्स देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बन चुके थे