Hindi News Portal
देश

17 नवंबर को तनाव के बीच पहली बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग की हो सकती मुलाकात

नई दिल्ली। भारत और चीन मै चल रहे एलएसी पर तनाव के बीच आगामी 17 नवंबर को ब्रिक्स की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आमने-सामने होंगे। अगले महीने 17 नवंबर से शुरू हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन में ये दोनों नेता वर्चुअली मिलेंगे। BRICS देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इस साल के शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय "वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास के लिए ब्रिक्स की भागीदारी" है। इससे पहले BRICS राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की वर्चुअल मीटिंग रूस में हुई थी। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व अजीत डोभाल ने किया था जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्व राजनयिक यांग जिएची ने किया था।
गौरतलब है कि भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पांच महीने से गतिरोध बना हुआ है जिससे दोनों के रिश्तों में तनाव आया है। विवाद के हल के लिये दोनों पक्षों ने कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की है। हालांकि, गतिरोध को दूर करने में कोई सफलता नहीं मिली ।

2020 में रूसी ब्रिक्स की अध्यक्षता का मुख्य उद्देश्य, ब्रिक्स देशों के बीच बहुपक्षीय सहयोग के लिए और हमारे लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाने में योगदान करने के लिए है। इस साल पांचों देशों ने प्रमुख स्तंभों: शांति और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और वित्त, सांस्कृतिक और लोगों के बीच आदान-प्रदान पर करीबी रणनीतिक साझेदारी जारी रखी है।
भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुुअल कंट्रोल (एलएसी) पर जारी तनाव को कम करने के लिए एक बार फिर से 12 अक्टूरबर को सांतवें दौर की कोर कमांडर लेवल की वार्ता होगी। हालांकि, पिछली कई बैठकों के बाद भी अभी तक भारत-चीन के बीच सीमा विवाद के टकराव का कोई हल नहीं निकल सका है और सर्दियों का आगाज बस कुछ ही दिनों में होने वाला है। इन सबके बीच अब दोनों देशों के बीच 12 अक्टूवबर को होने वाली कोर कमांडर वार्ता में कुछ परिणाम निकलने की संभावना जताई जा रही है।

 

फ़ाइल फोटो 

06 October, 2020

भारत की तैयारी को देखकर चीन-पाकिस्तान में घबराहट 35 दिनों में 10 मिसाइलों के परीक्षण किये
35 दिनों के अंदर भारत ने 10 ऐसे ब्रह्मास्त्र हासिल कर लिए हैं, जो चीन और पाकिस्तान दोनों पर भारी है
अनलॉक-5 के तहत केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की तैयारी यहां जानिए क्या है नया अपडेट
केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की इजाजत जरूर दे दी है, लेकिन अधिकांश राज्य इसके लिए तैयार नहीं हैं.
23 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों मै केंद्र सरकार में भर्ती के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया की समाप्ति की घोषणा
भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित होने के अलावा कई राज्यों से सरकारी खजाने में भारी बचत होगी ।
ट्विटर पर पीएम मोदी ने शुरू किया कोरोना से बचने के लिए किया ‘जन आंदोलन’, कहा-'मास्क पहनें, दो गज की दूरी रखें'
प्रधानमंत्री ने आने वाले ठंड के मौसम, त्यौहार और बाजार के अर्थव्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को को कोविड-19 से निपटने के लिए लोगों के लिए ट्विटर पर एक ‘‘जन आंदोलन’’ की शुरुआत किया
17 नवंबर को तनाव के बीच पहली बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग की हो सकती मुलाकात
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव चल रहा है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ब्रिक्स की बैठक में आपस मै मुलाकात हो सक्ती है ।