Hindi News Portal
देश

अनलॉक-5 के तहत केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की तैयारी यहां जानिए क्या है नया अपडेट

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 के तहत 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है, लेकिन अधिकांश राज्य इसके लिए तैयार नहीं हैं. उन राज्यों को डर सता रहा है कि कहीं स्कूल खुलते ही कोरोना संक्रमण के मामलों में एकदम से तेजी न आ जाए. और दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ ने अभी स्कूल न खोलने का फैसला पहले ही ले चुके है कि \ सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे और कई राज्य इस फैसला नही ले पाये है जिन मै हरियाणा और मेघालय राज्य हैं.
अनलॉक-5 की गाइडलाइन में कहा गया है कि COVID-19 कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित सभी स्कूल, कॉलेज 15 अक्टूबर से पुन: खोले जा सकते हैं. हालांकि, इस पर अंतिम फैसला संबंधित राज्यों को लेना होगा. कोरोना के बढ़ते मामले और अमेरिका में स्कूल खोलने के बाद बढ़ी संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए ज्यादातर राज्य फिलहाल यह जोखिम मोल लेना नहीं चाहते.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 से 12 के लिए 19 अक्टूबर से स्कूलों को फिर से खोलने की सशर्त अनुमति दी है. राज्य सरकार और एमएचए के दिशानिर्देशों के अनुसार, कक्षाएं दो पालियों में चलेंगी और इसके लिए माता-पिता से लिखित सहमति मांगी जाएगी. कर्नाटक की बात करें, तो राज्य सरकार ने कहा है कि वह स्कूलों को फिर से खोलने की जल्दबाजी में नहीं है और सभी पहलुओं का मूल्यांकन करने के बाद इस मुद्दे पर आगे बढ़ेगी.
छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से कहा गया है कि महामारी के मद्देनजर अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. इसी तरह, महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि वह दिवाली के बाद COVID-19 स्थिति का आकलन करेगी और तब तक स्कूल बंद रहेंगे. गुजरात भी महाराष्ट्र की राह पर है. राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि दिवाली के बाद ही स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार किया जा सकता है. स्कूल पुन: खोलने को लेकर हमने पेरेंट्स से उनकी राय मांगी है.

पुडुचेरी सरकार ने ग्रेड 9 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने गुरुवार को कहा कि ‘10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं, लेकिन यह केवल एक ट्रायल है. हम एक सप्ताह तक स्थिति पर नजर रखेंगे. यदि छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो हम इस फैसले पर पुनर्विचार करेंगे’.
उधर, आंध्र प्रदेश सरकार का कहना है कि 2 नवंबर से पहले राज्य में स्कूलों को नहीं खोला जाएगा. इसी तरह, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी साफ कर दिया है कि नवंबर के मध्य में ही इस बारे में सरकार कोई निर्णय लेगी.

12 October, 2020

भारत की तैयारी को देखकर चीन-पाकिस्तान में घबराहट 35 दिनों में 10 मिसाइलों के परीक्षण किये
35 दिनों के अंदर भारत ने 10 ऐसे ब्रह्मास्त्र हासिल कर लिए हैं, जो चीन और पाकिस्तान दोनों पर भारी है
अनलॉक-5 के तहत केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की तैयारी यहां जानिए क्या है नया अपडेट
केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की इजाजत जरूर दे दी है, लेकिन अधिकांश राज्य इसके लिए तैयार नहीं हैं.
23 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों मै केंद्र सरकार में भर्ती के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया की समाप्ति की घोषणा
भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित होने के अलावा कई राज्यों से सरकारी खजाने में भारी बचत होगी ।
ट्विटर पर पीएम मोदी ने शुरू किया कोरोना से बचने के लिए किया ‘जन आंदोलन’, कहा-'मास्क पहनें, दो गज की दूरी रखें'
प्रधानमंत्री ने आने वाले ठंड के मौसम, त्यौहार और बाजार के अर्थव्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को को कोविड-19 से निपटने के लिए लोगों के लिए ट्विटर पर एक ‘‘जन आंदोलन’’ की शुरुआत किया
17 नवंबर को तनाव के बीच पहली बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग की हो सकती मुलाकात
पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव चल रहा है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ब्रिक्स की बैठक में आपस मै मुलाकात हो सक्ती है ।