Hindi News Portal
भोपाल

आपातकाल में होमगार्ड सैनिकों की सेवाएं सराहनीय,बिना कुछ लिये सेवाएँ देना बहुत बड़ा त्याग है : मंत्री डॉ. मिश्रा

भोपाल : मंगलवार, काम कोई भी हो, छोटा या बड़ा नहीं होता, काम में डूब जाना बड़ी बात है। होमगार्ड के जवान आपात स्थिति में भी बेहतर परिणाम देते आये हैं। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अन्तर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर होमगार्ड मुख्यालय परिसर में आयोजित सैनिक सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि होमगार्ड की महिला सैनिकों को भी 90 दिवस के सवैतनिक प्रसूति अवकाश का लाभ दिया जाएगा। मंत्री डॉ. मिश्रा ने होमगार्ड लाइन में होमगार्ड एवं एसडीईआरएफ के जवानों के आपदा बचाव संबंधी क्षमता प्रदर्शन का भी अवलोकन किया।
गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने होमगार्ड के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सैनिक से सिपाही की चयन प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। चयन में सीनियोरिटी कम मेरिट प्रक्रिया अपनाई जायेगी। सैनिकों के लिये गठित वेलफेर फंड की प्रतिवर्ष एक करोड़ 50 लाख रूपये मिलने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैनिकों को मिलने वाली अनुगृह राशि जो 40 वर्ष से पहले सेवानिवृत्ति पर नहीं मिलती है, इसे दिलाने के लिये प्रक्रिया पर पुनर्विचार किया जाएगा। सेवाओं में यदि बीच में ब्रेक होता है तो बड़े कालखंड पर 15 दिवस प्रतिवर्ष के मान से अनुगृह राशि प्रदान किये जाने पर भी विचार किया जाएगा।
समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न आपदाओं के समय विपरित परिस्थितियों में अपनी इच्छाओं का त्याग कर बगैर कुछ लिये सेवाएँ देना बहुत बड़ा त्याग है। उन्होंने कोरोना संक्रमण काल में वॉलेंटियर्स द्वारा दी गई सेवाओं की भी सराहना की।
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने होमगार्ड के नवीन भवनों का लोकार्पण किया। उन्होंने होमगार्ड लाईन में जिला सैनानी कार्यालय के 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन भवन और होमगार्ड मुख्यालय जिला परिसर में 45 लाख 69 हजार की लागत से नवनिर्मित बहुउद्देश्यीय सभागृह को भी लोकार्पित किया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, महानिदेशक होमगार्ड अशोक दोहारे, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक अवस्थी, अतिरिक्त महानिदेशक होमगार्ड अखितो सेमा एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

जवानों के द्वारा संकटकाल में सेवाएँ देकर बेहतर कार्य किये जाने के उदाहरण मौजूद हैं। जवानों के हित में सरकार महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है, उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं आने दी जाएंगी।
होमगार्ड लाइन में आपदा के समय आगजनी, भूकम्प, बाढ़ इत्यादि के समय लोगों की जान-माल की सुरक्षा संबंधी होमगार्ड और एसडीईआरएफ के जवानों द्वारा किये गये क्षमता प्रदर्शन को गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने सराहा।

 

 

13 October, 2020

आपातकाल में होमगार्ड सैनिकों की सेवाएं सराहनीय,बिना कुछ लिये सेवाएँ देना बहुत बड़ा त्याग है : मंत्री डॉ. मिश्रा
अन्तर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर सैनिक/वॉलेंटियर्स सम्मेलन आयोजित गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने होमगार्ड के नवीन भवनों का किया लोकार्पण
जिला प्रशासन की झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई , 42 दुकानें सील की गई
डॉक्टर की दुकान चलाने के लिए स्वास्थ विभाग की अनुमति की आवश्यकता होती है
कोविड-19 को ध्याआन में रखते हुए स्टारर प्रचारकों के संबंध में आयोग के निर्देश
आयोग द्वारा मान्य ता प्राप्तन राष्ट्री्य एवं राज्यो स्तंरीय राजनैतिक दलों के लिये स्टा र प्रचारकों की संख्यार 40 से घटाकर........
सड़कों के जाल से हो रही विकास की राह आसान : मुख्यमंत्री
मनरेगा और प्रधानमंत्री सड़क योजना में निर्मित सड़कों का हुआ वर्चुअल लोकार्पण
प्रदेश मै गृह विभाग ने धार्मिक त्यौहारों सम्बन्धी दिशा निर्देश जारी किए
रामलीला तथा रावण दहन के कार्यक्रम खुले मैदान में फेस मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त पर आयोजन समिति द्वारा कलेक्टर की पूर्व अनुमति प्राप्त कर आयोजित किए जा सकेंगे