Hindi News Portal
देश

देश में कोरोना के एक्टिव मामले 4.5 लाख से भी कम, लेकिन दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं केस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय रोजाना सुबह जो आंकड़े जारी कर रहा है उनके मुताबिक देश में कोरोना का संक्रमण अब काफी हद तक काबू में है, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ता संक्रमण चिंता का कारण बना हुआ है। हालांकि दिल्ली को छोड़ दें तो देश के अधिकतर हिस्सों कोरोना का संक्रमण काबू में नजर आ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के एक्टिव मामले 4.5 लाख से भी नीचे आ चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल एक्टिव मामले 446805 दर्ज किए गए हैं जो देश में अबतक आ चुके कुल कोरोना मामलों का सिर्फ 5.01 प्रतिशत है। 24 घंटों के दौरान एक्टिव मामलों में 6596 की कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38617 नए केस दर्ज किए गए हैं और अब देशभर में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 89,12,907 तक पहुंच गया है, हालांकि इसमें 83,35,109 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 474लोगों की जान गई है। देशभर में अबतक यह जानलेवा वायरस कुल 130993 लोगों की जान ले चुका है। देश में कोरोना वायरस की मृत्यु दर 1.46 प्रतिशत है।

देशभर में कोरोना के सबसे अधिक मामले अब राजधानी दिल्ली में ही देखने को मिल रहे हैं, दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, मंगलवार को भी दिल्ली में कोरोना वायरस के 6396 नए केस सामने आए हैं और 99 लोगों की कोरोना की वजह से मृत्यु हुई है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार मंगलवार को देशभर में 9.37 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 12.74 करोड़ को पार कर गया है।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 5.59 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 13.43 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.89 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 1.16 करोड़ से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.54 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 59.11 लाख मामले सामने आए हैं और 1.66 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। चौथे नंबर पर फ्रांस है जहां पर 20.36 लाख मामले हैं और 46 हजार से ज्यादा की जान गई है और पांचवें नंबर पर रूस है जहां पर 19.71 लाख मामले आ चुके हैं और 33 हजार से ज्यादा की जान गई है।

सौजन्य इंडिया टीवी
फ़ाइल फोटो

 

18 November, 2020

पीएम मोदी के साथ बैठक में अमित शाह ने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य करना होगा
कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोरोना को कंट्रोल करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा
कोरोना : मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी, ने कहा हम वैक्सीन के आखिरी दौर में
बैठक में पीएम ने कहा कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिये,बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे |
पीएम मोदी ने जो बाइडेन से फोन पर की बात, कोरोना और क्लाइमेट चेंज पर की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्हें जीत की बधाई दी है। दोनों नेताओं के बीच कोरोना महामारी और क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा हुई।
देश में कोरोना के एक्टिव मामले 4.5 लाख से भी कम, लेकिन दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38617 नए केस दर्ज किए गए हैं और अब देशभर में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 89,12,907 तक पहुंच गया है, हालांकि इसमें 83,35,109 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं
प्रधान मंत्री ने सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के जीवन में खुशी और समृद्धि की कामना की है