Hindi News Portal
व्यापार

ग्राहक का बैंक के ड्रॉप बॉक्स में चेक डालना सुरक्षित नही है

नई दिल्ली: अगर किसी को आप चेक की माध्यम से पेमेंट करते है या किसी दिया हुआ पेमेंट चैक को आप बैंकों के ड्रॉप बॉक्स में चेक डालकर आप सम्झते है कि आपका चेक सुरक्षित हो जाते है परंतु यह खतरे की घंटी है क्योंकि अब आपके अकाउंट पेई (Account Payee) चेक भी सुरक्षित नहीं है. हैरान करने वाला ये मामला दिल्ली के करोल बाग इलाके का है जहां निजी बैंक के ड्रॉप बॉक्स से चोरी हुआ चेक भी कैश करा लिया गया. शुरू में पुलिस ने इस मामले को लेकर मुकदमा दर्ज नहीं किया था.
मामला है साल 2016 का ओरिंएटल बैंक का ग्राहक सचिन का है जिसने शिकायत की थी की उसने साल 2016 अप्रैल में एक चेक कैश कराने के लिए ओरिंएटल बैंक (Oriental Bank of Commerce) के ड्रॉप बॉक्स में डाला था. ये चेक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) का अकाउंट पेई था. जिस चेक पर सचिन ने अपना अकाउंट नंबर भी लिखा था. जब कुछ दिन बीतने के बाद भी उसके खाते में पैसा नहीं पहुंचा तब उसे बैंक में बताया गया कि उनके स्टाफ को ड्रॉप बॉक्स में कोई चेक मिला ही नहीं था. इसके बाद सचिन उस दुकान पर गए जिसने उसको चेक दिया गया था. लेकिन उस दुकानदार ने बताया कि उसके खाते से लिखी गई रकम निकल चुकी है.
उसने पुलिस मै कम्पलेंट करने की कोशिश परन्तु उसकी कम्पलेंट नही लिखी गई उसकी वजह से ग्राहक को कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा, जहा उसकी सुनवाई हुई और अब जा कर दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट (Tis Hazari Court) के आदेश पर पुलिस ने मुकदमा (FIR) दर्ज कर उसकी जांच शुरू की ।

 

 

 

12 August, 2020

मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के अंतर्गत TATA एयरबस का प्लांट यूपी में लगेगा
एयरक्राफ्ट, टाटा और एयरबस मिलकर भारत में बनाएगी
सरकारी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म GeM पर सरकार के साथ बिजनेस कर घर बैठे मिलेंगे खरीदार
बुनकरों और कारीगरों को बाजार तक बेहतर पहुंच प्रदान करने के एक प्रयास के तहत उन्हें जीईएम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है
आयुर्वेद तथा अन्य भारतीय औषध उत्पादों की निर्यात क्षमता बढाने के लिए भारत और अमरीका में समझौता
पारंपरिक औषधीय सामग्रियों की गुणवत्ताम वैश्विक स्तमर पर मजबूत करने तथा विशेष रूप से अमरीका के बाजार में निर्यात संभावनाओं को बढ़ाने के लिए
अमूल दूध ने अपने सभी ब्रांड पर 1 जुलाई से 2 रुपये लीटर महंगा किया
नई कीमत गोल्ड, ताजा, शक्ति, और गाय और भैंस के दूध पर लागू होगी।
ग्राहक का बैंक के ड्रॉप बॉक्स में चेक डालना सुरक्षित नही है
बैंकों के ग्राहक को के चेतावनी की ड्राप बॉक्स में चेक डालना आपके लिये खतनाक हो सकता है क्योंकि अब आपके एकाउंट पेई चेक भी सुरक्षित नहीं है.