Hindi News Portal
देश

भारत और आस्ट्रेलिया ने रक्षा सहयोग, सेनाओं के बीच सहयोग और रक्षा प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

नई दिल्ली : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्लीी में ऑस्ट्र्रे लिया के रक्षामंत्री पीटर डटन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बैठक के बाद श्री सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि बातचीत सार्थक रही। उन्होंीने कहा कि बैठक में क्षेत्रीय मुद्दों के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और दोनों देशों की सेनाओं के बीच सैन्यं सहयोग बढ़ाने, रक्षा सम्बंकधी जानकारी का आदान-प्रदान बढ़ाने, उभरती रक्षा प्रौद्योगिकी में सहयोग और परस्पार लॉजिस्टिबक्स समर्थन पर चर्चा हुई।


रक्षामंत्री ने कहा कि भारत समूचे क्षेत्र की सुरक्षा और वृद्धि के लिए ऑस्ट्रेतलिया के साथ साझेदारी प्रगाढ़ करने को प्रतिबद्ध है। उन्होंगने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेयलिया की साझेदारी स्वेतंत्र, मुक्तो, समावेशी और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण पर आधारित है। रक्षामंत्री ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेीलिया व्याटपक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करने को उत्सुकक हैं।
दोनों पक्षों ने इस बात पर प्रसन्नदता व्यरक्त की कि ऑस्ट्रेझलिया 2020 में मालाबार अभ्यातस में शामिल हुआ। इस संदर्भ में भारत ने इस वर्ष मालाबार अभ्यानस में ऑस्ट्रे लिया की भागीदारी जारी रहने पर भी संतोष व्याक्त‍ किया। श्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेीलिया के रक्षामंत्री को आत्मबनिर्भरता की दिशा में हाल के प्रयासों और भारत में बढ़ते नवाचार की जानकारी दी। उन्होंमने रक्षा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में मिलकर काम करने के अवसरों पर भी चर्चा की।तीसरे दिन भी नारेबाजी की

 

 

 

newsonair

 

10 September, 2021

Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद
वीडियो दिखाकर उन्हें ये बताकर भड़काया गया कि इन दंगों के दौरान कैसे विशेष समुदाय की महिलाओं पर अत्याचार किए गए, कैसे विशेष समुदाय के लोगों का सरेआम कत्ल किया गया। बता दें कि, जिशान ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में MBA किया हुआ है।
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी में नये रक्षा परिसरों का उद्घाटन किया। कहा - ये परिसर नये भारत के परिचायक
परिसर का निर्माण दो वर्ष के बजाए एक वर्ष में ही पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान इस परियोजना में सैकड़ों श्रमिकों को रोजगार मिला।
डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए निजी कंपनियों के साथ पांच समझौतों पर हस्तानक्षर
किसानों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी ,किसानों के हित में काम करेंगी और उन्हें तकनीकी ज्ञान के साथ लाभकारी खेती के गुण सिखाएंगी
पहली बार श्रीनगर की डल झील के ऊपर भारतीय वायु सेना का एयर शो
इससे पूर्व वर्ष 2008 में भारतीय वायु सेना ने एक शो का आयोजन किया गया था
देश के 36 हजार गांवों में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना लागू की जाएगी
इस योजना के अंतर्गत पचास प्रतिशत जनजातीय जनसंख्या वाले गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी