Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

रात को सोएं कपड़े उतारकर, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

हेल्थ डेस्क: न्यूड सोना सुनकर अक्सर लोगों को शर्म आ जाती है। खासकर ऐसे समाज में जहां पर यह चलन बिल्कुल न हो। इससे आपके इज्जत और शिष्टाचार से जोड़ा जाता है। कई बार ऐसी वजह भी बन जाती है कि आपके घर में कोई बड़ा है, तो आप कपड़े नहीं उतार सकते है। अगर आप अकेले अपने रुम में है, तो यह काम कर सकते है। इससे आपको सेहत संबंधी कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे। जी हां चौक गए न, लेकिन ये सच है। यह आपकी लाइफस्टाइल को काफी बेहतर बना सकता है।
सोना हमारी हेल्थ के लिए सबसे जरुरी होता है। निर्वस्त्र होकर सोना। यह आपको शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रुप से भी स्वस्थ रखता है।

एक आदमी जो बिना कपड़ो के सोता है वो कपड़े पहने हुए आदमी से अच्छा सोता है। अगर आप कपड़े पहनते है तो हमारी बॉ़डी का तापमान एक ही रहता है। जानिए बिना कपड़ो के सोने के क्या है फायदे...

मोटापा से दिलाएं निजात

अगर आप रात को न्यूड सोते है, तो आपका कोर्टिसोल लेवल तेजी से बढ़ता है। जिससे आप अच्छी तरह सोते है। इसके साथ ही ये आपके मोटापे को कम करता है।

एनर्जी को करें बूस्ट
अगर आप रात को ऐसे ठीक से सोते है तो आपकी एनर्जी भी बूस्ट होती है। जिससे आप दिनभर एनर्जी से भरे रहते है।

दर्द को करें कम
रात को ऐसे सोने से आपको दर्द से भी निजात मिल सकता है। सबसे ज्यादा पेट के आसपास के दर्द को।

स्किन को करें ठीक
रात को इस तरह सोने से आपकी स्किन सही रहती है। इसके साथ ही शरीर में मेटाबॉलिज्म की मात्रा भी सही रहती है। इस तरह सोने से आपकी पूरी त्वचा ठीक से सांस ले पाती है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने का ख़तरा कम हो जाता है।
शरीर का तापमान रखे ठंडा
गर्मी के मौसम में हम ठीक से सो नहीं पाते हैं। नाईट गाउन और पाजामे में सोने के कारण गर्मी और ज्यादा महसूस होने लगती है। जबकि न्यूड होकर सोने से आपके शरीर का तापमान बिल्कुल नियंत्रित रहता है और आप आसानी से जल्दी सो जाते हैं। यह एक अच्छी नींद पाने का बेहतरीन तरीका है और इससे आप एयर कंडीशनर का तापमान बार बार कम करने के झंझट से छुटकारा भी पा सकेंगे।

स्पर्म की बढ़ाए गुणवत्ता
स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अमेरिकन रिसर्चर और नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ चाइल्ड एंड ह्यूमन डेवलपमेंट द्वारा 2015 में कराए एक शोध के अनुसार, रात में सोते समय टाइट बॉक्सर या अंडरवियर पहनने के कारण आपके स्पर्म की क्वालिटी भी प्रभावित हो सकती है। इस सर्वे में लगभग 500 लोगों को शामिल किया गया था जिसमे उनसे कहा गया था कि वे दिन और रात में अपनी पसंद के हिसाब से अंडरवियर पहनें। इस दौरान उनकी स्पर्म क्वालिटी भी रिकॉर्ड की गयी।

इस सर्वे में पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में बॉक्सर पहना था और रात में न्यूड होकर सो रहे थे उनके स्पर्म में, बॉक्सर पहन कर सोने वाले लोगों की तुलना में डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25% कम था। यह शोध अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन द्वारा आयोजित वार्षिक समारोह में प्रस्तुत किया गया। इसलिए अगर आप अपनी स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न होकर सोयें।

 


सौजन्य : खबरइण्डिया टीवी

 

22 December, 2017

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।