Hindi News Portal
व्यापार
बैंकों के ग्राहक को के चेतावनी की ड्राप बॉक्स में चेक डालना आपके लिये खतनाक हो सकता है क्योंकि अब आपके एकाउंट पेई चेक भी सुरक्षित नहीं है.
बुधवार से सभी बैंकों के खाताधारकों को एटीएम से कैश ट्रांजेक्शन करने पर किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी. पहले की तरह हर महीने केवल मेट्रो शहरों में आठ और नॉन मेट्रो शहरों में 10 ट्रांजेक्शन ही लोग कर सकेंगे.
चीन-जापान के बाद भारत का विदेशी मुद्रा भंडार सबसे ज्यादा
कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में कसा हुआ है. भारत के लिए भी ये चुनौती भरा वक्त है लेकिन इस चुनौती में एक अवसर भी छिपा हुआ है.
यदि मौजूदा स्थिति और खराब होती है तो स्टार्टअप्स (Stratups) के लिए दिक्कत आ सकती है. स्टार्टअप कंपनियां उद्यम पूंजीपतियों से मिले कोष से चल रही हैं.
वर्ल्ड बैंक ने 88 हज़ार करोड़ रु. के राहत पैकेज का ऐलान किया है.
ई-कॉमर्स की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन अब भारत में ई-रिक्शा (e-rickshaw) लेकर आ रही है. यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा साथ ही अमेजन के मालिक बेजोस ने अगले 5 साल में भारत में 10 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य तय किया है.
सरकार की तरफ से उठाए गए कदम के चलते ही प्याज के होलसेल दाम में भारी गिरावटी देखी गई.
मंत्रिमंडल ने एससीआई में सरकार की पूरी 63.75 प्रतिशत हिस्सेदारी तथा कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में 30.9 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने को भी मंजूरी दे दी।
टेलीकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आर-कॉम) के चेयरमैन अनिल अंबानी समेत चार लोगों ने इस्तीफा दे दिया है।
यह चार साल का शीर्ष स्तर है. इससे पहले अगस्त की शुरुआत में इसकी कीमत 13 रुपये थी, वहीं, कारोबारियों का कहना है कि बीते साल प्याज का बहुत कम उत्पादन हुआ था. इसलिए इसकी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.
बैंकिंग सेक्टर में पिछले काफी समय से 5 कार्य दिवस की मांग हो रही है. अब उम्मीद है कि इस पर मुहर लग सकती है. एक प्रस्ताव के मुताबिक, बैंकों में अब सभी शनिवार और रविवार छुट्टी रहेगी.
Reserve Bank of India : बता दें कि अगस्त में की गई 0.35 फीसदी की कटौती के बाद रेपो दर (repo rate) इस समय 5.40 फीसदी है. उम्मीद की जा रही है कि RBI रेपो रेट को 5.25 फीसदी कर सकता है.
मामले को लेकर जबलपुर एसपी अमित सिंह का कहना है कि अमित शुक्ला ने धार्मिक भावनाओं को भड़काने का काम किया है और उन पर इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
बिजनेस में घाटे से आर्थिक संकट में घिरे एक दोस्त को 44 दोस्तों ने एक दिन में विपत्ति से उबार लिया. बैंक का कर्ज चुकाने के लिए एक ही दिन में 11 लाख रुपए इकट्ठा कर लिए.
खास बात ये है कि सभी नियुक्तियां वॉक-इन-इंटरव्यू के जरिये की जाएंगी. इन पदों के लिए 30 और 31 मई को इंटरव्यू को आयोजित किया जाएगा. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी बॉयोडाटा और दस्तावेज के साथ इसमें शामिल हो सकते हैं.
विशेषज्ञों का कहना है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाकर 200 प्रतिशत किए जाने से ताजे फलों, चमड़ा और सीमेंट सहित 10 प्रमुख उत्पादों के आयात को करारा झटका लगेगा।
अगर 2019 लोकसभा चुनाव में NDA अपनी सरकार बनाने में सफल होती है तो स्टॉक मार्केट में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है।
केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच जारी खींचतान के बाद हो रही है निदेशक मंडल की बैठक.
भारत के लिए कई आर्थिक मोर्चों पर अच्छी खबरें आ रही है. इधर, पिछले दो दिन से रुपया 150 पैसे मजबूत हुआ है.
खलीज टाइम्स ने खबर दी है कि दुबई में छह साल से रह रहे 45 साल के सौरव डे की ये लॉटरी लगी है.
पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है। रविवार को भी इनके दामों में बढ़ोतरी देखी गई। रविवार को भी ईंधन के दामों ने रिकॉर्ड तोड़ा। दिल्ली में रविवार को पेट्रोव के दामों में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई।
सोते हुए पैसे कमाने का ऐसा ही एक मौका स्पेस रिसर्च दे रहा है जिसमें आपको केवल बिस्तर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में अब अमेरिकी कच्चे तेल का भाव घटकर 70 डॉलर और ब्रेंट क्रूड का भाव 73 डॉलर प्रति बैरल तक आ गया है।
दिल्ली में रसोई गैस (एलपीजी) के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 55.50 रुपये बढ़ गया है और सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 2.71 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.
गन्ना विकास मंत्री प्रकाश पंत ने चीनी मिलों के वित्तीय एवं प्रशासनिक प्रबंधन की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए.
सबसे ज्यादा घाटा घोटाले की मार झेल रहे पंजाब नेशनल बैंक (करीब 12,283 करोड़ रुपये) को हुआ.
पेट्रोल नहीं पर दवाएं जरूर हो जाएंगी सस्तीद, मोदी सरकार ला रही कीमतें तय करने का फार्मूला
कर्ज बोझ तले दबी रुचि सोया के अधिग्रहण के लिये अपनी बोली राशि बढ़ा दी है। पतंजलि ने इस संबंध में अपनी संशोधित पेशकश को कर्जदाताओं की समिति को भेज दिया।
कोस्टा रिका के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सिर्फ 38 साल की उम्र का कोई व्यक्ति राष्ट्रपति बना है, और 200 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब ये देश पूरी तरह से Renewable Energy यानी Clean Energy के इस्तेमाल की बात कर रहा है.
जैन ने यह भी कहा कि ये नमूने असुरक्षित नहीं थे, मगर इनमें वसा व अन्य घटकों की मात्रा निर्धारित स्तर पर नहीं पाई गई.
सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं ये 10 बाइक, जानना चाहेंगे आप
बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 35.50 रुपए की कटौती की गई है.
सरकार द्वारा आयातित मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क को पांच प्रतिशत बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने से एप्परल आईफोन और गूगल पिक्सल के दाम तीन से चार प्रतिशत तक बढ़ जाएंगे।
अफ्रीका के लेसोथो में दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा खोजा गया है। इसे खोजने वाली कंपनी जेम डायमंड ने इस बाद का दावा किया है कि यह दुनिया का पांचवा हीरा है।
युवा उद्यमी योजना उद्योग लगाने वाले युवाओं के लिये काफी मददगार साबित हो रही है। इस योजना से नरसिंहपुर जिले के गोटेगाँव की श्रीमती कामिनी कुशवाहा भी सफल उद्यमी बन गई हैं।
MDR: सरकार बैंकों और व्यापारियों को MDR का भुगतान करेगी। डेबिट कार्ड, आधार के जरिए पेमेंट, यूपीआई (भीम ऐप) से पेमेंट करने पर सरकार यह राशि वापस करेगी।
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का मानना है कि एक वर्ष पहले भारत ने नोटबंदी की जो कवायद की थी, उसके मध्यम अवधि में लाभ मिलेंगे.
वित्तय वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर सुधरकर 6.3 प्रतिशत रही है, जो कि पहली तिमाही में तीन साल के निचले स्तेर पर थी।
आरबीआई ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत पूछे गये एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी है.
ब्याज दर में और कटौती की गुंजाइश नहीं है. यह पूछे जाने पर कि ब्याज दर में कटौती का चक्र पूरा हो चुका है?
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने मानक ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है.
अरुंधति ने एक कार्यक्रम में कहा कि अगर हम किसी नई तरह की चीज के लिए तैयार होते हैं, तब यह ज्यादा सार्थक और बेहतर होता
सरकार के पीएसयू बैंकों के रीकैपिटलाइजेशन के एलान ने बाजार में जबरदस्त जोश भरने का काम किया है।
डाक्टरों और उनके पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उनके कई महत्वपूर्ण अंगों ने काम करना बंद कर दिया था.
Nokia भारत में 31 अक्टूबर को एक नया स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है। जानें, क्या खास है इस स्मार्टफोन में...
फूजी फिल्स्त ने भारत में अपना नया प्रोडक्टं पेश कर दिया है। कंपनी का यह नया कैमरा है X-E3, यह एक मिड-रेंज का मिररलैस डिजिटल कैमरा है।
देश का निर्यात सितंबर में 25.67 प्रतिशत बढ़कर 28.61 अरब डॉलर रहा। रसायन, पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग उत्पादों के कारण निर्यात में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है।
दरअसल गूगल की एक कंपनी है Adsense. इसके माध्यम से गूगल विज्ञापन का कारोबार करती है. यह कंपनी विश्वभर में सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसे देने वाला एड नेटवर्क है. गूगल आपके काम पर विज्ञापन (Ads) देता है, इन विज्ञापन पर यूजर का इंटरेक्शन बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ आपको भी कमाई होती है.
ट्रक मालिकों और संचालकों ने शनिवार को GST के खिलाफ प्रदर्शन किया और नए अप्रत्यक्ष कर के तहत डीजल को लाने की मांग की। इसके साथ ही उन्होंने 36 घंटों के राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया, जो नौ अक्टूबर को सुबह आठ बजे...