Hindi News Portal
स्वास्थ
चिकन और अंडे मनुष्यों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है
चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. साधौ ने दी चिकित्सक टीम को बधाई
कोमा में जाने के बाद में बच्चे का जन्म दें और उसे इस बात का ऐहसास करीब 2 सप्ताह के बाद हो
भारत में 2017 में अनुमान के मुताबिक 21.4 लाख लोग एचआईवी से ग्रस्त थे जिनमें करीब 40 प्रतिशत महिलाएं थीं.
प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. जानकारी के मुताबिक, दो महीने के भीतर पॉल्यूशन लेवल की सही जांच की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी
इन वैज्ञानिकों ने अंडा के मांसाहारी या शाकाहारी होने पर बहस पर विराम लगा दिया है. हांलाकि, अब भी कुछ लोग इससे इतेफाक नहीं रखेंगे. लेकिन, हम यहां सिर्फ साइंटिफिक बात कर रहे हैं.
मूंगफली खाने का अपना अलग ही मजा है। स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी मूंगफली बहुत फायदेमंद है।
किसी को अगर आप प्यार से चूमते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। आप किसिंग डिजिज की गिरफ्त में आ सकते हैं। यह बीमारी लार के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पहुंच सकती है।
अगर आप अपने शरीर को निरोगी रखना चाह्ते है तो रोज ही शरीर को साफ रखना होगा और अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिला लिया जायें तो स्वास्थ संबंधी कई समस्यााओं को दूर किया जा सकता
शासकीय जिला अस्पताल अव्यवस्थाओ खत्म होने का नाम नही लेती है हर दिन कुछ नया कारनामा होता है जो सरकारी को पोल खोलता है हाल ही मै वाकया नजर आया है
अगर आप किशोरवस्थान पार कर चुके हैं लेकिन अपनी लंबाई से खुश नहीं है, और लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में यहां दी कुछ सब्जियों को शामिल कर कुछ इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।
तरबूज का सेवन से नुकसान दायक है समस्या खड़ी कर सकता है तरबूज का सेवन। इन बीमारियों में तरबूज का सेवन ना करें
एक त्वचा पर मस्सों की समस्या भी है। कुछ लोगों को गंभीर मस्से होते हैं तो कुछ लोगों को हल्के मस्से होते हैं। मस्से त्वचा पर एक उपज की तरह होते हैं,
डिलीवरी के बाद घी खाना चाहिए या नहीं? फैट के साथ ही कई आवश्यक ऊर्जा होती हैं। महिलाओं में चयापचय प्रक्रिया को बढ़ाता है।
जेपी अस्पताल में एक ऐसे बच्चे की जटिल सर्जरी की गई, जिसके पेट में एक पैर और एक हाथ सहित शरीर में आठ अंग थे। इस तरह इराक से आए सात महीने के नवजात शिशु को नई जिंदगी मिली है। विश्व भर में...
कई बार ये किसी बीमारी के कारण होता है। ऐसी ही एक लड़की है 24 साल की जो कि पूरे 300 किलोग्राम की थी। लेकिन अब उन्हें देखकर हैरान रह जाएंगे आप। जानिए कैसे किया अपना वजन कम।
मनुष्य अपनी सेहत के प्रति बडे सजग रहता है और वह सोचता है कि अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स ) को कच्चा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है
हर सपना कुछ-न कुछ कहता है। कुछ सपने निराशा देते हैं, तो कुछ जीवन में खुशियों की लहरभर देते हैं।
मनुष्य के जीवन मे पानी का बडा ही महत्व होता है अगर कम मिले तो भी नुकसान ओर ज्यादा मिले तो भी नुकसान होता है
सर्दियों में हाथों की देखभाल के पांच आसान उपाय :-
प्या‎ज के रस से कैसे बढ़ायें बालों की लंबाई :
देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने खाने की चीजों को अखबार में रखने, पैक करने या रखकर खाने के प्रति लोगों को आगाह किया है
एक ऐसी खबर आई है, जिसने मंदबुद्धि से जूझ रहे बच्चों और उनके माता-पिता के लिए उम्मीद जगा दी है.
हरा प्याज खाने के कई फायदे हैं।
असमय बाल सफेद होना आपको परेशान कर सकता है. इसके लिए आप तमामत तरह के उपाय करते हैं.
आमतौर पर बीमारों को डॉक्टर ज्यादा पानी या अन्य तरल पदार्थ पीने की सलाह देते हैं लेकिन एक 59 वर्षीय महिला के मामले में जल्दबाजी व कम समय में अधिक पानी पीना खतरनाक साबित हु
पूर्व केन्द्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं भारतीयता के विचारक डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि भारत की राष्ट्रीयता ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की पोषक है जबकि वैश्वीकरण केवल आर्थिक चिंतन है
शहर में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के साथ-साथ स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीज मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है
सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेम्स या फिर इंटरनेट की लत है.
बर्ड फ्लू का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस गंभीर समस्या को देखते हुए आज दिल्ली सरकार की एक टीम पक्षियों की जांच करने गाजीपुर मंडी जाएगी।
प्रदेश में एक ओर जहां डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का प्रकोप लगातार जारी है, तो वहीं स्वास्थ्य महकमे को अब स्वाइन फ्लू का टेंशन सताने लगा है। मौसम विभाग ने भी अनुमान जताया है कि इस साल ठंड पिछले साल के मुकाबले ज्यादा पड़ेगी।
मेडिकल कॉलेजों में देर से आने और जल्दी जाने वाले डॉक्टरों का वेतन कटना तय है। कॉलेजों से संबद्घ अस्पतालों में बायोमीट्रिक सिस्टम लगाया गया है।
सिंधु जल समझौते को भारत की ओर से तोड़े जाने की संभावना पर भारत प्रशासित जम्मू-कश्मीर के कुछ हलकों में ज़बरदस्त प्रतिक्रिया है.जम्मू-कश्मीर के कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना था कि यदि भारत संधि तोड़ता है तो जम्मू-कश्मीर में स्थिति बदतर होगी, लोगों में गुस्सा बढ़ेगा
स्तन कैंसर का नाम सुनते ही कैंसर पीड़ित और उनके परिवार वाले मरीज़ के जीने की उम्मीद छोड़ देते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो ये धारणा सही नहीं है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फिजियोथेरेपी पद्धति के विकास पर बल देते हुए आज कहा कि पिछले कुछ सालों में कई रोगों की सफल चिकित्सा में फिजियोथेरेपी की जरूरत बढ़ी है जिसके मद्देनजर इस पद्धति का विकास होना अनिवार्य है।
डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए एक आदमी के पेट से 40 चाकू निकाले हैं.ये मामला अमृतसर का है जहां के डॉक्टरों ने आपरेशन के बाद उसके के पेट से छोटे बड़े 40 चाकू निकाले हैं. तीन महीने के वक़्त में इस 42 वर्षीय आदमी ने 40 चाकू निगले थे.
मेथी के घरेलु नुस्खे -मेथी दाने से सेक्स लाइफ को बनाएं दिलचस्प
लंबे समय तक बैठे रहना हृदय के लिए ठीक नहीं होता। यह कहना है शोधकर्ताओं का, जिनमें एक भारतीय मूल के भी हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि गतिहीनता से दिल की धमनियों में कैल्शियम का संग्रहण बढ़ जाता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।
एमवाय में डॉक्टरों की लापरवाही का शिकार होकर मरीज की जान न जाती हो। अभी बच्चों की मौत का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि बुधवार देर रात एक गर्भवती महिला की मौत हो जाने के चलते एमवाय प्रबंधन पर एक बार फिर अंगुलिया उठनी शुरू हो गई है।
हमीदिया अस्पताल में स्थापित 1 हजार बिस्तरों को बढाकर 1500 किया जाएगा और 500 बिस्तरों को सुपरस्पेशलिटी के लिए रखा जाएगा।
आधुनिक युग में आम आदमी का जीवन बड़ा ही भागम भाग वाला होता है और उसकी जीवनचर्या ही बिगड़ जाती है और उसको सबसे ज्यादा कब्ज की समस्या का समाना करना पड़ता है परन्तु आयुर्वेद में इस का बड़ा ही आसान इलाज है जो आम आदमी जिंदगी में रोज कर सकता हैजिंदगी में रोज कर सकता है जैसे।
महिला के पति मौत अस्पताल लाने के दौरान ही हो गई। अब विधवा ने डॉक्टर्स से विनती की है कि वे उसके मरे हुए पति का शुक्राणु उसे दे दें ताकि वह मां बन सके।
आवाज में भारीपन, चेहरे का टेढ़ा हो जाना, बार-बार पलकें झपकना, गर्दन हिलने जैसी कई बीमारियों का इलाज एक इंजेक्शन बोटूलिनम टॉक्सिन से हो सकता है।
बालों में होने वाली सबसे बड़ी समस्या रूसी होती है। रूसी होने से बालों में झड़ने की समस्यास भी बढ़ जाती है और खुजली भी होने लगती
जिले अस्पताल के गहन शिशु चिकित्सा इकाई में शार्ट शर्किट से एसी मै आग लग गई। इससे यहां दो घंटे तक 25 बच्चों की जान पर बन आई। वार्ड ब्वाय और डाक्टरों की मदद से बच्चों को बचाया गया।
दवाई देने के कुछ देर बाद मरीज की मौत होने पर भड़के परिजनों ने अस्पताल में तोड़फोड़ की और नर्स के साथ मारपीट की
टेपाबाई ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जिसके मुंह में एक दांत था। हालांकि डॉक्टरों ने ऑपरेशन से नवजात का दांत निकाल दिया है। डॉक्टरों के मुताबिक मेडिकल साइंस में इसे ' कंजिनाइटल माल फारमेशन' यानी पैदायशी विकृति कहते हैं।
पलक फड़कना एक आम लक्षण है। इसमें आंख के आसपास की मांसपेशियां अपने आप संकुचित होती हैं जिससे उलझन तो बहुत होती है लेकिन नुकसान कोई नहीं होता और थोड़ी बहुत देर में ये अपने आप बंद भी हो जाता है।