Hindi News Portal
देश
अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए NATO सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कई अमेरिका निर्मित एम 4 स्नाइपर राइफलें
कोरोना वायरस महामारी की छाया के बीच संसद आज से 18 दिन के मॉनसून सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। इस सत्र में कई चीजें पहली बार हो रही हैं जिनमें दोनों सदनों की बैठक सुबह-शाम की पालियों में होना और सत्र में एक भी अवकाश नहीं होना शामिल हैं।
लोकसभा स्पीकर ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइंस और पालन के लिए सभी विशेषज्ञों, राजनीतिक दलों और अधिकारियों से चर्चा हुई है। 14 सितंबर को लोकसभा 9 am से 1 बजे और अगले दिन से 3 pm से 7 pm तक चलेगी। शून्यकाल आधे घंटे के लिए होगा।
भारत सरकार के अनुसार ये तमाम एप्स देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बन चुके थे
अधिकारियों ने बताया कि चार सितंबर को होने वाली एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के अलावा सिंह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगू और कई अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय सैन्य सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत करेंगे।
सूत्रों ने बताया कि चीनी सेना के लगभग 7 से 8 भारी वाहन अपने चेपुज़ी शिविर से वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय हिस्से की ओर आ रहे थे, जिन्हें देख भारतीय जवान फौरन हरकत में आ गए और PLA की घुसपैठ को रोकने में सफल रहे।
प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति पद के लिए 'महामहिम' शब्द के प्रयोग का प्रचलन समाप्त कर भारतीय राजनीति में एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया था।
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर उन्हें सियासत का शिखर पुरुष बताया। उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी सर्वगुण संपन्न थे, इसलिए राजग ने भी उनके राष्ट्रपति बनने का समर्थन किया था।
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में बीते 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय नौसेना ने बड़ा कदम उठाते हुए दक्षिण चीन सागर में अपना एक फ्रंटलाइन वॉरशिप (जंगी जहाज) तैनात कर दिया है।
सुर्ंग को रेत से भरी बोरी से ढका गया था हालत देखने से लगता है कि ये सुरंग कुछ दिन पहले से ही बनाई जा रही थी
शंघाई सहयोग संगठन (एससअीओ) के एक अहम सम्मेलन में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह रूस जा सकते हैं। सम्मेलन में क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य और भू-रणनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा हो सकती है।
भरात और रुस ने ब्रह्मोस मिसाइल को साथ मिलकर बनाई थी जिसे कई देश खरीद ना चाहते है । परंतु रूस की सहमति के बिना यह किसी तीसरे देश को नही बेच सकते थे
अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रणब मुखर्जी की हालत में कल से कोई बदलाव नहीं आया है। वह गहरे कोमा में हैं। वह अभी वेंटिलेटर पर हैं। उनके स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण मानक स्थिर हैं।’’
पीएम मोदी ने लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेने वाले भारत के वीर सपूतों को याद किया और कहा कि लद्दाख में दुनिया ने देख लिया कि भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए क्या कर सकता है। इस दौरान पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 10 बड़े ऐलान किए।
भारत में कोरोना संक्रमण का हाहाकार जारी है। स्वतंत्रता दिवस की शाम देश में कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवानों वालों की संख्या 50000 के पार पहुंच गई है।
कोरोना कहर को देखते हुए रेलवे ने जारी किये किये आदेश , मंत्रालय ने ट्वीट भी किया.
जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा के कामराजीपुरा में सुरक्षाबलों और आतंकियो के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर हो गया है।
गिरीश चंद्र मुर्मू ने कल ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के पद से इस्तीफा दिया
सॉफ्टवेयर इंजीनियर विशाखा यादव ने अपनी लाखों की नौकरी छोड़ कर सिविल सर्विसेज की परीक्षा मै सफलता प्राप्त की
राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां पर सभी को न्याय मिलेगा .
बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रवक्ता बैजयंत जे पांडा द्वारा कुछ बॉलीवुड हस्तियों के पाकिस्तान के आईएसआई के संपर्क में होने के आरोप के एक दिन बाद मोदी सरकार ने तीन हाइप्रोफाइल लोगों को बैन कर दिया है।
भारतीय थल सेना ने कहा कि सरकार ने बल में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के लिये आदेश जारी कर दिया है.
लद्दाख बॉर्डर पर भारत के साथ उलझकर चीन ने जो गलती की है उसका खामियाजा उसकी कंपनियों को भुगतना पड़ रहा है। अब सरकार ने चीन की कंपनियों के लिए ऐसे नियम बना दिए हैं जिसके बाद उनके लिए देश में कोई भी सरकारी टेंडर आसानी से मिल पाना संभव नहीं होगा।
ZEE NEWS के पास भुगतान की वो रसीद है, जो उस रकम के बारे में बता रही है जिसे ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री कश्मीर ग्रुप को पाकिस्तान सरकार ने अदा किया.
सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी को कहा कि कर्मचारी की विधवा 20 सालों से अपना हक पाने के लिए संघर्ष कर रही है जिसका विरोध कंपनी को नहीं करना चाहिए. नई दिल्ली: ड्यूटी के दौरान कर्मचारी के अपहरण और हत्या मामले में 20 साल बाद कर्मचारी की विधवा को पति के संस्थान में नौकरी मिलेगी और अदालत में मुकदमेबाजी के खर्च के रूप में संस्थान को कर्मचारी की पत्नी को दो लाख रूपये भी देने होंगे.
अयोध्या में राम मंदिर का इंतजार कर रहे लोगों के खास खबर है। अगले महीने से इसका निर्माण शुरू हो सकता है।
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आज हमारे अंतरराष्ट्रीय संबंध मतलबपरस्त हो गए है। अमेरिका से भी वर्तमान संबंध लेन-देन पर आधारित है। रूस से भी हमारा संबंध संकटग्रस्त हुआ है। यूरोपीय राष्ट्रों से भी हमारे संबंध मतलबपरस्त हो गए हैं
सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनने के बाद संयुक्त राष्ट्र की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्या पर न्यूयॉर्क में आयोजित एक वर्चुअल संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमनें 150 से अधिक देशों में चिकित्सा एवं अन्य सामग्री पहुंचाई है।
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 टीके का देश में मानव परीक्षण शुरू हो गया है। देश में विकसित दो टीकों के परीक्षण की कवायद में लगभग एक हजार स्वयंसेवी शामिल हो रहे हैं।
सभी 4 स्थाानों पर भारत-चीन के सैनिक पीछे हट रहे हैं.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन में फंडिंग को लेकर उठ रहे सवालों के बीच बड़ा फैसला किया है। इन फाउंडेशन की फंडिंग, इनके द्वारा किए गए उल्लंघनों की जांच के लिए गृह मंत्रालय की ओर से एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की अगुवाई प्रवर्तन निदेशालय के स्पेशल डायरेक्टर करेंगे।
लेह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विस्तारवादी ताकतें या तो हार गई हैं या उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा है। पीएम नरेंद्र मोदी के इस टिप्पणी से चीन तिलमिला गया है।
एलएसी पर जारी तनाव के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS जनरल बिपिन रावत आज जवानों के बीच होंगे। आज चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ लेह के दौरे पर जाएंगे और सरहद पर तैनात अधिकारियों के साथ सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे
भारत ने रूस से 21 नए मिग-29 फाइटर प्लेन खरीदने का फैसला किया है। इसके अलावा मौजूदा 59 मिग 29 विमानों का अपग्रेडेशन किया जाएगा।
तत्काल ट्रेन की खास बात ये है कि जिन ट्रेन के नंबर 0 से शुरू हो रहे है। उन्ही ट्रेन की बुकिंग तत्काल टिकट के लिए यात्री कर सकते है।
PM Modi Speech HIGHLIGHTS: पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के नवंबर तक विस्तार का ऐलान के अलावा पूरे देश में एक राशन कार्ड व्यवस्था लागू करने की भी बात कही।
भारत मै सरकार ने चीनी , TikTok समेत 59 Apps बैन
आयुष मंत्रालय ने बीएचयू के आयुर्वेद विभाग को कोरोना मरीजों पर दवा के ट्रायल करने की मंजूरी दे दी है.
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव खत्म करने का एकमात्र रास्ता है कि चीन वहां नए निर्माण को रोके।
सूत्रों का कहना है कि चीन के सैनिकों ने पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर टेंट लगा लिया है.
पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने के बाद भारत ने चीन से लगती सीमा पर अग्रिम इलाकों में लड़ाकू विमान और हजारों की संख्या में अतिरिक्त सैनिकों को भेजा है।
गलवान घाटी में शहीद जवानों के मुद्दे पर राहुल गांधी लगातार सियासत कर रहे हैं। अब उसी संघर्ष में घायल एक जवान के पिता ने राहुल गांधी पर पलटवार किया है और राहुल को नेतागीरी करने से परहेज करने की सलाह दी है।
गलवान वैली को अपना हिस्सा का बताने वाले चीन को भारतीय विदेश मंत्रालय ने करारा जवाब दिया है.
झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव कम करने के लिए मेजर जनरल स्तर की बातचीत भी हुई. चीन ने बातचीत की गुजारिश की थी.
अमित शाह ने कोविड-19 से निपटने के लिये LNJP हॉस्पिटल का की तैयारियों को निरिक्षण किया
लद्दाख में सीमा पर ड्रैगन से जारी तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी की पासिंग आउट परेड के अवसर पर आर्मी चीफ आज उत्तराखंड स्थित देहरादून में थे।
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मदद के ऑफर का भारत सरकार ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। इमरान ने दावा किया था कि भारत के लोग सहायता के बिना एक सप्ताह से अधिक समय तक बचे नहीं रह पाएंगे।
प्रसाद वितरण तथा पवित्र जल के छिड़काव जैसी चीजों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए