Hindi News Portal
विदेश
रूस के एक गांव तोमतोर में सैनिटाइजर पीने से 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2 लोग कोमा में हैं।
पाकिस्तान ने 55 देशों की ओर से एक बयान पढ़ा, जिसमें चीन के मामलों में हस्तक्षेप करने का विरोध किया
जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है भारत ने स्पष्ट रूप से कहा गया है
चीन भारत को घेरने के लिए पड़ोसी देशों को साधने में लगा है। इसके साथ हीं चीन भारत के तीन पड़ोसी देशों समेत करीब एक दर्जन देशों में मजबूत ठिकाना स्थापित करने का प्रयास कर रहा है ताकि उसकी पीएलए लंबी दूरी तक अपना सैन्य दबदबा बनाये रख सके।
भगोड़े हीरा व्यवसायी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले और धनशोधन मामले के आरोपी नीरव को ब्रिटेन की एक अदालत के समक्ष वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पेश किया गया।
बैन के आदेश पर हस्ता क्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्यों कि अविश्व सनीय ऐप जैसे TikTok से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।
विश्वविद्यालय के जैवसुरक्षा अनुसंधान संस्थान में हुए अध्ययन के अनुसार वायरस मच्छरों की तीन आम प्रजातियों में प्रजनन कर पाने में असमर्थ है और इसलिए वह मच्छरों के जरिये मनुष्यों तक नहीं पहुंच सकता।
नेपाल के विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं ने ओली की इस टिप्पणी की कड़ी निन्दा की और इसे ‘‘निरर्थक तथा अनुचित’’ करार दिया।
अमेरिका के, विश्व स्वास्थ्य संगठन से अलग होने के फैसले की चीन ने आलोचना करते हुए कहा कि यह एक और उदाहरण है जब अमेरिका ने एकतरफा कदम उठाया है।
पीएमएल-क्यू के एम.इलाही ने कहा कि परवेज इलाही के कहने का तात्पर्य यह है कि मंदिर का निर्माण सिंध प्रांत में होना चाहिए जहां हिंदुओं की अधिक आबादी है।
यांग जिलानी के दावे पर अभी तक चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने भी कुछ नहीं लिखा है लेकिन गलवान घाटी में चीनी सेना को भयंकर नुकसान हुआ है ये तो तय है।
मंगलवार को नेपाली पीएम के आधिकारिक आवास बलुवतार पर जैसे ही सत्तारूढ़ दल की शक्तिशाली स्थायी समिति की बैठक शुरू हुई, तुरंत पूर्व पीएम पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने ओली की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की।
चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि चीन ने अमेरिका के कर्मचारियों पर वीजा पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.
अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में चीन की हालिया आक्रामकता पड़ोसियों के खिलाफ उसकी बड़े पैमाने पर सैन्य उकसावे वाली कार्रवाई का हिस्सा है।
पेप्सिको (PepsiCo) कंपनी ने बीजिंग (Beijing) में अपने ऑपरेशंस सस्पें ड कर दिए हैं क्योंेकि इसके वर्कर का COVID-19 टेस्टऑ पॉजिटिव आया था. बीजिंग के प्रशासनिक अधिकारी लाखों कोविड-19 टेस्ट9 कर रहे हैं.
पाकिस्तान में हिरासत में लिए गए भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारियों को रिहा कर दिया गया है।
रसायन विज्ञान में 1995 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले मारियो जे मोलिना समेत वैज्ञानिकों ने महामारी के तीन केंद्रों चीन के वुहान, अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर और इटली में इस संक्रमण की प्रवृत्ति और नियंत्रण के कदमों का आकलन करके कोविड-19 के फैलने के मार्गों का आकलन किया।
खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट है कि भारत के मोस्ट वांटेड भगोड़े दाऊद इब्राहिम और उसकी पत्नी को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है और उन्हें कराची के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया
संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक रोग होने का खतरा है ।
कोरोना वायरस सहित विभिन्न मुद्दों पर अमेरिका के साथ बढ़ते टकराव के बीच चीन ने भारत को इससे दूर रहने की सलाह दी है.
पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,076 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 61 हजार का आंकड़ा पार कर गई है।
सबसे पहले कोरोना वायरस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में सामने आया था और अब यह दुनिया के 190 देशों तक फैल चुका है।
यह वायरस बाहर से आया, यहां हमारे यह था नहीं. हम सीमापार से लोगों की घुसपैठ नहीं रोक पाये.’’
कोरोना महामारी पर चीन अब तक दावा करता आया है कि यहां सिर्फ 84,029 मामलों की पुष्टि हुई जबकि 4,633 मौतें हुई लेकिन अब एक ताजा खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि चीन में 84 हजार नहीं बल्कि 6.4 लाख लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए थे।
विशेषज्ञों का कहना है कि इतनी बड़ी महामारी में थोड़े-बहुत केस सामने आना सामान्य बात है लेकिन चीन के लोगों को भरोसा नहीं हो पा रहा है।
अमेरिका में ‘नैशनल डे ऑफ प्रेयर सर्विस’ के मौके पर व्हाइट हाउस के रोड गार्डेन में वैदिक शांति पाठ का जाप किया गया
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) स्मगलर्स और अंडरवर्ल्ड की मदद लेकर समुद्री रास्ते से भारत पर हमला करने की तैयारी कर रही है.
अमेरिका के एक राज्य ने चीन पर नोवेल कोरोना वायरस को लेकर सूचनाएं दबाने, इसका भंडाफोड़ करने वाले लोगों को गिरफ्तार करने तथा इसकी संक्रामक प्रकृति से इनकार करने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ मुकदमा दायर किया है
कोरोना (Coronavirus) के कहर के चलते चीन के वुहान में ढाई हजार नहीं बल्कि 4000 के आसपास लोगों ने जान गंवाई
इमरान ने कहा कि, ''विकासशील देशों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि वह अब और पैसे स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च कर सकें और दूसरी तरफ लोगों को भूखों मरने से रोक सकें.''
यह मास्क कम से कम 95 प्रतिशत हवा में उपस्थित कणों को फिल्टर करते हैं.
इस वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक थ्योरी भी तेजी से वायरल हुई कि कोरोना ज्यादातर बच्चों और बूढ़ों को अपना शिकार बनाता है.
न्यूयार्क शहर में निरंतर बढ़ने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों को देखते हुए न्यूयॉर्क के मेयर देब्रेसिओ ने एक न्यूज ब्रीफिंग में ट्रम्प सरकार की निंदा की.
हम अमेरिका और यूरोप की तरह अमीर नहीं हैं हम कोरोना से बचेंगे तो हमारे लोग भूख से मर जाएंगे.
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सोमवार को दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है. लेकिन इस दौरान यहां के हालात सही नहीं है. अफगान मीडिया के मुताबिक गनी के शपथ ग्रहण के दौरान धमाका हुआ है.
भारत और अमेरिका के बीच हाल में हुए रक्षा समझौतों ने पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है। पाकिस्तान ने भारत और अमेरिकी के बीच हुई डील पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में हथियारों की होड़ बढ़ेगी।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के संबंध अभी बहुत खास हैं और एशियाई देश की उनकी पहली यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति की गई।
पाकिस्तान, तुर्की और आर्मेनिया ने ईरान के साथ लगने वाली अपनी सीमाओं को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है.
चीन समेत दुनिया के कई देशों में कहर बनकर टूटे कोरोना वायरस के चलते अब तक 2200 से भी ज्यादा लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है।
अमेरिकी जिला न्यायाधीश एमी बर्मन जैक्सन ने अदालत में कहा, "श्रीमान स्टोन ने झूठ बोला."
आतंकी संगठन के मुखिया हाफिज को टेरर फंडिंग के दो मामलों में दोषी करार दिया गया है.
पाकिस्तान के छात्रों ने वीडियो जारी कर इमरान सरकार पर निशाना साधा है. छात्रों ने भारतीयों के वुहान से निकाले जाने का वीडियो दिखा कर कहा,पाकिस्तान सरकार को शर्म आनी चाहिए. उसे भारत से कुछ सीखना चाहिए.
अमेरिका, जापान और थाईलैंड के बाद अब वुहान कोरोनावायरस (Wuhan Coronavirus) संक्रमण के मामले सिंगापुर और वियतनाम से भी कंफर्म हो चुके हैं
पाकिस्तान में महंगाई का असर अब रोटी तक पहुंच गया है. कई प्रांतों में आटे का संकट पैदा हो गया है
सामाजिक बदलाव के मामले में भारत का 82 देशों की सूची में 76वां स्थान रहा है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की ओर से तैयार इस सूचकांक में डेनमार्क पहले स्थान पर है।
हसीना ने ‘गल्फ न्यूज’ को दिए एक साक्षात्कार में भारत के नए नागरिकता कानून के संदर्भ में कहा, “हम नहीं समझ रहे हैं कि क्यों (भारत सरकार ने) ऐसा किया। यह जरूरी नहीं था।”
पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को जबरन धर्मांतरण से बचाने के लिए गठित संसदीय समिति ने कहा है कि इस तरह के ज्यादातर मामले सिंध प्रांत में देखने को मिल रहे हैं.
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और कतर के अमीर के बीच हुई बैठक के बाद दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि क्षेत्रीय संकट खत्म करने के लिए तनाव कम करना ही ‘एकमात्र समाधान’ है।
हिंदू समुदाय के सदस्यो ने बीते 28 सालों तक अपनी इस भूमि को वापस पाने के लिए हर जगह गुहार लगाते रहे.
आपको बता दें कि पाकिस्तान में मुल्तान बार एसोसिएशन के इस कदम की आलोचना करने वालों की भी कोई कमी नहीं