Hindi News Portal
विदेश

ट्रंप का चीन को बड़ा झटका, 15 सितंबर से पहले नहीं किया यह काम तो US में बैन हो जाएंगे TikTok-Wechat

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक कार्यकारी आदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि अगर चीन की मूल कंपनी ByteDance द्वारा सोशल मीडिया एप TikTok-Wechat को नहीं बेचा जाता है, तो 45 दिनों में अमेरिका में इसका संचालन बैन कर दिया जाएगा। ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्यक कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में TikTok को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है।

इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के TikTok इस्तेिमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी। बैन के आदेश पर हस्ताiक्षर के बाद ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है क्योंककि अविश्व‍सनीय ऐप जैसे TikTok से डेटा का इकट्ठा किया जाना देश की राष्ट्री य सुरक्षा के लिए खतरा है।

इस आदेश में कहा गया है कि संभवतः चीन, फेडरल एम्पलॉयज और कॉन्ट्रैक्टर्स की लोकेशन को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देता है।

साथ ही यह दावा भी किया गया है कि TikTok के सेंसर को, ऐसी सामग्री जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी राजनीतिक रूप से संवेदनशील है और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को लाभ पहुंचाने वाले डिसइंफोर्मेशन कैंपेन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

TikTok, माइक्रोसॉफ्ट और Wechat के मालिकों ने तत्काेल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को कहा था कि वह अमेरिकी कार्रवाई को चीनी तकनीकी से निजी ऐप तक बढ़ा रहे हैं। उन्होंअने TikTok और Wechat का नाम भी लिया था। भारत में पहले ही सभी तरह के संदिग्धं ऐप पर पहले ही बैन लग गया है।

 

 

सौजन्य : इंडिया टीवी

फाइल फोटो

 

 

07 August, 2020

रूस में शराब खत्म होने पर सैनिटाइजर पी गए पार्टी में आए लोग, 7 की मौत, 2 कोमा में
रूस के एक गांव तोमतोर में सैनिटाइजर पीने से 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2 लोग कोमा में हैं।
दुनिया के 40 देशों ने चीन की मानवाधिकार नीतियों की आलोचना की,
पाकिस्तान ने 55 देशों की ओर से एक बयान पढ़ा, जिसमें चीन के मामलों में हस्तक्षेप करने का विरोध किया
पाकिस्तान से PoK पर अवैध कब्जा खाली करने के लिए भारत ने कहा
जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है भारत ने स्पष्ट रूप से कहा गया है
अमेरिका का चीन पर बड़ा खुलासा, भारत को घेरने के लिए यह कदम उठा रहा है ड्रैगन
चीन भारत को घेरने के लिए पड़ोसी देशों को साधने में लगा है। इसके साथ हीं चीन भारत के तीन पड़ोसी देशों समेत करीब एक दर्जन देशों में मजबूत ठिकाना स्थापित करने का प्रयास कर रहा है ताकि उसकी पीएलए लंबी दूरी तक अपना सैन्य दबदबा बनाये रख सके।
नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 अगस्त तक बढ़ी, सुनवाई सितम्बर में शुरू होगी
भगोड़े हीरा व्यवसायी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले और धनशोधन मामले के आरोपी नीरव को ब्रिटेन की एक अदालत के समक्ष वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पेश किया गया।