Hindi News Portal
देश

बॉम्बे हाई कोर्ट ने दी मुंबई के इन दो मंदिरों को खोलने की अनुमति, ये अपील की खारिज

मुंबई: बॉम्बे हाई कोर्ट ने मुंबई के दो जैन मंदिरों को दिवाली महोत्सव के लिए धनतेरस से भाई दूज तक श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि इन मंदिरों को कोरोना वायरस महामारी को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा.

अन्य 100 मंदिरों को खोलने की याचिका खारिज
बॉम्बे हाई कोर्ट में श्री ट्रस्टी आत्म कमल लब्धिसूरीश्वरजी जैन ज्ञान मंदिर ट्रस्ट और अन्य ट्रस्ट की तरफ से याचिका दायर की गई थी, जिसमें 102 जैन मंदिरों को 5 दिन के लिए खोलने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था. न्यायमूर्ति एसजे काथावाला और न्यायमूर्ति अभय आहूजा की खंडपीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए अन्य 100 मंदिर खोलने की अनुमति की मांग को खारिज कर दिया.

इन 2 मंदिरों को तय समय पर खोलने की अनुमति
पीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए दादर और भायखला (Dadar and Byculla) के जैन मंदिरों को दिवाली के दौरान 5 दिन खोलने का अनुमति दी. ये मंदिर 13 से 17 नवंबर तक सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक और शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे. इस दौरान मंदिर के हॉल में 15 मिनट के लिए एक बार में 8 व्यक्ति ही जा सकते हैं.

याचिकाकर्ता ने दी थी ये दलील
हाई कोर्ट में याचिका पर वकील प्रफुल्ल शाह ने पैरवी किया. अपील करते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने मॉल, रेस्तरां और बार, व्यायामशाला, मेट्रो और मोनोरेल खोलने के अलावा बेस्ट की बसों को भी पूरी क्षमता से चलने की अनुमति दी है. इस प्रकार इस बात का कोई कारण नहीं है कि मंदिर खोलने की अनुमति नहीं दी जा सकती. दिवाली की पांच दिवसीय अवधि जैनियों के लिए शुभ और महत्वपूर्ण है, इसलिए मंदिरों को खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए.

राज्य सरकार ने किया याचिका का विरोध
राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी ने याचिका का विरोध किया और कहा कि याचिकाकर्ता का दावा है कि पांच दिन केवल जैन समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है, यह उचित नहीं है. यह त्योहार हिंदुओं के लिए भी महत्वपूर्ण है और इसलिए याचिकाकर्ताओं को राहत नहीं दी जाना चाहिए.

 

सौजन्य : ज़ी न्युज

 

 

12 November, 2020

पीएम मोदी के साथ बैठक में अमित शाह ने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य करना होगा
कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोरोना को कंट्रोल करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा
कोरोना : मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी, ने कहा हम वैक्सीन के आखिरी दौर में
बैठक में पीएम ने कहा कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिये,बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे |
पीएम मोदी ने जो बाइडेन से फोन पर की बात, कोरोना और क्लाइमेट चेंज पर की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्हें जीत की बधाई दी है। दोनों नेताओं के बीच कोरोना महामारी और क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा हुई।
देश में कोरोना के एक्टिव मामले 4.5 लाख से भी कम, लेकिन दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38617 नए केस दर्ज किए गए हैं और अब देशभर में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 89,12,907 तक पहुंच गया है, हालांकि इसमें 83,35,109 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं
प्रधान मंत्री ने सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के जीवन में खुशी और समृद्धि की कामना की है