Hindi News Portal
देश

पीएम मोदी ने जो बाइडेन से फोन पर की बात, कोरोना और क्लाइमेट चेंज पर की चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्हें जीत की बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकतांत्रिक परंपराओं की ताकत वर्णन करते हुए राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को उनकी जीत पर बधाई दी। पीएम मोदी उपराष्ट्रपति के लिए चयनित कमला हैरिस को भी हार्दिक बधाई दी।

इसके साथ ही पीएम मोदी और जो बाइडेन ने कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। हमने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन और इंडो-पसिफिक क्षेत्र जैसी साझा प्राथमिकताओं पर भी चर्चा की।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद भी पीएम मोदी ने जो बाइडेन से बात की थी। अमेरिका के राष्ट्रआपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीनदवार जो बाइडेन ने 306 वोट हासिल कर जीत दर्ज की है। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्डन ट्रंप को कुल 232 वोट मिले। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए 538 इलेक्टोरल वोटों में से 270 वोट हासिल करना होता है। यहां राष्ट्रपति चुनाव के लिए नवंबर वोट डाले गए थे।

मोदी और बाइडन के बीच बातचीत से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विश्वास जताया कि बाइडन प्रशासन में भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और अधिक विस्तार मिलेगा। जयशंकर ने कहा कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन उस कालखंड के गवाह रहे हैं जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में बड़ा परिवर्तन आया था। बाइडन जब 1970 दशक में सीनेट के सदस्य थे, तभी से वह भारत और अमेरिका बीच संबंध प्रगाढ़ करने के समर्थक रहे हैं।

उन्होंने 2008 में द्विपक्षीय असैन्य परमाणु समझौते को सीनेट से मंजूरी दिलवाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस समझौते ने विश्व के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच रिश्ते को प्रगाढ़ करने के लिए मजबूत आधारशिला रखी थी। बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहते हुए भारत और अमेरिका के मध्य रणनीतिक और रक्षा संबंधों में उल्लेखनीय विस्तार हुआ था और उप राष्ट्रपति रहते हुए बाइडन ने उसमें अहम भूमिका निभाई थी। अपने चुनाव अभियान के दौरान बाइडन ने अमेरिका और भारत की साझेदारी के प्रति अपने दृष्टिकोण की चर्चा की थी।


सौजन्य इंडिया टीवी

 

 

18 November, 2020

पीएम मोदी के साथ बैठक में अमित शाह ने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य करना होगा
कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कोरोना को कंट्रोल करने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करना है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर भी जोर देना होगा
कोरोना : मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी, ने कहा हम वैक्सीन के आखिरी दौर में
बैठक में पीएम ने कहा कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है. लोगो को इसके प्रति जागरूक किया जाना चाहिये,बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे |
पीएम मोदी ने जो बाइडेन से फोन पर की बात, कोरोना और क्लाइमेट चेंज पर की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और उन्हें जीत की बधाई दी है। दोनों नेताओं के बीच कोरोना महामारी और क्लाइमेट चेंज पर भी चर्चा हुई।
देश में कोरोना के एक्टिव मामले 4.5 लाख से भी कम, लेकिन दिल्ली में लगातार बढ़ रहे हैं केस
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 38617 नए केस दर्ज किए गए हैं और अब देशभर में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 89,12,907 तक पहुंच गया है, हालांकि इसमें 83,35,109 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं
प्रधान मंत्री ने सभी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के जीवन में खुशी और समृद्धि की कामना की है