Hindi News Portal
धर्म

25 साल बाद फिर दिखा रिंग ऑफ फायर भारत साहित दुनिया मै भी दिखा अदभुत सूर्यग्रहण का नजारा,

भारत में कई जगह रिंग ऑफ फायर नजर आया सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा । सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 16 मिनट शुरू हुआ दोपहर 3 बजकर 4 मिनट में खत्म हुआ है। हालांकि देश के कई हिस्सों में सूर्य ग्रहण आंशिक रूप में ही दिखाई दिया। मध्यप्रदेश ,गुजरात ,हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान में वलयाकार सूर्य गर्हण नजर आया। वही भारत के अलावा नेपाल, इथोपिया, कांगो, सऊदी अरब में दिखाई दिया।
भोपाल में भी इस अद्भुत सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सुबह से साइंस सेंटर में लोगो की भीड़ लगाना शुरू हो गई थी जिसमे बच्चो से लेकर सभी उम्र के लोग थे जिन्होंने इस अदभत नजारे को देखा |
इस वर्ष अगला सूर्य ग्रहण 14-15 दिसंबर में होगा जोकि पूर्ण सूर्यग्रहण होगा लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा। यह सूर्य ग्रहण अधिकांश दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अफ्रीका के दक्षिणी भाग, अटलांटिक और हिंद महासागर में दिखाई देगा।

ज्योतिषो के अनुसार 900 साल बाद पड़ रहा है ऐसा ग्रहण हुआ है जिनमै एक साथ 6 ग्रहो का वक्री हुआ है । राहु और केतु के साथ-साथ चार अन्य ग्रह यानी शनि, ब्रहस्पति, शुक्र और बुध भी वक्री हुए है।

 

 

 

 

21 June, 2020
Share |

25 साल बाद फिर दिखा रिंग ऑफ फायर भारत साहित दुनिया मै भी दिखा अदभुत सूर्यग्रहण का नजारा,
भोपाल में भी इस को देखने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी जिसेको हजारो लोगो ने देखा
ज्योतिष की भविष्यवाणी! जानें, भारत से कब खत्म हो जाएगा कोरोना का नामोनिशान
ज्योतिर्विद् मदन गुप्ता सपाटू का कहना है कि भारत में कोरोना तीसरे स्टेज में नहीं जाएगा. कोरोना की विदाई जुलाई से शुरू हो जाएगी लेकिन ये नवंबर तक खत्म हो पाएगा.
होली दहन के मुहूर्त से लेकर क्या है वैज्ञानिक दृष्णिकोण
9 मार्च 2020 को होलिका दहन होगा और 10 मार्च 2020 को रंग खेला जाएगा.
भारत के इस मंदिर में अंडे से की जाती है देवी की पूजा और फिर...
क्या आपने अंडे के जरिए देवी की पूजा होते देखी है? लेकिन हैरान करने वाली बात है कि कोलकाता में इस तरह से पूजा की जाती है. इस मंदिर का नाम है ट्वेल घोस्ट टेंपल.
साईं बाबा जन्मस्थल विवाद: श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, कल खुला रहेगा शिरडी
साईं बाबा के जन्मस्थान को लेकर छिड़े विवाद के बाद शिरडी में रविवार को बुलाया गया एक दिन का बंद मध्यरात्रि के बाद वापस ले लिया जाएगा।