Hindi News Portal
मध्यप्रदेश

प्रदेश सरकार नौजवानों को नौकरी देने के साथ रोजगार के अन्य अवसर भी खोलेगी - मुख्यमंत्री

भोपाल : गुरूवार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंहचौहान ने कहा कि हम नौजवानों को सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ रोजगार के नए अवसर भीखोलेंगे। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने पुलिस में भर्ती शुरू करने का फैसला किया है।साथ ही अटल एक्सप्रेस-वे जैसी वृहद योजनाओं को गति दी है, जिससे चंबल क्षेत्र का चहुँमुखीविकास होगा। साथ ही यहाँ के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने आज लगभग 206 करोड़ रूपए लागत के भिण्ड जिले के मेहगाँव में आयोजित हुए विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया । इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय कृषि, पंचायतीराज एवं ग्रामीणविकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधियाने लगभग 206 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री चौहानने कहा कि भिण्ड व मुरैना जिले के नौजवान अब सैन्य बलों मंू केवल सिपाही ही नहीं, अफसरभी बनेंगे। इसके लिये भिण्ड जिले में सैन्य स्कूल खुलने जा रहा है। इस सैन्य स्कूलमें पढ़ने के बाद भिण्ड के नौजवान सेना में बड़े अफसर बनकर दुश्मन को करारा जवाब देंगेऔर भारत माता का मस्तक ऊँचा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेहगाँव व गोहद क्षेत्र को सिंचाई सुविधाके विस्तार के लिये आज 160 करोड़ रूपए लागत की वृहद सिंचाई परियोजना की सौगात दीहै। इस परियोजना के मूर्तरूप लेने के बाद कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर गरीब को ढूंढ-ढूंढ़कर खाद्यान्न पर्चियाँदेगी और उन्हें एक रूपए प्रतिकिलो की दर से राशन मुहैया करायेगी। इसके लिये आगामी 16 सितम्बर को महाअभियान शुरू होगा
प्रदेश सरकार कर्जमाफी पर भी किसानों को न्याय देगी। साथ ही सरकारने किसान व गरीबों के कल्याण के लिये बनी संबल योजना को फिर से चालू करने का फैसला भी लिया है। इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा में मददके लिये पूर्व में शुरू की गईं योजनायें भी सरकार ने चालू कर दी हैं। सरकार गरीबोंके बच्चों की आईआईटी, आईआईएम व मेडीकल इत्यादि संस्थानों की फीस भरेगी।
प्रदेश सरकार ने बढ़े हुए बिजली बिलों पर रोक लगाई है। सरकार ने अगस्त तक केबिजली बिल स्थगित कर दिए हैं। अब उपभोक्ताओं को केवल सितम्बर माह का बिल ही अदा करनाहोगा।
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि खुशी की बात है कि रतनगढ़ के समीप प्रदेशपूर्व में मंजूर किए गए साढ़े तीन करोड़ रूपए के सिंचाई बांध का काम शुरू किया जा रहा है। साथ ही वृहद सिंचाई परियोजना भी मंजूर कर दी है। इस बांधव सिंचाई परियोजना से मेहगाँव, गोहद व अटेर क्षेत्र के किसान खुशहाल होंगे। सरकार ने अटल एक्सप्रेस-वेको गति देने की पहल कर चंबल अंचल को खुशहाली का नया पैगाम दिया है।
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा खुशी की बात है कि मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान एक सच्चे जनसेवक हैं। जिसका फायदा प्रदेश की जनता को मिल रहा है।उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने विकास कार्यों की बड़ी-बड़ी सौगातें देकर मेहगाँवक्षेत्र के विकास के लिये नए दरवाजे खोले हैं। सिंधिया ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद मेहगाँव विधानसभा क्षेत्र को मुख्यमंत्री चौहान की पहल पर एक मंत्री मिला है। उन्होंने नौजवान, कर्मठ एवं लगनशील जनप्रतिनिधि ओ.पी.एस. भदौरिया को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है। भदौरिया और हम सबमिलकर मेहगाँव के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

नगरीय विकास एवंआवास राज्य मंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया ने स्वागत उदबोधन दिया। उन्होंने इस अवसर परकहा कि मेहगाँव क्षेत्र के लिये आज गौरवशाली दिन है जो लगभग 206 करोड़ रूपए के विकासकार्यों की सौगातें मिली हैं उसके लिये मुख्यमंत्री का धन्य्वाद दिया । इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

10 September, 2020
Share |

सरकार विकास और सर्वहारा वर्ग के उत्थान के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी : शिवराज
मुख्यमंत्री ने 170 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया
कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा, सभी को मिलेगा राशन : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
50 हजार 400 सहरिया महिलाओं के खाते में लगभग 40 करोड की राशि अंतरित की गई।
प्रदेश सरकार नौजवानों को नौकरी देने के साथ रोजगार के अन्य अवसर भी खोलेगी - मुख्यमंत्री
भिण्ड व मुरैना जिले के नौजवान अब सैन्य बलों में केवल सिपाही ही नहीं, अफसरभी बनेंगे
बिल्कुल चिंता न करें बाढ़ प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति को मिलेगा भरपूर मुआवजा धैर्य रखें, आपका "मामा" आपके साथ है
फसल बीमा करवाने की तिथि 4-5 दिन और बढ़ाए जाने के लिए भी केन्द्र सरकार से अनुरोध करेंगे
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व मै मादा हाथी की सूँड़ ऊपर से गुजर रही 11 के.व्ही. लाइन के तारों को छूने से मौत
हाथी दल की मॉनीटरिंग के लिये बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व दल भी पीछे था