Hindi News Portal
देश

पहलवानों के केस पुलिस एक्शन में ,सांसद बृजभूषण शरण सिंह के घर पर दिल्ली में दबिश दी

नई दिल्ली 06 जून : कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के केस में दिल्ली पुलिस ने एक्शन तेज कर दिया है। बृज भूषण शरण सिंह के घर दिल्ली पुलिस पहुंची हुई है। सोमवार को दिल्ली पुलिस की टीम पहले लखनऊ और फिर गोंडा में बृजभूषण के आवास पर पहुंची। दिल्ली पुलिस की टीम ने दोनों जगहों पर घर में काम करने वाले 12 लोगों के बयान दर्ज किए। उनका नाम-पता नोट किया। इनमें बीजेपी सांसद के ड्राइवर, नौकर और बाकी कर्मचारी हैं।
विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया के नेतृत्व में तमाम पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। पहलवानों ने बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।
बृजभूषण के खिलाफ 7 महिला पहलवानों ने 21 अप्रैल को कनॉट प्लेस थाने में बृजभूषण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इन शिकायतों के आधार पर 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के दो मामले दर्ज किए हैं। पहली प्राथमिकी नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर है। इसमें पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। वहीं, दूसरी FIR अन्य पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों से संबंधित है। इन मामलों में पुलिस की जांच जारी है। पुलिस ने अब तक 137 लोगों के बयान दर्ज किए हैं।
बता दें कि दोनों एफआईआर में आईपीसी की धारा 354 (महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना) और 34 (सामान्य इरादे) का हवाला दिया गया है, जिसमें एक से तीन साल की जेल की सजा है। पहली प्राथमिकी में 6 पहलवानों के आरोप शामिल हैं और इसमें डब्ल्यूएफआई सचिव विनोद तोमर का भी नाम है।
वहीं दूसरी एफआईआर एक नाबालिग के पिता की शिकायत पर आधारित है और POCSO अधिनियम की धारा 10 को भी लागू करती है, जिसमें पांच से सात साल की कैद होती है। जिन घटनाओं का जिक्र किया गया है, वे कथित तौर पर 2012 से 2022 तक भारत और विदेशों में हुईं।
इससे पहले शनिवार को ही पहलवानों ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। रेसलर साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान ने बातचीत में बैठक की पुष्टि की थी। वे भी इस बैठक में मौजूद थे। हालांकि, उन्होंने बताया था कि बैठक में पहलवानों ने बृजभूषण को गिरफ्तार करने की मांग उठाई थी। उन्होंने कहा था कि बैठक बेनतीजा रही थी। हालांकि, इस बैठक के बाद सोमवार को बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट रेलवे में अपनी जॉब पर वापस लौट आए हैं।

06 June, 2023

PM मोदी 815 साल के बाद फिर से नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे
नालंदा विश्वविद्यालय के स्थापना में अहम योगदान देने वाले कुल 17 देशों के राजदूत भी शामिल होंगे
कर्नाटक हाई कोर्ट ने पॉक्सो मामले में बीएस येदियुरप्पा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई
17 जून को जांच में शामिल होने की बात कही है,
22 जुलाई से 9 अगस्त तक संसद का मानसून सत्र , पहले दिन ही बजट पेश होगा
नवनिर्वाचित सांसदों को 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे।
अजित डोवल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने, पीके मिश्रा भी प्रधान सचिव बने रहेंगे
दोना का कार्यकाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही पूरा होगा
पीएम मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली रवाना,
प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली विदेश यात्रा हैं.