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अगर बैंक ने आए ये मैसेज तो इंग्नोर न करें, वरना फ्रीज हो सकता है आपका अकाउंट

नई दिल्ली। अगर आपके पास बैंक से कोई संदेश या ईमेल आता है तो उसे हल्के में लेकर इंग्नोर न करें वरना आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है और आपको बैंक के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। दरअसल एसबीआई समेत देश के कई बैंक अपने कस्ट मर्स को मैसेज अलर्ट भेज कर उन्हें अपना अकाउंट एक्टीरवेशन, केवाईसी अपडेट और एटीएम कार्ड संबंधी मैसेज भेज रहे हैं। अगर आप इन संदेशों को हल्के में लेते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।
बैंकिंग सेक्टीर में हुए कई अहम बदलाव के बाद बैंक अपने ग्राहकों को सर्विसेज में हुए बदलाव को लेकर संदेश भेज रहा है। एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स जैसे बैंक अपने कस्टमर को संदेश भेज रही है। जिसके माध्यम से वो ग्राहकों को चेतावनी जारी कर रहा है कि वो अपने अकाउंट संबंधी दस्तावेज को बैंक में जमा करवा लें।
बैंक अपने कस्टसमर्स को अलर्ट भेज रहा है कि जिन लोगों ने दो साल से अपने अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शेन नहीं किया है और उनके अकाउंट में जीरो बैलेंस है। ऐसे अकाउंट को वो फौरन बंद करवा लें वरना उनका अकाउंट बैंक द्वारा फ्रीज कर दिया जाएगा। बैंक अपने संदेश में लोगों को ये संदेश दे रहा है कि नोटिस देने के 15 दिन तक वह ऐसे अकाउंट को तुरंत फ्रीज कर देंगे। इसमें सेविंग और करेंट दोनों तरह के अकाउंट शामिल होंगे।
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को संदेश भेजकर सूचित कर रहा है कि लोग अपना पुराना डेबिट कार्ड बदलवा लें। बैंक के मुताबिक लोगों का पुराना डेबिट कार्ड अब खराब हो जाएगा। एसबीआई अपने पुराने मैग्नेकटिक चिप वाले कार्ड को रिप्लेंस कर ईवीएम चिप वाला कार्ड बांटना शुरू किया है। बैंक पुराने डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक कर रहा है, जिसके बारे में लोगों को संदेश भेजे जा रहे हैं।
बैंक अपने कस्टमर्स को केवाईसी संबंधी संदेश भेज रहा है, जिसमें लोगों को उसे फौरन अपटेड करने को कहा जा रहा है। अगर आप ऐसा करने में चूक जाते हैं तो बैंक आपका अकाउंट बंद कर सकती है। इस केवाईसी में आपको अपना नाम, एड्रेस और रेजिडेंशियल प्रूफ सहित आधार डिटेल भी बैंक में अपडेट करानी होती है।
ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स अपने ग्राहकों को अकाउंट इंटीग्रेड करने के लिए संदेश भेज रहा है। इस संदेश में बैंक अपने कस्टमर को एक से ज्यासदा अकाउंट को इंटीग्रेड करवाने को लेकर अलर्ट भेज रहा है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई संदेश आया है तो फौरन अपने ब्रांच में जाकर अपने बैंक अकाउंट की डिटेल दीजिए और बैंक आपके सभी अकाउंट से आपकी आईडी मैच कराकर यूनीक कस्टएमर आइडेंटिफिकेशन कोड जारी करेगा।

07 May, 2017

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