Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

अगर अपने प्रिय के हाथ में हाथ रखते है तो दर्द और तनाव से मिलती है मुक्ति

वाशिंगटन. हाथ से हाथ मिले, दिल से मिले दिल, दर्द होगा दूर जी हां, अगर आप पिता बनने वाले हैं और आपकी पत्नी प्रसव पीड़ा सहन कर रही हैं तो नए अध्ययन की ये बातें आपके लिये उपयोगी साबित हो सकती हैं. दरअसल, एक नए अध्ययन में यह पता चला है कि पार्टनर की तकलीफ के वक्त अगर आप अपने हाथों में उनका हाथ पकड़ते हैं तो आपके दिल और सांसों के तार उनसे कुछ इस तरह मिल जाते हैं कि उनकी पीड़ा कम हो जाती है.

22 युगलों पर किया गया अध्ययन

अमेरिका के बोल्डर स्थित यूनीवसर्टिी ऑफ कोलोराडो में 22 युगलों पर एक अध्ययन किया गया. इस घटना में आश्चर्यजनक रूप से यह बात निकलकर सामने आई कि जो दो व्यक्ति साथ रह रहे थे, उन्होंने एक दूसरे में अपना अक्स देखना शुरू कर दिया.

'पटर्नर जितना हमदर्द हो दर्द में उतना ही प्रभावी होगा'

यूनीवसर्टिी ऑफ कोलोराडो से पावेल गोल्डस्टीन ने बताया, 'आपका पार्टनर जितना हमदर्द होगा आपकी पीड़ा में यह उतना ही प्रभावी होगा और जब दोनों एक दूसरे के स्पर्श को महसूस करेंगे तो उनके बीच इस तार के मिलने की गति भी उतनी ही तेज होगी।' हालिया अध्ययन में यह भी पता चला है कि जब लोग साथ में कोई भावुक फिल्म देखते हैं या साथ में गाते हैं, तब भी उनके दिल और सांसों की गति लगभग समान हो जाती है।

'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है अध्ययन

शोध में यह भी पता चला है कि जब नेता और उनके प्रशंसकों के बीच अच्छी तालमेल होती है तब उनकी सोच भी समान हो जाती है. इतना ही नहीं अगर कोई प्रेमी जोड़ा एक दूसरे के साथ हो तो उनके दिल और दिमाग की गति लगभग समान हो जाती है.यह हालिया अध्ययन, 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

30 June, 2017

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।