Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

Valentine Day 2018: आखिर क्या खास है इस गुलाब में जो इसकी कीमत इतने करोड़ रूपये लगाई गई

नई दिल्ली: वेलेंटाइन वीक शुरू हो गया है। और आपको इससे जुड़ी कई ऐसे चीज बताएंगे जिसे जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे। हम आपको बता रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फूलों के बारे में। अगर बात करें दुनिया के सबसे महंगे गुलाब की तो जूलियट रोज दुनिया में सबसे महंगा गुलाब है।इसे खरीदने के बारे में बड़े से बड़े रईस को भी दस बार सोचना पड़ेगा। इसकी कीमत है 90 करोड़ रुपए (10 मिलियन पाउंड)।
आखिर क्यों इतना महंगा है गुलाब

rose day- Khabar IndiaTV

बेहद रेयर माने जाने वाला ये गुलाब बहुत मुश्किल से ऊगता है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था।
पोलन नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक इस रेयर प्रजाति को बनाने में उन्हें 15 साल लग गए थे। 2006 में उन्होंने इसे 10 मिलियन पाउंड यानी 90 करोड़ रुपए में बेचा था।
अब कम है कीमत
डेविड ऑस्टिन की वजह से मशहूर हुए इस गुलाब की कीमत अब कुछ कम हो गई है। इसे 26 करोड़ रुपए में खरीदा जा सकता है। हालांकि, अब भी ये दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है। इसे 3 मिलियन पाउंड रोज भी कहा जाने लगा है।
श्रीलंका में ऊंगने वाला कडुपुल फूल दुनिया का सबसे महंग फूल माना जाता है। इसकी आजतक कोई कीमत तय नहीं की जा सकी है। रात में ऊंगने वाला ये फूल कुछ घंटों के लिए ही खिलता है।इसे लेकर कई धार्मिक मान्यताएं भी हैं। ये 4 से 5 साल में एक बार खिलता है। साइंटिस्ट ने इस ब्रीड को करीब 8 साल में तैयार किया था।

2005 में की गई एक नीलामी में इसे 1.5 करोड़ रु में बेचा गया था। तीन फूल के गुलदस्ते को कही शाही शादियों में इस्तेमाल किया जा चुका है। इसमें 100 साल पुराने एक पेड़ की जड़ भी होती है जिसे भी कहा जाता है। मलेशिया में पाया जाने वाला ये फूल 15 साल में एक बार ऊंगता है।


सौजन्य खबर इण्डिया टीवी

 

 

11 February, 2018

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।