Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

जानिए महिलाओं में क्यों कम हो जाती है सेक्स करने की चाहत

नई दिल्ली: महिलाओं में सेक्स की उदासीनता के कई कारण हो सकते हैं। इसकी वजह उनकी बढ़ती उम्र के साथ कुछ और शारीरिक कारण भी हो सकते है। सेक्स के प्रति महिलाओं के उदासीन होने के कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार है:-

- महिलाएं आपसी संबधों में आई खटास की वजह से भी सेक्स के प्रति उदासीन हो सकती है। इसके कारणों में पार्टनर की सेक्स समस्या, उससे भावनात्मक संतुष्टि का नहीं मिलना, बच्चे का जन्म आदि कारण हो सकते है।

- नौकरी का तनाव, साथियो का दबाव और सेक्सुअलिटी पर मीडिया इमेज की वजह से भी सेक्स करने के प्रति नकारात्मकता आ सकती है।

- टेस्टोरॉन का स्तर गिरने से भी महिलाओं में सेक्स के प्रति अरूचि पैदा हो जाती है। किसी भी महिला में टेस्टोरॉन का स्तर 20 वर्ष की अवस्था में चरम पर रहता है और उसके बाद धीरे-धीरे बढ़ती उम्र के साथ कम होता चला जाता है। मीनपॉज होने तक यह इच्छा थोड़ी बहुत बनी रहती है।

- महिलाओं में सेक्स के प्रति अनिच्छा की वजह मेडिकल प्रॉबल्म भी हो सकती है। मानसिक बीमारी जैसे डिप्रेशन, तनाव या दवाब की स्थिति में भी यह इच्छा धीरे-धीरे घटने लगती है। साथ ही फाइब्रॉएड, और थायराइड जैसी बीमारियों में सेक्स की क्षमता मानसिक और शारीरिक तौर पर घटने लगती है।

- सेक्स की इच्छा के घटने के कारणों में उन दवाईयों का इस्तेमाल भी हो सकता है जो अवसाद यानी डिप्रेशन को दूर करने के लिए ली जाती है। गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग, ब्लड प्रेशर कम करनेवाली दवाईयों के इस्तेमाल से भी सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

- औरतों में बढ़ती उम्र के साथ एंड्रोजन का स्तर कम होता चला जाता है जिससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा गिरने लगती है।

सौजन्य ; जी न्यूज
फ़ाइल फोटो

 

16 February, 2019

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।