Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

कभी भी खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन, होगा खतरनाक

 हम ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। जो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। जिससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहें। लेकिन कई बार होता है कि आप इतने बिजी होते है कि आपको ब्रेकफास्ट करने का भी टाइम नहीं मिलता है। या फिर कई बार हेल्दी की बजाय कुछ भी खाकर अपना पेट भर लेते हैं। आपको बता दें कि आपके खानपान का असर सीधे आपकी सेहत पर पड़ता है। इसके साथ ही कई फूड्स ऐसे भी होते है जिनका सेवन सुबह खाली पेट करने से रिएक्शन का कारण भी बन जाते है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कभी भी न फूड्स का सेवन खाली पेट न करें।

खट्टे फल


आमतौर पर फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते है। जिन्हें खाना अच्छा माना जाता है। लेकिन सुबह-सुबह साइट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन खाली पेट करने से गैस्ट्रिक और हार्टबर्न की समस्या हो जाती है। इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट संतरा, कीवी, नींबू जैसी चीजे खाने से बचना चाहिए।

काली मिर्च ही नहीं सफेद मिर्च के भी है बेहतरीन फायदे, डायबिटीज, वेट लॉस सहित मिलेंगे ये लाभ

सॉफ्ट या शुगरी ड्रिंक्स
आपको सॉफ्ट ड्रिंक्स चाहे जितनी भी पसंद हो सुबह-सुबह इनका सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। इन ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में फ्रूक्टोज पाया जाता है। जिसका सेवन करने से लीवर पर अधिक प्रेशर पड़ता है। इसके अलावा पैनक्रियाज में भी फर्क पड़ता है। इसलिए इसका सेवन खाली पेट करने से बचना चाहिए।

आपके शरीर में हैं विटामिन बी की कमी तो ऐसे करें तुरंत पहचान, यूं करें बचाव

ठंडी ड्रिंक्स
अपने दिन की शुरुआत हमेशा गर्म पानी पीकर करिए। कभी भी दिन की शुरुआत कोल्ड कॉफी, आइस टी आदि से नहीं करना चाहिए। इससे पेट के म्यूकस मेंम्ब्रेन को प्रभावित करता है और पाचन क्रिया धीमे पड़ जाती है।

टमाटर
टमाटर में एसिड पाया जाता है। अगर इसका सेवन खाली पेट किया तो आपको गैस्ट्रिक अल्सर या फिर पेट में पथरी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

 

 

 

सौजन्य इंडिया टीवी

 

 

04 January, 2020
Share |

1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।
वास्तु टिप्स: तुलसी में रविवार सहित इन दिनों में न चढ़ाए जल, माना जाता है अशुभ
प्राचीन काल से ही घर में तुलसी का पौधा लगाने की और उसमें प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है. लेकिन कुछ ऐसे खास दिन भी होते हैं जब तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए।