Hindi News Portal
लाइफस्टाइल

एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा

खरगोन: मध्य प्रदेश के खरगौन में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया के सबसे लंबे इंसानी दांत को निकालने का एक नया रिकॉर्ड दर्ज होगा. दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है. ये दांत निकालने के साथ ही डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होगा.

बता दें कि इससे पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज विश्व के सबसे लंबे दांत का रिकॉर्ड 37.2 मिमी का था. ये रिकॉर्ड साल 2019 में जर्मनी के डेंटिस्ट मैक्स लुक्स के नाम दर्ज हुआ था. डॉक्टर मैक्स लुक्स ने गुजरात के वडोदरा के डॉ जैमिन पटेल के 36.7 मिमी लंबे दांत को सर्जरी से निकालने का रिकार्ड तोड़ा था. अब जर्मनी के डॉक्टर लुक्स का रिकॉर्ड डॉक्टर सौरभ श्रीवास्तव ने तोड़ने का दावा कर दिया है.

29 फरवरी को डॉक्टर सौरभ श्रीवास्तव के पास इंजीनियरिंग के छात्र पवन भावसार दांत दिखाने आये. पवन भावसार की उम्र 20 साल है और वो खरगौन के ही रहने वाले हैं. बड़े हुए दांत की वजह से पवन का चेहरा भद्दा दिखने लगा था इसीलिए पवन ने 8 दिन पहले ही 36 मिमी लंबा दांत निकलवाय था. बुधवार को पवन का दूसरा दांत डॉक्टर सौरभ श्रीवास्तव द्वारा निकाला गया वह सामान्य दांतों से काफी बड़ा है. करीब 39 मिमी लम्बा दांत निकालने वाले डॉक्टर सौरभ श्रीवास्तव का कहना है कि उन्होंने दुनिया का सबसे लंबा दांत निकाला है.

 

राकेश जायसवाल
सौजन्य : जी न्यूज

05 March, 2020

जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है , एक ही नंबर पर 2 बार लॉटरी लगी
अमेरिका के रहने वाले जेफ्री डेमार्को ने 12 सितंबर को लॉटरी के ये टिकट खरीदे थे। उनका जो नंबर था वह था 1-8-12-21-27, और उन्होंने उसके 2 टिकट लिए थे।
1902 के बाद पहली बार दुधवा नेशनल पार्क में दिखाई दिया दुर्लभ ऑर्किड का पौधा
उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में 'लुप्तप्राय प्रजातियों' के श्रेणी में रखा गया एक दुर्लभ ऑर्किड पौधे की किस्म पाई गई है, जिस पर खूबसूरत फूल लगे थे।
आपके मतलब की बात: कोरोना से बचने के लिए कौन सा हैंड सैनिटाइजर लेना फायदेमंद
क्या आपने कभी खरीदने से पहले ध्यान दिया है कि खरीदा गया हैंड सैनिटाइजर एल्कोहल बेस्ड है या नॉन एल्कोहल बेस्ड?
एमपी: डेंटिस्ट ने मरीज के जबड़े से निकाला 39 मिमी लम्बा दांत, गिनीज बुक का रिकॉर्ड तोड़ा
इस दुनिया का सबसे बड़ा और अनूठा दांत डेंटिस्ट सौरभ श्रीवास्तव ने एक मरीज के जबड़े से निकाला है. ये दांत 39 मिमी लम्बा है.
वास्तु टिप्स: खुले स्थान पर झाडू़ रखने से बाहर जाती है अच्छी ऊर्जा
घर या ऑफिस में झाड़ू का काम होते ही उसे नजरों के सामने से हटाकर रख देना चाहिए। पूरे समय झाडू़ का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता।