Hindi News Portal
मध्यप्रदेश

कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा, सभी को मिलेगा राशन : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल : शुक्रवार सरकार कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा। हर गरीब को राशन दिया जाएगा। गरीब परिवारों के बच्चों के लिए शिक्षा की व्यवस्था हो या संबल योजना के तहत जरूरतमंदों की सहायता कर उन्हें संबल प्रदान करने के लिये प्रदेश सरकार तत्परता से काम कर रही है। , मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को शिवपुरी जिले के पोहरी में 226 करोड़ रुपए की लागत से सरकुला नदी पर बनने वाले डेम का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया से पोहरी क्षेत्र के लगभग 28 गांव सिंचाई सुविधाओं से लाभान्वित होंगे और लोगों को पेयजल की सुविधा मिलेगी इस आयोजित हुए विकास कार्यों के समारोह को संबोधित करते हुऐ मुख्यमंत्री ने कहा था । इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि, पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के साथ लगभग 300 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश मै सरकार हर गरीब को ढूंढ-ढूंढ़कर खाद्यान्न पर्चियाँ देगी और उन्हें एक रूपए प्रतिकिलो की दर से राशन मुहैया करायेगी। इसके लिये आगामी 16 सितम्बर को महाभियान शुरू होगा। कर्जमाफी पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों को न्याय देगी।
इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा में मदद के लिये शुरू की गईं योजनायें भी निरंतर जारी की गई है। सरकार गरीबों के बच्चों की आईआईटी, आईआईएम व मेडीकल इत्यादि संस्थानों की फीस भरेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे। ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि सभी के साथ न्याय किया जाएगा। सरकार इस पर उचित निर्णय लेगी।

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि सरकुला नदी पर डेम का शिलान्यास किया गया है अब यह योजना मूर्त रूप ले रही है। इससे क्षेत्र की जनता को लाभ मिलेगा।
राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा की पोहरी की जनता मेरे परिवार के समान है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंग चौहान ने विकास कार्यों की सौगातें देकर पोहरी क्षेत्र के विकास के लिये नए दरवाजे खोले हैं। आगे भी इसी प्रकार निरंतर विकास के लिए काम किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 226 करोड़ रुपए की लागत से सरकुला नदी पर बनने वाले डेम से पोहरी क्षेत्र के लगभग 28 गांव सिंचाई सुविधाओं से लाभान्वित होंगे और लोगों को पेयजल की सुविधा मिलेगी। भूमिपूजन कार्यक्रम में उनके साथ केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, राज्यसभा सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ भी मौजूद थे। इस मौके पर लगभग 303 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्य का भूमि पूजन और लगभग 14 करोड की राशि से निर्मित विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से 50 हजार 400 सहरिया महिलाओं के खाते में लगभग 40 करोड की राशि अंतरित की गई।

इस अवसर पर राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग सुरेश धाकड़, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और अधिकारी मौजूद थे।

12 September, 2020

गाँवों के हर घर में मिलेगा नल से जल
144 करोड़ की राशि से उज्जैन संभाग में 174 जल-संरचनायें होंगी निर्मित
सी.एम.ओ. की एक वेतन वृद्धि रोकने के आदेश
एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के आदेश दिये हैं
ज्योतिरादित्य सिंधिया का कमलनाथ पर बड़ा हमला 'कमलनाथ को सिर्फ कुर्सी और तिजोरी की चिंता थी'
भाजपा के राज्यसभा में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा की कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ पर हमला बोलते हुए कहा कि कमल नाथ को राज्य के विकास और प्रगति की नहीं बल्कि कुर्सी और तिजोरी की चिंता थी।
पशुओं के प्रति संवदेनशीलता, सहानुभूति और सहृदयता आवश्यक - मुख्यमंत्री
मनुष्य ही नहीं पशु-पक्षी, पेड़-पौधों से पृथ्वी की समग्रता पूर्ण होती है
गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने 3 करोड़ 31 लाख की लागत के पुलिस आवासीय परिसर का किया भूमिपूजन
आवास पूर्ण होने पर जवानों को किराए पर निजी भवन लेने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा