Hindi News Portal
स्वास्थ

क्या आपने कभी वॉटर एप्पल खाए हैं? अगर नहीं तो आज से खाना शुरू कर दें,

शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करने की जरूरत होती है. सेब, केला, अमरूद और अंगूर जैसे फलों का सेवन तो हर कोई करता देखा जाता है. आप ज्यादातर फलों के फायदों के बारे में भी भलिभांति जानते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी वॉटर एप्पल का नाम सुना है या कभी इस करिश्माई फल का सेवन किया है? अगर नहीं तो आज हम आपको इस फल के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानने के बाद आप वॉटर एप्पल का सेवन करना भी शुरू कर देंगे.
वॉटर एप्पल एक उष्णकटिबंधीय फल है, जो दक्षिण-पूर्व एशिया में ज्यादातर देखा जाता है. यह फल भारत के भी कुछ राज्यों जैसे- केरल और आंध्र प्रदेश में भी पाया जाता है।
आइए जानते हैं आपको वॉटर एप्पल क्यों खाना चाहिए.वॉटर एप्पल क्यों फायदेमंद
1. बॉडी को रखता है हाइड्रेट: गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी देखी जाती है और डिहाइड्रेशन हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए आप वॉटर एप्पल का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है.
2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: वॉटर एप्पल गैलिक एसिड, टैनिन और क्वेरसेटिन जैसे स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये फ्री रेडिकल्स से शरीर को होने वाले नुकसान से बचाता है. इसके अलावा, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को भी कम करता है.
3. वजन घटाना: वॉटर एप्पल का सेवन करके आप अपने बढ़े हुए वजन को भी कम कर सकते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे वक्त तक भरे रखने का काम करता है. इससे आपको कुछ भी अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नहीं होगी और आप ओवरईटिंग से भी बचे रहेंगे.
4. डायबिटीज: डायबिटीज के मरीजों के लिए भी वॉटर एप्पल बहुत फायदेमंद है. क्योंकि इसमें पॉवरफुल एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जिसका मतलब है कि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है. बायोएक्टिव क्रिस्टलीय अल्कलॉइड जंबोसिन वॉटर एप्पल में मौजूद होता है. ये स्टार्च को शुगर में तब्दील होने से रोकता है. यही वजह है कि वॉटर एप्पल खाने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है.
5. दिल के स्वास्थ्य में सुधार: वॉटर एप्पल में पोटेशियम की मात्रा अच्छी खासी होती है. यही वजह है कि इसे खाने से दिल को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर हो सकती है.

15 August, 2023

भोपाल संभाग आयुक्त डॉ. शर्मा ने बैरागढ़ के सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी को निलंबित किया
निलंबन अवधि में डॉ. ठाकुर को नियामनुसार जीवन निर्वाह की पात्रता होगी।
जानें कितनी खतरनाक है अस्थमा की बीमारी, इसके अटैक से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए
अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेवे
कोविशील्ड वैक्सीन पर सियासत , विशेषज्ञों ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं
राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।
जेपी अस्पताल में स्क्रीनिंग में , 291 मरीजों में ओरल कैंसर के लक्षण
अस्पताल के डेंटल विंग में यह जांच नि:शुल्क की जा रही है ।
यातायात पुलिसकर्मियों ने मानवीय कार्य हेतु ह्युमन ऑर्गन डोनेट हेतु 40 किलोमीटर लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनाया
100 अधिकारी/कर्मचारियों ने कम समय में नियत स्थान पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है l