Hindi News Portal
राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत के शिल्पकार-सांसद मेनका

कुड़वार/सुल्तानपुर 18 सित्ंबर : सीएचसी में आयुष्मान मेले का शुभारंभ करते हुए सांसद मेनका गांधी ने 101 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत के शिल्पी हैं। उनके नेतृत्व में देश महाशक्ति के रूप में आगे बढ़ रहा है। दौरे के तीसरे व अंतिम दिन सांसद ने सीएचसी पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने आयुष्मान भव के तहत अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाई। इसके बाद 101 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दिया जा रहा कार्ड जीवन रक्षक साबित हो रहा है।इसके पहले सांसद ने शहर के पं. राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजित भाजपा के आईटी सेल के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कहा कि आगामी चुनाव में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने पार्टी के लोगों को साइबर के हर क्षेत्र में सक्रिय रहने की सलाह दी।विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद दोपहर बाद सांसद सड़क मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना हो गईं। इस मौके पर सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक रामचंद्र मिश्र, प्रतिनिधि रणजीत कुमार, शशीकांत पांडेय व विजय सिंह रघुवंशी समेत अन्य मौजूद रहे।
पात्र राशन कॉर्ड धारक स्वयं बना सकेंगे अपना आयुष्मान कार्ड-डा.ओमप्रकाश
सुल्तानपुर। आयुष्मान कार्ड योजना के जरिए ₹5लाख तक का इलाज करानेके लिए लाभार्थियों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। 6 यूनिट या उससे अधिक यूनिट के राशन कार्ड धारक अब अपना आयुष्मान कार्ड स्वयं बना सकते हैं इसके लिए लाभार्थी को अपने मोबाइल में आयुष्मान ऐप डाउनलोड कर बेनेफिशरी आईडी से अपना आधार कार्ड नंबर डालकर आयुष्मान कार्ड बनाना होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओमप्रकाश चैधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के अति महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड अब लाभार्थी स्वयं बना सकते हैं। लाभार्थियों को इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में आयुष्मान ऐप डाउनलोड करना होगा इसके बाद उन्हें बेनेफिशरी आईडी का ऑप्शन चुनकर खुद आईडी से अपना आधार कार्ड नंबर डालकर लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड स्वयं बना सकते हैं। इसके पहले आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए उन्हें पंचायत सहायक या अन्य माध्यमों का सहारा लेना पड़ता था अब लाभार्थी स्वयं अपना कार्ड बना सकते हैं और सरकारी एवं चयनित निजी चिकित्सालय में ₹5 लाख तक का इलाज निशुल्क करा सकते हैं। सीएमओ श्री चैधरी ने जनपद के जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रधानों, समाजसेवियो, मीडिया बंधुओ से अपील किया है कि वह सरकार के इस नए नियम की जानकारी अपने स्तर से जनमानस में प्रसारित कर अधिक से अधिक नागरिकों को अपना आयुष्मान कार्ड स्वयं बनवाने के लिए प्रेरित करें, जिससे सरकार के अति महत्वाकांक्षी योजना का लाभ जन जन तक पहुंच सके।

18 September, 2023

वह दिन दूर नहीं, जब भारत होगा दुनिया का सुपर पावर : राजनाथ सिंह
आप भविष्य पर काम करना चाहते हैं, तो भारत आएं।"
बैतूल लोकसभा के बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी का हृदयाघात से निधन
चुनाव दूसरे चरण में होना है यहां 26 तारीख को मतदान होना है
संजय निरुपम ने संजय राउत पर का बड़ा आरोप लगाया, खिचड़ी घोटाले के सरगना हैं, परिवार के माध्यम से रिश्वत ली
गरीब प्रवासियों के खाने के लिए दिया गया पैसा लूट लिया
भाजपा ने स्थापना दिवस पर सदस्यता का रिकॉर्ड बनाया एक दिन में 47,179 बूथों पर 2,82,242 नए लोग भाजपा में हुए शामिल -विष्णुदत्त शर्मा
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पत्रकार-वार्ता को संबोधित किया
पंजाब में भी लोकसभा चुनाव में कमल खिलेगा: डॉ. सुभाष शर्मा
पंजाब को अगर कोई इस संकट से निकाल सकता है तो वो भारतीय जनता पार्टी